विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 25, 2023

कोटा-सवाई माधोपुर के बीच मेमू ट्रेन की शुरुआत, लोकसभा अध्यक्ष ने दिखाई हरी झंडी

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सोमवार को कोटा और सवाई माधोपुर के बीच नई मेमू ट्रेन सेवा का शुभारंभ किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि ये मेमू ट्रेन दोनों शहरों के बीच महत्वपूर्ण कड़ी बनेगी.

Read Time: 3 min
कोटा-सवाई माधोपुर के बीच मेमू ट्रेन की शुरुआत, लोकसभा अध्यक्ष ने दिखाई हरी झंडी
ओम बिरला ने कोटा से मेमू ट्रेन को दिखाई हरी झंडी.
कोटा:

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला सोमवार को अपने संसदीय क्षेत्र कोटा पहुंचे. जहां उन्होंने कोटा रेलवे स्टेशन से एक मेमू ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि कोटा शैक्षणिक और औद्योगिक नगरी होने के साथ-साथ आने वाले समय में मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व के कारण पर्यटन का एक प्रमुख केंद्र बनेगा. उसी तरह सवाई माधोपुर भी त्रिनेत्र गणेश जी मंदिर और टाइगर रिजर्व के कारण पर्यटकों के आकर्षण का महत्वपूर्ण स्थान है. यह मेमू ट्रेन सेवा इन शहरों में आने वाले पर्यटकों के लिए आवागमन का सुलभ माध्यम बनेगी.

उन्होंने कहा कि मेमू ट्रेन का लाभ आम यात्रियों के साथ व्यापारियों, उद्यमियों और अपडाउनर्स को भी मिलेगा. रोड साइ स्टेशन पर रहने वाले नागरिकों के लिए तो ये ट्रेन काफी उपयोगी सिद्ध होगी.

इसे भी पढ़े: रेलवे ने शुरू की सवाई माधोपुर और कोटा के बीच नई मेमू ट्रेन सेवा, इन स्टेशनों पर रहेगा स्टॉपेज

एयरपोर्ट जैसे होंगे कोटा-डकनिया स्टेशन

कार्यक्रम के दौरान स्पीकर बिरला ने कोटा और डकनिया स्टेशन के पुनर्विकास कार्यों की भी चर्चा की. बिरला ने कहा कि करीब डेढ़ वर्ष बाद लगभग 400 करोड़ की लागत से जब दोनों स्टेशनों के विकास कार्य पूरे हो जाएंगे तो वहां यात्रियों एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं मिलने लगेंगी. यहां आने वाले यात्रियों को यात्रा का अलग ही अनुभव प्राप्त होगा.

Latest and Breaking News on NDTV

कनेक्टिविटी सुधारने के लिए प्रतिबद्ध
स्पीकर बिरला ने बताया कि आधुनिक काल में कनेक्टिविटी प्रगति का महत्वपूर्ण कारक है. कोटा-बूंदी की कनेक्टिविटी सुधारने पर विशेष फोकस किया जा रहा है. आने वाले समय में लोगों को कोटा से दिल्ली, मुम्बई सहित अन्य महत्वपूर्ण स्टेशनों के लिए नई रेल सुविधा मिलेगी. एयरपोर्ट का निर्माण होने पर यात्रियों को हवाई सेवाएं भी मिलने लगेंगी.

कार्यक्रम में ये लोग रहे उपस्थित
कार्यक्रम को मंडल रेल प्रबंधक मनीष तिवारी ने भी संबोधित किया. इस अवसर पर जेडआरयूसीसी सदस्य लव शर्मा, अपर मंडल रेल प्रबंधक मनोज जैन, वरिष्ठ मंडल रेल प्रबंधक रोहित मालवीय सहित बड़ी संख्या में प्रबुद्धजन उपस्थित रहे.

ये भी पढ़ें-1 अक्टूबर को होगी RAS प्रारंभिक परीक्षा, प्रदेश के 46 ज़िलों में बनाए गए 2158 परीक्षा केंद्र

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close