विज्ञापन
Story ProgressBack

कैला देवी मंदिर में निहत्थे पहुंचते थे डकैत, नवरात्रि में माता को चढ़ाते थे घंट; पुलिस भी खा जाती थी चकमा

करौली में मां कैला देवी का मंदिर ऐसी ही कई कहानियों का गवाह है जिनमें डकैतों के चर्चे विख्यात रहे हैं। इस मंदिर में डकैत मां कैला देवी की पूजा करके निकल जाते थे. पुलिस भी चकमा खा जाती थी.

Read Time: 2 min
कैला देवी मंदिर में निहत्थे पहुंचते थे डकैत, नवरात्रि में माता को चढ़ाते थे घंट; पुलिस भी खा जाती थी चकमा
करौली में मां कैल देवी का मंदिर है. यहां डकैत भी नवरात्रि में पूजा करने आते थे.

मंदिर प्रशासन के संतोष सिंह ने बताया कि इस मंदिर में डकैत वेश बदलकर आते थे. मां कैला देवी की पूजा करते थे. मन्नत मांगते थे और मन्नत पूरी होने पर फिर आते थे. मां को घंट चढ़ाते थे और निकल जाते थे. मंदिर के बाहर और अंदर पुलिस का कड़ा पहरा रहता था. मुखबिर पुलिस को सूचना दे देते हैं कि डकैत आ रहे हैं। पुलिस भी चौकन्नी हो जाती थी, उसके बाद भी डकैत मंदिर में पूजा-पाठ कर निकल जाते थे. 

रामेश्वर डकैत नवरात्रि व्रत भी रहता था

संतोष सिंह ने बताया कि सुनने में आता की आज कोई औतारी डकैत विजय घंट चढ़ा गया, रामेश्वर डकैत ने नवरात्रि भी किये. डकैत आते और मैया से आशीर्वाद लेकर निकल जाते. भीड़ होने के चलते वेष बदलकर निकलने मे कामयाब हो जाते थे.

राजा भोमपाल ने कैला देवी मंदिर बनवाया था

मंदिर उत्तर भारत के प्रमुख शक्तिपीठ के रूप में ख्याति प्राप्त है. उत्तर भारत के प्रमुख शक्तिपीठ माना जाता है. मंदिर का निर्माण राजा भोमपाल ने 1600 ई. में करवाया था. इस मंदिर से जुड़ी अनेक कथाएं यहां प्रचलित है. माना जाता है कि भगवान कृष्ण के पिता वासुदेव और देवकी को जेल में डालकर जिस कन्या योगमाया का वध कंस ने करना चाहा था. वह योगमाया कैला देवी के रूप में इस मंदिर में विराजमान है.

यह भी पढ़ें: अयोध्या में राम नवमी की धूम, आज दोपहर 12 बजे होगा रामलला का सूर्य तिलक

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close