विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Politics: उधर राजपूत, इधर जाट समाज की नाराजगी ने मतदान से पहले बढ़ाया भाजपा का सिरदर्द!

ऐन चुनाव से पूर्व राजस्थान के दो मजबूत वोट बैंक वर्ग राजपूत समाज और जाट समाज की नाराजगी भाजपा के लिए सिरदर्द बन गया है. भाजपा आलाकमान जाट समाज और राजपूत समाज की नाराजगी को दूर करने के लिए दिग्गज नेताओं को जमीन पर उतार दिया है. 

Read Time: 4 min
Rajasthan Politics: उधर राजपूत, इधर जाट समाज की नाराजगी ने मतदान से पहले बढ़ाया भाजपा का सिरदर्द!
फाइल फोटो

Lok Sabha Election 2024: आमतौर पर राजपूत समाज को बीजेपी का मूल वोट बैंक माना जाता रहा है, लेकिन पिछले दिनों गुजरात में बीजेपी के केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला द्वारा राजपूत समाज पर की गई टिप्पणी के बाद मारवाड़ में राजपूत समाज में नाराज चल रहा है.लदूसरी ओर जाट समाज ने भाजपा को तेवर दिखाए है, जिन्हें मनाने की कमान खुद राजस्थान सीएम भजनलाल शर्मा ने ली है.

ऐन चुनाव से पूर्व राजस्थान के दो मजबूत वोट बैंक वर्ग राजपूत समाज और जाट समाज की नाराजगी भाजपा के लिए सिरदर्द बन गया है. भाजपा आलाकमान जाट समाज और राजपूत समाज की नाराजगी को दूर करने के लिए दिग्गज नेताओं को जमीन पर उतार दिया है. 

राजपूत समाज ने इस चुनाव में बीजेपी को वोट नहीं करने का निर्णय किया?

रिपोर्ट के मुताबिक जोधपुर में नाराज राजपूत समाज ने इस बार चुनाव में बीजेपी को वोट नहीं करने का निर्णय लिया है. इससे पहले, जालौर में भी राजपूत समाज के लोगों ने मंदिर में माता जी के सामने शपथ ली थी कि आने वाले लोकसभा चुनाव में बीजेपी के पक्ष में मतदान नहीं करेंगे.

सोशल मीडिया पर भाजपा और रूपला को लगातार ट्रोल किया जा रहा है

राजपूत समाज की नाराजगी सोशल मीडिया पर भी दिख रही है, जहां भाजपा और रूपला को लगातार ट्रोल किया जा रहा हैं. कह सकते हैं कि गुजरात में लगी आग जल्द शांत नहीं की गई, तो खामियाजा भाजपा को अन्य राज्यों में भी भुगतना पड़ सकता है. भाजपा आलाकमान राजपूत और जाट समाज पर लगातार नजर रखे हुए है. 

सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा है, इस बार बीजेपी को वोट नहीं देना है'

गुजरात में बीजेपी के केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला द्वारा राजपूत समाज पर की गई टिप्पणी के बाद में सोशल मीडिया पर राजपूत समाज का गुस्सा देखा जा रहा है. सोशल मीडिया पर समाज के लोगों द्वारा अपील बीजेपी को वोट नहीं देने की अपील की जा रही है. 'इस बार बीजेपी को वोट नहीं देना है' 'ट्रेंड होना दर्शाता है कि राजपूत समाज कितना नाराज है.

राजपूत समाज ने बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व पर खड़े किए सवाल

राजपूत समाज सोशल मीडिया पर बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व से पिछले 10 साल के कार्यकाल को लेकर सवाल खड़े कर रहा है और अपने समाज के अग्रणी नेताओं को पीछे का धकेलने का आरोप लगाते हुए बीजेपी को अब चुनौती दे रहे हैं. चुनाव से पहले बीजेपी अगर राजपूत समाज की नाराजगी दूर नहीं करती है, तो नुकसान उठाना पड़ सकता है.

राजस्थान में  मिशन 25 लक्ष्य के लिए घातक साबित हो सकती है नाराजगी

इधर राजपूत समाज और उधर जाट समाज की भाजपा से चल रही नाराजगी सोशल मीडिया पर जाहिर है, जहां लगातार राजपूत समाज अपनी नाराजगी दिखा रहा है. संभव है कि चुनाव तक अगर यहा हालात रहा तो भाजपा के मिशन 25 के लक्ष्य पर आंच आने में देर नहीं लगेगी.

राजस्थान में राजपूत 13 फीसदी तो जाट समाज की आबादी 14 फीसदी है

पिछले चुनावो में कुल वोट लगभग साढ़े 4 करोड़ के आसपास थे, जिनमें जाट समुदाय की आबादी का 14 फीसदी जाट हैं.जबकि राजपूत समाज की आबादी 13 फीसदी है. कह सकते हैं कि जाट राजस्थान में सबसे अधिक आबादी वाली जाति है, जबकि देश में राजपूतों की आबादी करीब 7.5 करोड़ है,जो कुल आबादी की 5 फीसदी है.

ये भी पढ़ें-Rajasthan Politics: धौलुपर में मिल रहे हैं सियासी भूचाल के संकेत, क्या सियासी पिच पर एक बार फिर LBW हो जाएंगे गिर्राज सिंह मलिंगा?

Lok Sabha 2024: सीएम भजनलाल आज गृह जिले के दौरे पर, प्रतिष्ठा से जुड़ी भरतपुर लोकसभा में कल करेंगे मेगा रोड शो

भाजपा ने जारी किया 'संकल्प पत्र', PM मोदी बोले, 'मुफ्त राशन योजना अगले 5 साल तक जारी रहेगी'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close