विज्ञापन
Story ProgressBack

Chinese Manjha: बीकानेर में आखा तीज पर पतंगबाजी की होड़; चाइनीज मांझे से 35 लोग हुए जख्मी, 6 के गले कटे, एक गंभीर

Chinese Manjha: बीकानेर में आखा तीज के मौके पर हो रही पतंगबाजी के बीच चाइनीज मांझे की चपेट में आकर 35 लोग घायल हो गए. इनमें 6 लोगों के गले कट गए. यह अभी तक की सूचना के अनुसार है. चाइनीज मांझे का शिकार हुए लोगों की संख्या आगे बढ़ भी सकती है.

Read Time: 4 mins
Chinese Manjha: बीकानेर में आखा तीज पर पतंगबाजी की होड़; चाइनीज मांझे से 35 लोग हुए जख्मी,  6 के गले कटे, एक गंभीर
चाइनीज मांझे की शिकार हुए शख्स की इलाज में जुटी मेडिकल टीम.

Kite Flying on Akha Teej: आज पूरे देश में अक्षय तृतीया का त्योहार पारंपरिक हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. अक्षय तृतीया के मौके पर सोने की खरीदारी शुभ होती है. ऐसे में लोग अपनी आर्थिक हैसियत के अनुसार सोने की खरीदारी कर रहे हैं. राजस्थान में अक्षय तृतीया पर बड़े पैमाने पर शादी और अन्य मांगलिक कार्यक्रम होते हैं. प्रदेश के कई हिस्सों में इसे आखा तीज के नाम से भी जाना जाता है. बीकानेर में आखा तीज के मौके पर पतंग उड़ाने की परंपरा रही है. लेकिन पतंगबाजी के इस हर्षोल्लास के मौके के बीच चाइनीज मांझे ने कई लोगों की गहरा जख्म दे दिया है. 

बीकानेर में आखा तीज के मौके पर हो रही पतंगबाजी के बीच चाइनीज मांझे की चपेट में आकर 35 लोग घायल हो गए. इनमें 6 लोगों के गले कट गए. यह अभी तक की सूचना के अनुसार है. चाइनीज मांझे का शिकार हुए लोगों की संख्या आगे बढ़ भी सकती है. हालांकि आखा तीज के मौके पर होने वाले पतंगबाजी को लेकर चाइनीज मांझे के आने वाली चुनौती से निपटने के लिए बीकानेर जिला स्वास्थ्य प्रशासन पहले से मुस्तैद नजर आया. बीकानेर के पीबीएम अस्पताल में खास इन्तेज़ामात किए गए है. 

ट्रॉमा सेंटर में लगाई गई वरिष्ठ डॉक्टरों की ड्यूटी

ट्रॉमा सेन्टर में वरिष्ठ विशेषज्ञों की ड्यूटी लगाई गई है. जहां से दोपहर बाद तक की रिपोर्ट के अनुसार अब तक 35 घायल लोग ट्रॉमा सेन्टर पहुंचे. जिसमें छह लोग ऐसे हैं, जिनके गले चाइनीज मांझे से कट गए. इसमें एक शख़्स की हालत गम्भीर बताई जा रही है. उक्त जानकारी ट्रॉमा सेन्टर सीएमओ डॉ. एल. के. कपिल ने दी.

मालूम हो कि बीकानेर इन दिनों अपना स्थापना दिवस मना रहा है. कल यानी आखा बीज को पूजा-अर्चना के साथ शहर के संस्थापक राव बीकाजी को श्रद्धांजलि अर्पित की गई थी, वहीं आज राव बीका जी द्वारा स्थापित परम्परा का निर्वहन करते हुए शहरवासी आखा तीज मना रहे हैं और जमकर पतंगबाज़ी कर रहे हैं. शहर में घरों की छतें जहाँ पतंगबाज़ी करने वालों से भरी हैं और आसमान पतंगों से भरा नज़र आ रहा है. 

चाइनीज मांझे के शिकार हुए 35 लोग

वहीं पतंगबाज़ी का ये शौक़ परिन्दों और आम लोगों के लिए क़हर बन कर टूट रहा है. बीकानेर के पीबीएम अस्पताल के ट्रॉमा सेन्टर में मांझे से घायल होकर अब तक 35 लोग आ चुके हैं, जिनमें से 6 लोगों के गले पर मांझे के कट लगे हैं. ये सभी गम्भीर घायल हालात में अस्पताल लाए गए हैं. इनमे से भी एक शख़्स की हालत ज़्यादा ख़राब है. चाइनीज़ मांझे से इस शख़्स का गला काफ़ी कट गया है, जिस पर 25 टाँके लगाने पड़े हैं.

डॉक्टर ने गर्दन में कपड़े लपेट कर निकलने की अपील की

आखातीज के मद्देनज़र ट्रॉमा सेन्टर में बेहतरीन इन्तेज़ामात किए गए हैं. आज दिन की इमरजेंसी को देखते हुए वरिष्ठ विशेषज्ञों की ड्यूटी विशेष रूप से लगाई गई है. 24 घन्टे यहाँ डॉक्टर्स और नर्सिंग ऑफिसर्स काम कर रहे हैं. सीएमओ डॉ. एल. के. कपिल ने लोगों से चाइनीज़ मांझा इस्तेमाल ना करने और बाहर निकलते वक्त अपने चेहरे और गर्दन को पूरी तरह कपड़े से लपेट कर निकलने की अपील की है.

यह भी पढ़ें - 'बोई काटा-बोई मारा..' आखातीज के दिन इस शहर में जमकर होती है पतंगबाजी, घरों में बनते हैं खीचड़ा, राबड़ी और इमलानी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
राजस्थान में 88 लाख पेंशनर्स के खाते में डाले जाएंगे 1038 करोड़ रुपये, 27 जून को बढ़ी हुई राशि का होगा सीधा हस्तांतरण
Chinese Manjha: बीकानेर में आखा तीज पर पतंगबाजी की होड़; चाइनीज मांझे से 35 लोग हुए जख्मी,  6 के गले कटे, एक गंभीर
Gravel mafias attacked police in Dholpur, miscreants ran into ravines of Chambal after firing
Next Article
Dholpur News: धौलपुर में बजरी माफियाओं ने पुलिस पर किया हमला, फायरिंग करते हुए चंबल के बीहड़ों में भागे बदमाश
Close
;