विज्ञापन
Story ProgressBack

Cyber Crime: अपहरण कर UPI खाते से उड़ाए हजारों रुपये, पुलिस के हत्थे चढ़ा इनामी अपराधी

आल्टो सवार तीन आरोपी ने पीड़ित के यूपीआई अकाउंट से पैसे निकालने के बाद उसके पिन बदल दिए, जिससे पीड़ित का यूपीआई अकाउंट नहीं खुला. पीड़ित बैंक खातों की जांच के लिए जब तक बैंक पहुंचा तब तक अकाउंट में मौजूद सारे पैसे गायब हो चुके थे.

Read Time: 3 min
Cyber Crime: अपहरण कर UPI खाते से उड़ाए हजारों रुपये, पुलिस के हत्थे चढ़ा इनामी अपराधी
पुलिस के चंगुल में आया आरोपी साइबर फ्राड

Cyber Crime: दौसा जिले रविवार को पुलिस थाना बैजूपाडा पुलिस ने कार्यवाही करते हुए 5 हजार रुपए का इनामी आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है.आरोपी के पास से पुलिस ने आल्टो कार भी बरामद किया है. दौसा जिला पुलिस अधीक्षक रंजिता शर्मा ने बताया कि सुरेन्द्र सिह थानाधिकारी बैजूपाडा की देख-रेख में टीम बनाकर आरोपी की गिरफ्तार किया गया. सैडी थाना महेन्दीपुर बालाजी निवासी आरोपी पिन्टू पुत्र रंग लाल मीना की गिरफ्तारी के लिए 5 हजार रुपए की इनाम की घोषणा की थी.

आल्टो सवार तीन आरोपी ने पीड़ित के यूपीआई अकाउंट से पैसे निकालने के बाद उसके पिन बदल दिए, जिससे पीड़ित का यूपीआई अकाउंट नहीं खुला. पीड़ित बैंक खातों की जांच के लिए जब तक बैंक पहुंचा तब तक अकाउंट में मौजूद सारे पैसे गायब हो चुके थे.

गौरतलब है गत 16 जुलाई को प्रेमचन्द प्रजापति पुत्र बाबूलाल प्रजापति निवासी मावरो की ढाणी गुढाकटला थाना बसवा जिला दौसा ने थाना पर एक रिपोर्ट देकर बताया था कि 16 जुलाई 2023 को लोटवाडा से सुबह करीब 4.45 बजे पैदल बांदीकुई आ रहा था तभी रास्ते में पीछे से आ रही एक आल्टो कार में तीन लोगों ने मारपीट के बाद आल्टो में बैठा लिया. 

फोन पे एप्लीकेशन से 36, 123 रुपए निकाल लिए

शिकायत के मुताबिक बांदीकुई होते हुए आरोपी पीड़ित को पीचूपाडा कलां टोल प्लाजा होते हुए सिकन्दरा, गीजगढ, सिकराय घुमाते हुए बालाजी ले गए और फोन छीनकर उसके फोन पे एप्लीकेशन से 36123 रुपए निकाल लिए और फिर उसे बालाजी मोड़ पर पटककर सिकन्दरा हाइवे से फरार हो गए.

पैसे निकालने के बाद यूपीआई के पिन बदल दिए

पीड़ित के मुताबिक आल्टो सवार आरोपियों ने पैसे निकालने के उसके यूपीआई अकाउंट के पिन भी बदल दिये थे, जिससे उसकी यूपीआई अकाउंट नही खुला. जब तक पीड़ित बैंक पहुंचा, तब तक अकाउंट में मौजूद उसके सारे पैसे ट्रांसफर हो चुके थे. खाते में मौजूद पीड़ित पैसे दो बार में निकाले गए थे.

सीसीटीवी कैमरे की मदद से कार मालिक तक पहुंची पुलिस

मामले की तफ्तीश में जुटी पुलिस थाना बैजूपाडा नेे घटना के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरा, टोल कैमरा और मुखबिरों की मदद से आल्टो कार नम्बर  RJ 14 TE 8674 वाहन मालिक के बारे मे जानकारी जुटाई और वाहन मालिक के घर पहुंची, तो आरोपी वहां से भी भी फरार मिला. 

साइबर पुलिस की मदद से पकड़ा गया आरोपी पिंटू मीणा

आल्टो कार मालिक की तलाश में जुटी पुलिस टीम ने साइबर पुलिस की मदद से लगातार आरोपी का पीछा करना शुरू किया और 16 मार्च 24 को आरोपी पिंन्टू मीना पुत्र रंगलाल मीना निवासी बसैडी थाना मेहन्दीपुर बालाजी को आल्टो कार समेत गिरफ्तार कर लिया. पुलिस फिलहाल आरोपी से पूछताछ कर रही है.

ये भी पढ़ें-राजस्थान में 15 शातिरों का साइबर खेल, वीडियो बनाकर मोटी रकम वसूलने के लिए करते थे ब्लैकमेल...

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close