विज्ञापन
Story ProgressBack

सर्दियों में नहीं होती जॉगिंग, तेजी से बढ़ रहा है वजन? करें इस वेजिटेबल का सेवन, जल्द घटेगा मोटापा

कीटो डाइट एक वजन घटाने वाली डाइट है. इसमें भी इस वेजिटेबल से कई तरह की रेस्पीज तैयार की जाती हैं, तो अगर आप भी इस सर्दी वजन को घटाना चाहते हैं तो ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक में स्वादिष्ट और सेहतमंद गोभी से रेस्पीज बना सकते हैं. 

Read Time: 3 min
सर्दियों में नहीं होती जॉगिंग, तेजी से बढ़ रहा है वजन? करें इस वेजिटेबल का सेवन, जल्द घटेगा मोटापा
प्रतीकात्मक तस्वीर

Benefits Of Gobhi in Winter: सर्दियों के मौसम में फॉग और ठंडी फुहार के बीच जॉगिंग करना एक बड़ी समस्या होती है. ऐसे में शरीर पर चर्बी बढ़ना स्वाभाविक हो जाता है. लेकिन चिंता की बात नहीं, सर्दियों के मौस में कई मौसमी सब्जियां आती हैं जो न केवल हमारे स्वादिस्ट होती हैं बल्कि सेहत से भी भरपूर होती है. हम बात कर रहे हैं फूल गोभी (Cauliflower Vegetables) की. फूल गोभी को सब्जी, पराठा, पुलाव अचार आदि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. 

फूल गोभी (Benefits Of Cauliflower) में कैरोटीनॉयड, फ्लेवोनोइड, एस्कॉर्बिक एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन-सी व जरूरी मिनरल होते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. फूल गोभी खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है. फूल गोभी में फाइबर के गुण पाए जाने के चलते ये पाचन तंत्र को बेहतर रखने में मददगार है. 

Latest and Breaking News on NDTV

कीटो डाइट एक वजन घटाने वाली डाइट है. इसमें भी फूल गोभी से कई तरह की रेस्पीज तैयार की जाती हैं, तो अगर आप भी इस सर्दी में वजन को घटाना चाहते हैं, तो ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक में स्वादिष्ट और सेहतमंद गोभी से रेस्पीज बना सकते हैं. 

फूल गोभी खाने के फायदे- Cauliflower Eating Benefits in Winter:

तेजी से वजन घटाती है फूल गोभी

सर्दियों के मौसम में शरीर का वजन कम में फूल गोभी काफी मददगार माना जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि फूल गोभी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है, जो वजन को कम करने में मदद कर सकती है. फूल गोभी को कीटो डाइट में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है.

स्किन ग्लो के लिए खाएं फूल गोभी

फूल गोभी स्किन ग्लो के लिए अच्छी माना जाती है. जानकारों की मानें तो फूल गोभी स्किन के लिए काफी अच्छी होती है. लंबे समय तक जवां रखने के लिए आप विटामिन सी और विटामिन ई से भूरपूर गोभी को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

हॉर्ट को दुरुस्त रखती है फूल गोभी

अगर आप अपना दिल ताउम्र जवां रखना चाहतें हैं, तो फूल गोभी को लंच, डिनर और ब्रेकफॉस्ट में शामिल करना नहीं भूले. दरअसल, फूल गोभी में प्राकृतिक रूप से आइसोथियोसाइनेट्स नामक मॉलिक्यूल पाया जाता है. ये मॉलिक्यूल हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. 

ये भी पढ़ें-चीन में फैल रहे रहस्यमयी वायरस से निपटने के लिए राजस्थान अलर्ट, जाने क्या हैं लक्षण?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close