विज्ञापन
Story ProgressBack

Khatu Shyam Birthday: खाटूश्याम के जन्मोत्सव पर सीकर में श्रद्धालुओं का हुजूम, फूल बंगले की तर्ज पर सजा लखदातार का दरबार

Khatu Shyam Baba Birthday 2023: आज पूरे देश में देवउठनी एकादशी के साथ-साथ खाटूश्याम जी महाराज का जन्मोत्सव भी मनाया जा रहा है. इस मौके पर राजस्थान के सीकर में खाटूश्याम जी के मंदिर में भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा है. यहां श्रद्धालुओं की इतनी भीड़ जुटी कि रेलवे को दो स्पेशल ट्रेन चलानी पड़ी है.

Read Time: 5 min
Khatu Shyam Birthday: खाटूश्याम के जन्मोत्सव पर सीकर में श्रद्धालुओं का हुजूम, फूल बंगले की तर्ज पर सजा लखदातार का दरबार
खाटूश्याम के जन्मोत्सव पर सीकर में फूल बंगले की तर्ज पर सजा लखदातार का दरबार.

Khatu Shyam Baba Birthday 2023: हारे का सहारा, खाटू श्याम हमारा... देवउठनी एकादशी के साथ-साथ आज तुलसी विवाह और खाटूश्याम जी महाराज का जन्मोत्सव मनाया जा रहा है. इस मौके पर सीकर में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा है. सीकर स्थित खाटूश्यामजी के मंदिर में आज हारे के सहारे लखदातार बाबा श्याम का जन्मोत्सव हर्षो-उल्लास के साथ मनाया जा रहा है. खाटू के महाराज के जन्मदिन के अवसर पर आज सुबह से ही बड़ी संख्या में बाबा श्याम का दीदार करने के लिए मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी है. वहीं खाटू नगरी में श्रद्धालुओं की भाड़ी भीड़ के कारण लक्खी मेले जैसी रौनक बनी हुई है. श्री श्याम मंदिर कमेटी की ओर से बाबा श्याम के दरबार को मथुरा वृंदावन के कुशल कारीगरों की ओर से रंग-बिरंगे फूलों से फूल बंगले की तर्ज पर सजाया गया है. 

मथुरा वृंदावन के कारीगरों ने की सजावट

मथुरा वृंदावन के कारीगरों ने रजनीगंधा, कनेर, कोलकाता का गेंदा, वृंदा, गुलदावरी, गुलाब, एंथोनियम, ऑर्किड, हरा पत्ता सहित दर्जनों फूलों, आर्टिफिशियल सजावटी में गोटा पत्ती, लाल कपड़ा, लकड़ी और लोहे आदि सामान से दरबार को जाया गया है. आज बाबा खाटूश्याम को छप्पन भोग लगाया गया.

खाटूश्याम जी महाराज.

खाटूश्याम जी महाराज.

उल्लेखनीय हो कि जब राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू बाबा श्याम के दर्शन के लिए खाटूश्याम आई थी, उस समय भी इन्हीं कारीगरों ने मंदिर को फूल बंगले की तर्ज पर सजाया था. लखदातार के जन्मदिन के पर खाटू के प्रसाद विक्रेताओं ने भी अपने प्रतिष्ठानों पर भांति-भांति के छोटे बड़े केक बनवाकर उनकों दुकानों पर बिकने के लिए सजा रखा है. 

100 क्विंटल से ज्यादा के केक खाटूधाम में बिके

सुबह से ही श्रद्धालु केक काटकर बाबा श्याम का जन्मदिन मना रहे हैं. आज के दिन करीब 100 क्विंटल से भी अधिक का केक बाबा की नगरी खाटूधाम में इस विशेष पर्व पर श्याम भक्तों द्वारा काटा जाता है. ज्ञात रहे कि बाबा श्याम के सबसे बड़े फाल्गुनी लक्खी मेले के बाद यह दूसरा बड़ा मेला खाटूधाम में आयोजित होता है. जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु बाबा श्याम के दरबार में पहुंचते हैं.

खाटूश्याम के दर्शन के लिए मंदिर में जुटी भक्तों की भीड़.

खाटूश्याम के दर्शन के लिए मंदिर में जुटी भक्तों की भीड़.

निशान के साथ पदयात्रा करते हुए पहुंच रहे भक्त
बाबा श्याम का दीदार करने और उनके जन्मदिन मनाने के लिए बीते दिन से ही खाटू नगरी में श्रद्धालुओं का आने का सिलसिला जारी हो चुका था जो आज भी लगातार जारी है. कई श्रद्धालु तो रींगस व अन्य स्थानों से निशान के साथ पैदल ही पदयात्रा कर खाटू नगरी पहुंच रहे हैं. खाटू नरेश के जन्मदिन पर बाबा श्याम की नगरी में मिनी लख्खी मेला आयोजित होने के कारण जिला प्रशासन व मंदिर कमेटी की ओर से भी सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए उचित जवान व सुरक्षा गार्ड तैनात किए गए हैं.

धर्मशालाएं, होटल और गेस्ट हाउस हुए फुल
खाटूधाम में सैकड़ो धर्मशालाएं, होटल और गेस्ट हाउस जन्मोत्सव को लेकर गत कई दिनों पहले ही बुक हो चुके हैं. देश विदेश से आए लाखों भक्त दशमी की शाम को ही खाटू पहुंच चुके हैं. धर्मशालाओं, होटल और गेस्ट हाउस को भी रंग बिरंगी लाइट व पर्दे लगाकर दुल्हन की तरह सजाया गया है. 

रेलवे ने चलाई दो स्पेशल ट्रेन

खाटू श्याम के जन्मोत्सव पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए रेलवे ने 2 स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया है. उत्तर पश्चिम रेलवे के प्रवक्ता ने बताया कि गाड़ी संख्या 09633, जयपुर-नारनौल स्पेशल और गाड़ी संख्या 09637, रेवाडी-रींगस स्पेशल चलाया गया है.खाटू श्याम के भक्त अलग-अलग स्थानों पर भी अपने इष्ट का बर्थडे मना रहे हैं. सोशल मीडिया पर भी खाटू श्याम के जन्मोत्सव के संदेश भेजे जा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें - देवउठनी एकादशी आज, 21 दिनों तक रहने वाला है विवाह का शुभ मुहूर्त

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close