विज्ञापन
Story ProgressBack

Election Results 2023 Updates: जश्न में डूबे BJP कार्यकर्ता, रुझानों में राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीजेपी की आंधी

Election Results 2023 Live Updates: मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना राज्यों के चुनावी परिणाम आज घोषित हो रहे हैं. सुबह 10.30 बजे तक मध्यप्रदेश और कांग्रेस में बीजेपी बढ़त बनाए हुए है, जबकि कांग्रेस तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में आगे है.

Read Time: 8 min
Election Results 2023 Updates: जश्न में डूबे BJP कार्यकर्ता, रुझानों में राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीजेपी की आंधी
Assembly Election Results 2023 News Live

Election Results 2023 Live Updates: नवम्बर माह में हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव आगामी लोकसभा चुनाव के सेमीफाइनल माने जा रहे हैं. मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना राज्यों के चुनावी परिणाम आज घोषित हो रहे हैं. जबकि मिजोरम में मतगणना एक दिन बाद यानी 4 नवम्बर को होगी.

चारों हिंदी बेल्ट के राज्य आगामी लोक सभा चुनाव के हिसाब से बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले हैं इसलिए पूरे देश की निगाहें इन राज्यों के रिजल्ट पर है. देश की दो शीर्ष राजनैतिक पार्टियों में से किसका दबदबा देखने को मिलेगा यह इन विधानसभा चुनाव में पता चल जायेगा.

आपको बता दें इससे पहले इन राज्यों की क्या स्थिति थी. देश का दिल कहे जाने वाले राज्य मध्य प्रदेश में भाजपा की सरकार थी यूं तो चुनाव के बाद कांग्रेस ने सरकार बनाई थी लेकिन राजनैतिक उलटफेर से बोजेपी ने सत्ता हासिल कर ली थी. वहीं 2018 के चुनाव में छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस की सरकार रही. जबकि तेलंगाना में बीआरएस दो बार से सत्ता पर काबिज है. अब देखना है 2023 के विधानसभा चुनाव इन राज्यों में किसकी पैठ स्थापित होती है.

नवम्बर माह में हुए विधानसभा चुनाव के बाद तीन दिसम्बर यानि आज मतगणना शुरू होने वाली है. मतगणना स्थल पर रात से ही पार्टी के कार्यकर्ता जमे हुए थे. 

तीन राज्यों में कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला है, जबकि के. चंद्रशेखर राव (KCR) के नेतृत्व वाली भारत राष्ट्र समिति (BRS) तेलंगाना में 'हैट्रिक' लगाने की उम्मीद कर रही है.

ज्यादातर 'एग्जिट पोल' (चुनाव बाद सर्वेक्षण) में मध्य प्रदेश में भाजपा को आगे बताया गया है और राजस्थान में कांटे के मुकाबले की संभावना व्यक्त की गई है जबकि तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को बढ़त मिलने का अनुमान जताया गया.

मध्य प्रदेश की 230 सीट, छत्तीसगढ़ की 90 सीट, तेलंगाना की 119 सीट और राजस्थान की 199 सीट के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह आठ बजे मतगणना शुरू होगी.

मध्य प्रदेश , छत्तीसगढ़, राजस्थान, और तेलंगाना में वोटों की गिनती शुरू हो गई है, पहले पोस्टल वोटों की गिनती की जाएगी उसके बाद ईवीएम काउंटिंग होगी.

सुबह 8.30 तक राजस्थान के शुरुआती रुझानों में BJP आगे, MP में कांटे की टक्कर चल रही है.

वोटों की गिनती शुरू होने के साथ ही मध्य प्रदेश के मुरैना में एक मतगणना केंद्र पर ईंट-दीवार से सुरक्षित ईवीएम स्ट्रॉन्ग रूम खोला गया.

पांचों राज्यों में अब ईवीएम काउंटिंग शुरू हो गई है, फिलहाल, तेलंगाना में बीजेपी और बीआरएस का मुकालबा बराबर का चल रहा है. छत्तीसगढ़ में कांग्रेस आगे चल रही है, मध्यप्रदेश में कांग्रेस आगे चल रही है, राजस्थान में बीजेपी बढ़त बनाए हुए है. ये सारे रूझान पोस्टल बैलेट के हैं.

सुबह 9.00 बजे तक चारों राज्यों का रुझान सामने आ चुका है. राजस्थान की 107 सीटों का शुरुआती रुझान सामने आ गया है. इस समय राजस्थान में भाजपा-कांग्रेस में कांटे की टक्कर दिख रही है. राजस्थान, MP के शुरुआती रुझानों में BJP आगे चल रही है तो छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में कांग्रेस बढ़त बनाए हुए है.

सुबह 9.30 बजे तक का चारों राज्यों का रुझान

सुबह 9.30 बजे तक चारों राज्यों का रुझान सामने आ चुका है. राजस्थान में विधानसभा चुनाव की मतगणना के शुरुआती रुझानों से राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में कांटे की टक्कर के संकेत मिल रहे हैं. राजस्थान में रुझान के मुताबिक सुबह 9.30 बजे तक भाजपा 107 सीट पर, कांग्रेस 77 पर बीएसपी 1 पर और अन्य 9 सीट पर आगे हैं. 

मध्यप्रदेश में 9.30 तक भाजपा 122 सीट पर, कांग्रेस 96 पर और अन्य 2 पर आगे चल रही है. 
छत्तीसगढ़ में 9.30 तक रुझानों में कांग्रेस 55 पर, भाजपा 34 सीट पर आगे चल रही है. 
तेलंगाना में 9.30 तक रुझानों में कांग्रेस 68 पर, बीआरएस 32 सीटों पर, बीजेपी 10 पर, एमआईएम 4 पर, अन्य 2 पर आगे चल रही है. 

मध्यप्रदेश में बीजेपी लगातार बढ़त बनाए हुए है.

मध्यप्रदेश में बीजेपी लगातार बढ़त बनाए हुए है.

एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया ट्विट

सुबह 10.00 बजे तक MP, CG, राजस्थान और तेलंगाना का रुझान

चारों राज्यों के विधानसभा चुनाव में सुबह 10.00 बजे तक चारों राज्यों का रुझान सामने आ चुका है. राजस्थान में विधानसभा चुनाव की मतगणना के शुरुआती रुझानों से राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में कांटे की टक्कर के संकेत मिल रहे हैं. राजस्थान में रुझान के मुताबिक सुबह 10.00 बजे तक भाजपा 109 सीट पर, कांग्रेस 75 पर बीएसपी 2 पर और अन्य 13 सीट पर आगे हैं. 

मध्यप्रदेश में 10.00 बजे तक भाजपा 128 सीट पर, कांग्रेस 98 पर और अन्य 2 पर, बीएसपी 1 पर आगे चल रही है. 
छत्तीसगढ़ में 10.00 बजे तक रुझानों में कांग्रेस 57 पर, भाजपा 33 सीट पर आगे चल रही है. 
तेलंगाना में 10.00 बजे तक रुझानों में कांग्रेस 70 पर, बीआरएस 37 सीटों पर, बीजेपी 8 पर, एमआईएम 3 पर, अन्य 1 पर आगे चल रही है. 

Latest and Breaking News on NDTV

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ सीटों का हाल 10.30 बजे तक

दो घंटे की गिनती के बाद MP और राजस्थान में बीजेपी की बढ़त

दो घंटे की गिनती पूरी हो चुकी है और चारों राज्यों के विधानसभा चुनाव के रुझान सामने आ चुके हैं. राजस्थान में विधानसभा चुनाव की मतगणना के दो घंटों के रुझानों के बाद राज्य में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) रुझानों में बहुमत में आ चुकी है. राजस्थान में रुझान के मुताबिक सुबह 10.30 बजे तक भाजपा 108 सीट पर, कांग्रेस 74 पर बीएसपी 2 पर और अन्य 15 सीट पर आगे हैं. 

मध्यप्रदेश में 10.30 बजे तक भाजपा 140 सीट पर, कांग्रेस 88 पर और अन्य 0 पर, बीएसपी 2 पर आगे चल रही है. 
छत्तीसगढ़ में 10.30 बजे तक रुझानों में कांग्रेस 51 पर, भाजपा 39 सीट पर आगे चल रही है. 
तेलंगाना में 10.30 बजे तक रुझानों में कांग्रेस 70 पर, बीआरएस 37 सीटों पर, बीजेपी 8 पर, एमआईएम 3 पर आगे चल रही है. 

11.30 बजे तक भाजपा एमपी, छत्तीसगढ़, राजस्थान में आगे 

रुझानों में राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीजेपी आगे चल रही है और कार्यकर्ताओं में जश्न का माहौल देखने को मिल रहा है. जबकि कांग्रेस तेलंगाना में 69 सीटों पर आगे चल रही है.

12 बजे के बाद तस्वीर लगभग साफ

राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में भाजपा बहुमत में दिखाई दे रही है. इसको लेकर बीजेपी कार्यकर्ताओें में जश्न दिखाई दे रहा है. 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close