विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Politics: धौलुपर में मिल रहे हैं सियासी भूचाल के संकेत, क्या सियासी पिच पर एक बार फिर LBW हो जाएंगे गिर्राज सिंह मलिंगा?

Dholpur Lok Sabha Seat: दरअसल, सीएम भजनलाल शर्मा के धौलपुर जनसभा की कमान बागी भाजपा नेता और बीएसपी विधायक जसवंत सिंह गुर्जर के पुत्र राहुल कुमार संभाल रहे हैं, जिससे धौलपुर लोकसभा सीट पर सियासी भूचाल की आहट महसूस की जा रही है.

Read Time: 5 min
Rajasthan Politics: धौलुपर में मिल रहे हैं सियासी भूचाल के संकेत, क्या सियासी पिच पर एक बार फिर LBW हो जाएंगे गिर्राज सिंह मलिंगा?
जसवंत सिंह गुर्जर-गिर्राज सिंह मलिंगा (फाइल कोलॉज फोटो)

Lok Sabha Election 2024: राजस्थान के धौलपुर लोकसभा सीट पर सियासी बवंडर अभी थमा नहीं है. ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि धौलपुर लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी गिर्राज सिंह मलिंगा और बागी भाजपा नेता और बीएसपी विधायक जसवंत सिंह गुर्जर के सियासी दौर में नया अध्याय जुड़ सकता है. संभावना है कि बागी जसवंत सिंह गुर्जर सीएम की सभा में कोई बड़ा कदम उठा सकते हैं.  

दरअसल, सीएम भजनलाल शर्मा के धौलपुर जनसभा की कमान बागी भाजपा नेता और बीएसपी विधायक जसवंत सिंह गुर्जर के पुत्र राहुल कुमार संभाल रहे हैं, जिससे धौलपुर लोकसभा सीट पर सियासी भूचाल की आहट महसूस की जा रही है. कुछ ऐसा ही नजारा पूर्व सीएम गहलोत की सभा में देखी गई थी, जब मंच से MLA शोभारानी कुशवाहा से नदारद रहीं. 

पूर्व सीएम गहलोत की सभा से कल नदारद थी शोभारानी कुशवाहा

शनिवार को जिले के बसई नवाब कस्बे में हुई पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सभा में पूर्व सीएम की चहेती विधायक शोभारानी कुशवाहा के नहीं पहुंचने पर जिले की राजनीति में बड़ी उथल-पुथल पैदा हो गई थी. माना जा रहा है कि राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा की रविवार यानी आज होने वाली जनसभा में भी एक और सियासी धमाका हो सकता है.

सीएम भजनलाल शर्मा सैंपऊ कस्बे में जनसभा को करेंगे संबोधित

जिले के सैंपऊ कस्बे के ऐतिहासिक महादेव मंदिर पर आज दोपहर बाद सीएम भजनलाल शर्मा की चुनावी सभा प्रस्तावित हैं, लेकिन सीएम की चुनावी सभा की तैयारियों की कमान बीएसपी विधायक जसवंत सिंह गुर्जर के बेटे राहुल कुमार संभाल रहे हैं, जिससे सियासी जमीन पर हलचल पैदा हो गई है.

राज्य मंत्री जवाहर सिंह बेढम ने लिया सीएम की चुनावी सभा का जायजा

सीएम भजनलाल शर्मा की चुनाव सभा की तैयारियों का जायजा लेने शनिवार को राज्य मंत्री जवाहर सिंह बेढम पहुंचे थे. माना जा रहा है कि सीएम की सभा की कमान भाजपा में शामिल हुए जसवंत सिंह गुर्जर के पुत्र राहुल कुमार को उन्होंने ही दिया? अब इसके कई सियानी मायने निकाले जाने शुरू हो गए हैं. सवाल है क्या गिर्राज सिंह मलिंगा मंच पर पहुंचेंगे या नहीं?

भाजपा प्रत्याशी इंदू देवी के नामांकन में भाजपा से जुड़े राहुल कुमार

जसवंत सिंह गुर्जर के पुत्र राहुल कुमार ने करौली में भाजपा प्रत्याशी इंदु देवी के नामांकन के दौरान भाजपा का दामन थामा था. तभी से राहुल कुमार बीजेपी में सक्रिय हो गए हैं. हालांकि सीएम की सभा में बीएसपी विधायक जसवंत सिंह गुर्जर शामिल होंगे या नहीं यह कहना अभी जल्दबाजी होगी.

बीएसपी छोड़कर एक बार भाजपा का दामन थाम सकते हैं जसवंत गुर्जर?

विधानसभा चुनाव 2023 में टिकट नहीं मिलने की संभावना के बीच बागी हुए जसवंत सिंह गुर्जर ने बसपा की टिकट पर चुनाव लड़कर भाजपा प्रत्याशी गिर्राज सिंह मलिंगा को हराया था. माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव में जसवंत सिंह गुर्जर भाजपा में वापसी कर सकते हैं, इसके संकेत पुत्र के भाजपा में जाने और सीएम की सभा में मिली कमान से मिल रहे हैं.

विधानसभा चुनाव में गिर्राज सिंह मलिंगा को हरा चुके हैं जसवंत सिंह गुर्जर 

बाड़ी विधानससभा क्षेत्र में पूर्व विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा एवं वर्तमान विधायक जसवंत सिंह गुर्जर राजनीतिक तौर पर दोनों एक दूसरे के धुर विरोधी माने जाते हैं. तीन बार चुनाव में जसवंत सिंह गुर्जर को पटकनी दे चुके मलिंगा 4 महीने पूर्व हुए विधानसभा चुनाव में जसवंत सिंह गुर्जर के हाथों हार चुके हैं.

विधासभा चुनाव 2023 में बसपा से विधायक बने बागी जसवंत सिंह गुर्जर

बाड़ी विधानसभा क्षेत्र के वर्तमान विधायक जसवंत सिंह गुर्जर और पूर्व विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा एक दूसरे के कट्टर विरोधी हैं. जसवंत सिंह गुर्जर शुरू से ही भाजपा में रहे थे, लेकिन पिछले विधानसभा चुनाव में टिकट मिलने की कम संभावना को देखते हुए उन्होंने बागी हो गए और बीएसपी की टिकट पर विधायक चुने गए.

लगातार तीन बार हारे जसवंत सिंह गुर्जर ने मलिंगा को हराकर लिया बदला

जसवंत सिंह गुर्जर की शुरू से ही विचारधारा भाजपा की रही है, लेकिन जब भाजपा ने कांग्रेस से भाजपा में आए गिर्राज सिंह मलिंगा को पिछले विधानसभा चुनाव में टिकट थमा दिया तो बागी रुख अख्तियार करते हुए जसंवत सिंह गुर्जर ने बसपा में शामिल हो गए और सीधे मुकाबले में मलिंगा को हराया. इस सीट पर कांग्रेस की जमानत जब्त हुई थी.

सीएम के मंच से भाजपा में वापसी कर सकते हैं बागी नेता जसवंत सिंह गुर्जर

सियासी जानकारों की मानें तो जसवंत सिंह गुर्जर एक बार भाजपा में वापसी कर सकते हैं. बागी भाजपाईयों को मनाने की जिम्मेदारी सीएम भजनलाल शर्मा को मिली है. राजस्थान सीएम की जिले में प्रस्तावित चुनावी संभा की कमान धुर विरोधी गिर्राज सिंह मलिंगा को सौंपकर भाजपा ने संकेत भी दे दिए हैं. अब महज इसकी घोषणा बाकी रह गई है.

सवाल है कि क्या गिर्राज सिंह मलिंगा भाजपा में रहेंगे या कांग्रेस में जाएंगे?

विधानसभा चुनाव 2023 में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आए दिग्गज कांग्रेसी नेता गिर्राज सिंह मलिंगा की पारी भाजपा के साथ अच्छी नहीं रही है. तीन बार भाजपा प्रत्याशी को हराने वाले मलिंगा को इस चुनाव में जसवंत सिंह गुर्जर के हाथाों करारी हार का सामना करना पड़ा. अब सीएम की सभा में दरकिनार हुए मलिंगा जल्द कोई बड़ा कदम उठा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- कौन हैं कुणाल सिंह अड़बाला? सीएम से मिलने पहुंचे होटल मैरियट, क्या CM भजनलाल ने ढूंढ़ ली है रविंद्र भाटी की काट?

Rajasthan Politics: राजस्थान के CM भजनलाल ने कांग्रेस को भ्रष्टाचार पर घेरा, बोले- 'अकेले बिजली में कराया 90 हजार करोड़ का घाटा'

बाड़मेर-जैसलमेर सीट पर भाजपा को मिलेगा 36 कौम वोटर्स का साथ? राजस्थान सीएम आज करेंगे संवाद, सामने आई लिस्ट!

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close