विज्ञापन
Story ProgressBack

भारत-पाक सरहद पर स्थित 1000 साल पुराने संरक्षित किले की खासियत जान आप भी हो जाएंगे हैरान

राजस्थान के ऐतिहासिक किलों में शुमार किशनगढ़ किला भारत-पाक सरहद क्षेत्र में बसा हुआ है. यह किला लगभग 1000 साल पहले बनाया गया था. 

Read Time: 3 min
भारत-पाक सरहद पर स्थित 1000 साल पुराने संरक्षित किले की खासियत जान आप भी हो जाएंगे हैरान
जैसलमेर के किले कि तस्वीर

Rajasthan News: राजस्थान के किलों का इतिहास सदियों पुराना है और जब बात जैसलमेर की होती है तो हर किसी की जुबा पर सोनार दुर्ग का नाम आना स्वाभाविक है. आज हम आपको जैसलमेर के उस किले से रूबरू करवाने वाले है जो कि भारत पाक की सीमा पर बसा हुआ है. जानकारों के अनुसार उसकी बनावट कुछ हद तक पाकिस्तान के बहावलपुर में मौजूद देरावर किले सा जैसी नजर आती है. आज हम बात कर रहे जैसलमेर के दीनगढ़ की जिसे अब किशनगढ़ के नाम से जाना जाता है.

किशनगढ़ किला

हिन्दुस्तान और पाकिस्तान में कुछ जगहें ऐसी हैं जो हुबहू एक जैसी दिखती हैं. इनमें से एक जैसलमेर का किशनगढ़ का किला भी है. जानकार बताते है कि भारत-पाक सरहद क्षेत्र का यह किला 1000 साल पहले बना था. इस किले का निर्माण भुट्टे दावद खां उर्फ दीनू खां ने करवाया. यही कारण है कि इसका नाम दीनगढ़ पड़ा. भुट्टे के वंशजों से हुई संधि में यह किला जैसलमेर राज परिवार को मिला था. जिसके बाद इसका नाम किशनगढ़ रखा गया.

इस किले को एक वक्त में मुगल हथियाना चाहते थे, लेकिन वो नाकाम रहें. वहीं 1965 के युद्ध में दुश्मनों ने इसी किले पर हमला बोला था. जिसके बाद भारतीय सेना ने इसका मुंहतोड़ जवाब देते हुए उन्हें वापस खदेड़ दिया था.

पर्यटकों के लिए खोलने की मांग

बॉर्डर पर बसे इस किले को संरक्षण की दरकरार है, जैसलमेर के पत्रकार विमल शर्मा कहते है कि बंटवारे के बाद भारत-पाक के बीच सीमाएं खींचजाने से यहां आम लोगों का आना जाना प्रतिबंधित हो गया. इसके जर्जर होने का एक बड़ा कारण यह भी है. हालांकि इसे अब सरकार बॉर्डर टूरिजम की तर्ज पर पर्यटकों के लिए खोला जाना चाहिए. 

किशनगढ़ दुर्ग एक संरक्षिक स्मारक

सीमावर्ती इलाके का किशनगढ़ दुर्ग इरानी शैली में पक्की ईंटो से बना दो मंजिला किला है. किले में मस्जिद, महल और कोट में एक दरवाजों के साथ पानी का कुआं भी बना है साथ बड़ी-बड़ी प्राचीन मूर्तियां भी है. गौरतलब है कि कला साहित्य, संस्कृति और पुरातत्व विभाग की ओर से जैसलमेर के आस पास बने घोटारू, गणेशिया के साथ-साथ किशनगढ़ किले को भी संरक्षित स्मारक घोषित करने के लिये इसका निरीक्षण किया गया था. निरीक्षण दल की रिपोर्ट के आधार पर सरकार ने अधिसूचना जारी कर सरकार से आपत्तियां मांगी गई थी, जो नहीं मिली थीं.

इस किले को 22 नवम्बर 2011 को संरक्षित स्मारक घोषित किया था. यह किला अपनी बदहाली पर आज भी आसूं बहा रहा है.

ये भी पढ़ें- बीकानेर में अमित शाह ने सोनिया गांधी के राज्यसभा भेजे जाने पर साधा निशाना, कहा- कांग्रेस का बुरा हाल है

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close