विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 10, 2023

कोटा : मुकुंदरा हिल्स रिज़र्व हुआ गुलजार, मिली बाघिन की सौगात

मुकुंदरा रिजर्व को नई बाघिन T2301 मिली. यहां पहले से मौजूद बाघ MT5 का अकेलापन अब दूर हो जाएगा.

Read Time: 2 min
कोटा : मुकुंदरा हिल्स रिज़र्व हुआ गुलजार, मिली बाघिन की सौगात
बाघिन को मुकुंदरा रिजर्व में शिफ्ट करते हुए...
मुकुंदरा हिल्स (कोटा):

राजस्थान का मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व एक बार फिर गुलजार होने जा रहा है. बुधवार देर रात रणथंभौर टाइगर रिजर्व से एक बाघिन को मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व में लाया गया. बाघिन टी 2301 को यहां ट्रेंकुलाइज करके लाया गया. बाघिन टी 2301 के सॉफ्ट रिलीज के दौरान वन विभाग के अधिकारियों के साथ साथ डब्ल्यूआईआई के विशेषज्ञों की टीम भी मौजूद रही. इस बाघिन को यहां पर MT4 के नाम से जाना जायेगा. रणथंभौर से टी 2301 बाघिन, टी 114 बाघिन की बेटी है. 

मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व में पहले से ही MT5 नाम का बाघ है, नई बाघिन आने से अब इसका एकांतवास खत्म हो जायेगा, उम्मीद है ये नई बाघिन इसकी जीवनसाथी बन जायेगी. ये बाघ मई से अकेला ही था. गौरतलब है कि मुकुंदरा टाइगर रिजर्व को आबाद करने की मांग को लेकर सांसद दुष्यंत सिंह ने वन एवं पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव से पिछले दिनों मुलाकात की थी. अपनी मुलाकात के दौरान सांसद दुष्यंत सिंह ने मुकुंदरा में बाघों को शिफ्ट करने की मांग की थी. तब केंद्रीय मंत्री ने इसके लिए आश्वासन दिया था और बुधवार को ये पूरा भी हो गया.

हालांकि सांसद दुष्यंत सिंह ने तीन - चार बाघिन को यहां शिफ्ट करने की मांग की थी. दुष्यंत सिंह का कहना है कि "बाघ MT4 एकांकी जीवन बीता रहा है जिससे उसकी सुरक्षा के साथ साथ आसपास की आबादी को भी बड़ा खतरा है, एक बाघिन को शिफ्ट करने से समस्या का समाधान संभव नहीं है."  सांसद दुष्यंत सिंह ने कोटा के अभेड़ा पार्क में पल रहे शावकों को भी जल्दी अभ्यारण्य में शिफ्ट करने का सुझाव दिया है.


 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close