विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Election 2024: राजस्थान में बीजेपी काट सकती है दिग्गजों का टिकट, 10 सीटों पर बदले जाएंगे उम्मीदवार

राजस्थान विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने एक अलग पैटर्न के जरिए प्रत्याशियों का चुनाव किया था. वहीं, टिकट की घोषणा भी जल्द कर दी थी. इससे बीजेपी को राजस्थान में सफलता भी मिली. अब माना जा रहा है कि पार्टी लोकसभा चुनाव के लिए भी इस पैटर्न पर काम कर सकती है.

Read Time: 3 min
Lok Sabha Election 2024: राजस्थान में बीजेपी काट सकती है दिग्गजों का टिकट, 10 सीटों पर बदले जाएंगे उम्मीदवार
राजस्थान में नए पैटर्न बीजेपी कर सकती है प्रत्याशियों की घोषणा.

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव अब नजदीक आ चुके हैं और जल्द ही चुनाव की तारीखों का भी ऐलान हो जाएगा. वैसे तो राजस्थान के नेता चाहते हैं कि तारीखों का ऐलान जल्द हो जाए तो उन्हें तैयारी के लिए ज्यादा से ज्यादा समय मिल जाए. वहीं, टिकट (Lok Sabha Ticket) को लेकर भी उम्मीद की जा रही है जल्द ही घोषणा कर दी जाए जिससे प्रत्याशी अपने क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा प्रचार कर सकें. जबकि टिकट पाने के लिए दावेदार कोशिशों में लग चुके हैं. लेकिन बीजेपी (BJP) जिस तरह से पैटर्न बदल रही है उससे यह भी माना जा रहा है कि दिग्गजों तक के टिकट इस बार कट सकते हैं.

राजस्थान विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने एक अलग पैटर्न के जरिए प्रत्याशियों का चुनाव किया था. वहीं, टिकट की घोषणा भी जल्द कर दी थी. इससे बीजेपी को राजस्थान में सफलता भी मिली. अब माना जा रहा है कि पार्टी लोकसभा चुनाव के लिए भी इसी पैटर्न पर काम कर सकती है.

10 सीटों पर बदले जाएंगे प्रत्याशी

बीजेपी जिस तरीके से विधानसभा चुनाव में टिकट का बंटवारा किया है उस तर्ज पर माना जा रहा है कि कम से कम 10 सीटों पर पार्टी प्रत्याशी बदल सकती है. बता दें, राजस्थान में कुल 25 लोकसभा सीटें हैं. बीजेपी 25 में से 25 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज करने का प्लान बना रही है. वहीं, राजस्थान में चार सांसद दीया कुमारी, राज्यवर्धन सिंह रठौड़, किरोड़ी लाल मीणा, और बालकनाथ ने विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की है. ऐसे में इनकी सीटों पर अब नए प्रत्याशी की खोज हो रही है. हालांकि किरोड़ी लाल मीणा राज्यसभा से सांसद थे.

यह भी पढ़ेंः लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर कांग्रेस का बड़ा फैसला, नियुक्त किये 25 को-ऑर्डिनेटर, देखें लिस्ट

इसके अलावा तीन सांसद नरेंद्र कुमार, भागीरथ चौधरी और देवजी पटेल जो विधानसभा चुनाव में उतरे थे. उन्हें हार का सामाना करना पड़ा है. ऐसे में इन तीनों सांसदों का टिकट भी काटा जा सकता है. क्योंकि इन्हें पहले ही हार का सामना करना पड़ा है. यानी अब राजस्थान के 7 सीटों पर नए प्रत्याशी को मौका मिल सकता है. जबकि निश्चित रूप से 2-3 सीटों पर बीजेपी अपने उम्मीदवार बदलना चाहेगी.

राजस्थान विधानसभा में दर्जन भर मौजूदा विधायकों के टिकट काटे गए थे. अब इस पैटर्न पर मौजूदा सांसदों को भी डर सताने लगा है.

यह भी पढ़ेंः उदयपुर लोकसभा सीट पर इस बार कांग्रेस-भाजपा का खेल बिगाड़ सकती हैं आदिवासी पार्टियां

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close