विज्ञापन
Story ProgressBack

जानें कौन है मुरारी लाल मीणा? दौसा लोकसभा सीट से कांग्रेस ने उतारा मैदान में

दौसा लोकसभा क्षेत्र कांग्रेस का गढ़ माना जाता है लेकिन साल 2014 और 2019 से इस सीट से भाजपा लगातार दो बार से चुनाव जीतती आ रही है.

Read Time: 3 mins
जानें कौन है मुरारी लाल मीणा? दौसा लोकसभा सीट से कांग्रेस ने उतारा मैदान में
मुरारी लाल मीणा की फाइल फोटो

BJP Lok sabha Candidate: राजस्थान में कांग्रेस ने रविवार को अपने 2 प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी हैं. इसमें दौसा लोकसभा सीट (Dausa Lok Sabha Seat) से आखिरकार कांग्रेस ने दौसा विधायक मुरारी लाल मीणा (Murari Lal Meena) को अपना प्रत्याशी बनाकर लोकसभा चुनाव मैदान में उतार दिया है. इससे पहले 2019 में मुरारी लाल मीणा की पत्नी सविता मीणा कांग्रेस के टिकट पर दौसा से लोकसभा उम्मीदवार थी. सविता मीणा को भाजपा की वर्तमान सांसद जसकौर मीणा ने भारी अंतर से हराया था. 

बता दें कि दौसा लोकसभा सीट पायलट परिवार की गढ़ मानी जाती है और मुरारी लाल मीणा सचिन पायलट के करीबी बताए जाते हैं. अब उन्हें कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी घोषित किया है. इस सीट से राजेश पायलट, रमा पायलट और सचिन पायलट भी सांसद रह चुके हैं. 

कद्दावर नेता को हराकर की राजनीति में एंट्री

विधायक मुरारी लाल मीणा ने बांदीकुई विधानसभा क्षेत्र के अलियापाड़ा गांव के निवासी हैं. मुरारी लाल मीणा वर्ष 2003 में बीएसपी के सिंबल पर चुनाव लड़े थे. जहां उन्होंने कांग्रेस के कद्दावर नेता मंत्री शैलेंद्र जोशी को चुनाव हराकर राजनीति में कदम रखा था. मुरारी लाल मीणा ने पूरे राजस्थान सबसे अधिक वोटों से विधायकी जीती थी. उन्होंने वर्ष 2008 में दौसा विधानसभा से विधायक का चुनाव लड़ा और जीतें.

गहलोत सरकार में बने मंत्री

2013 में परिसीमन दौसा विधानसभा से एक बार फिर कांग्रेस ने मुरारीलाल मीणा पर दांव खेला. जहां तत्कालीन विधायक शंकरलाल शर्मा ने मुरारीलाल को चुनाव हराया था. 2018 में दौसा विधानसभा से एक बार फिर विधायक मुरारीलाल मीणा ने तत्कालीन विधायक शंकरलाल शर्मा को चुनाव हराकर गहलोत सरकार में कृषि विपणन राज्य मंत्री रहे.

मुरारीलाल मीणा दौसा से है विधायक

वर्ष 2023 में दौसा विधानसभा से मुरारी लाल मीणा को कांग्रेस ने टिकट दिया और मुरारीलाल मीणा ने भाजपा के प्रत्याशी शंकर लाल शर्मा को चुनाव हराकर जीत दर्ज की. वर्तमान में मीणा दौसा से विधायक हैं. आपको बता दें कि वर्ष 2019 लोकसभा चुनाव में विधायक मुरारीलाल मीणा की पत्नी सविता मीणा ने कांग्रेस के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ा था. जहां भाजपा की सांसद जसकौर उन्हें 78444 वोटों से चुनाव हरा दिया था.

ये भी पढ़ें- श्रीगंगानगर और झुंझुनूं लोकसभा सीट पर बीजेपी ने प्रत्याशी घोषित कर सभी को चौंकाया, सीटिंग MP का काटा टिकट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan: यूपी पुलिस की राजस्थान में दबिश, एक गिरोह के 6 सदस्यों को किया गिरफ्तार, जानें पूरा मामला
जानें कौन है मुरारी लाल मीणा? दौसा लोकसभा सीट से कांग्रेस ने उतारा मैदान में
Big gift to pensioners of Rajasthan before the budget, now they will get three months advance pension.
Next Article
बजट से पहले राजस्थान के पेंशनर्स को बड़ा तोहफा, अब मिलेंगे तीन महीने की एडवांस पेंशन
Close
;