विज्ञापन
Story ProgressBack

Congress 3rd Candidate List लोकसभा चुनाव: कांग्रेस की तीसरी कैंडिडेट लिस्ट फाइनल, CEC की मीटिंग में राजस्थान की 8 सीटें क्लियर; 3 सीटों पर गठबंधन की चर्चा

Congress 3rd Candidate List: राजस्थान में लोकसभा की 25 सीटें हैं. कांग्रेस पहली लिस्ट में राजस्थान की 10 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा पहले ही कर चुकी है. अब राज्य की शेष बची 15 सीटों पर मंथन का दौर जारी है. बुधवार शाम हुई सीईसी की मीटिंग में राजस्थान की 8 सीटों पर प्रत्याशियों का चयन हो गया है.

Read Time: 4 min
Congress 3rd Candidate List लोकसभा चुनाव: कांग्रेस की तीसरी कैंडिडेट लिस्ट फाइनल, CEC की मीटिंग में राजस्थान की 8 सीटें क्लियर; 3 सीटों पर गठबंधन की चर्चा
Congress 3rd Candidate List: लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के उम्मीदवारों के चयन की सीईसी मीटिंग.

Congress 3rd Candidate List: लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) के लिए कांग्रेस ने अभी तक दो कैंडिडेट लिस्ट जारी की है. कांग्रेस की तीसरी कैंडिडेट लिस्ट के लिए दिल्ली में बैठक का दौर जारी है. बुधवार शाम कांग्रेस मुख्यालय में CEC की मीटिंग में महाराष्ट्र, गुजरात और राजस्थान के नेताओं के साथ प्रत्याशियों के चयन पर चर्चा हुई. इस चर्चा के बाद यह जानकारी सामने आई कि कांग्रेस की तीसरी कैंडिडेट लिस्ट (Congress List) फाइनल हो चुकी है. इस लिस्ट को पार्टी किसी भी समय जारी कर सकती है. बात राजस्थान के लिहाज से करें तो राजस्थान में लोकसभा की 25 सीटें हैं. कांग्रेस पहली लिस्ट में राजस्थान की 10 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा पहले ही कर चुकी है. अब राज्य की शेष बची 15 सीटों पर मंथन का दौर जारी है. बुधवार शाम हुई मीटिंग से जो बात छनकर सामने आई उसके अनुसार इस मीटिंग में राजस्थान की 8 सीटें क्लियर हो गई है. तीन सीटों पर गठबंधन की चर्चा है. शेष 4 सीटों को अभी होल्ड किया गया है. 


राजस्थान से मीटिंग में डोटासरा, रंधावा, जूली और पायलट हुए शामिल

कांग्रेस से मिली जानकारी के अनुसार बुधवार शाम दिल्ली में आयोजित केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, महासचिव केसी वेणुगोपाल के साथ-साथ राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र के कांग्रेस नेता शामिल हुए. राजस्थान से इस मीटिंग में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा, नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली और पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट शामिल हुए. इस मीटिंग में राजस्थान की 8 सीटों पर उम्मीदवारों का फाइनल हो गया है. 

मीटिंग के बाद कांग्रेस नेताओं ने कहा कि सीईसी की बैठक में प्रदेश की शेष बची सभी 15 सीटों पर उम्मीदवारों के चयन के लिए चर्चा हुई. कई सीटों पर नाम चयन की प्रक्रिया संपन्न हो गई है. वहीं बाड़मेर, नागौर और सीकर में गठबंधन पर हाई कमान को फैसला लेने के लिए छोड़ दिया गया है. 

कांग्रेस कैंडिडेट लिस्टः राजस्थान की इन सीटों पर नाम तय

1. कांग्रेस से जुड़े विश्वस्त सूत्रों के अनुसार दौसा से मुरारी मीणा को टिकट मिल सकता है. सीईसी की मीटिंग में उनके नाम पर हरी झंडी दिखा दी गई है. 

2. बाड़मेर जैसलमेर से उम्मेदाराम बेनीवाल कांग्रेस के उम्मीदवार होंगे. उम्मेदराम बेनीवाल हनुमान बेनीवाल की पार्टी आरएलपी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो चुके हैं. 

3. कोटा बूंदी लोकसभा सीट से भाजपा नेता प्रह्लाद गुंजल को कांग्रेस टिकट देने जा रही है. प्रह्लाद गुंजल कल कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण करने वाले हैं. वो ओम बिरला से टक्कर लेंगे. 

4. श्री गंगानगर से कुलदीप इंदौरा कांग्रेस के उम्मीदवार हो सकते हैं. 

5. जयपुर शहर से सुनील शर्मा (ज्ञानविहार) कांग्रेस के उम्मीदवार हो सकते हैं.  

6. पाली से संगीता बेनीवाल कांग्रेस की उम्मीदवार हो सकती है.

7. पूर्व सीएम और भाजपा की कद्दावर नेता वसुंधरा राजे का गढ़ कहे जाने वाले बारां-झालावाड़ से कांग्रेस उर्मिला जैन भाया को टिकट दे सकती है. यहां वो दुष्यंत सिंह से टक्कर लेगी.

8. करौली-धौलपुर से कांग्रेस संजय जाटव या भजनलाल जाटव को टिकट दे सकती है. 


इन तीन सीटों पर गठबंधन की चर्चा

राजस्थान की तीन सीटों पर कांग्रेस गठबंधन करने की तैयारी में है. इसमें सीकर, डूंगरपुर-बांसवाड़ा और नागौर सीट है. सीकर लोकसभा सीट पर कांग्रेस लेफ्ट से गठबंधन कर सकती है. वहीं डूंगरपुर-बांसवाड़ा लोकसभा सीट से भारत आदिवासी पार्टी से गठबंधन संभव है. हालांकि बाप ने यहां से राजकुमार रोत को अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है. दूसरी ओर नागौर लोकसभा सीट पर कांग्रेस हनुमान बेनीवाल की पार्टी आरएलपी से गठबंधन कर सकती है. 

यह भी पढ़ें - लोकसभा चुनाव के कारण राजस्थान में 5 दिन बंद रहेगी शराब की दुकानें, देखें कब किस जिले में बंद रहेगा ठेका

Congress Candidates List: लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की 39 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, देखें कौन कहां से लड़ेंगे चुनाव

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close