विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Elections 2024: राजस्थान में फर्स्ट टाइम वोटरों का पोलिंग पैटर्न क्या कहता है?

Lok Sabha Elections 2024:राजस्थान में इस बार 16 लाख 64 हजार 845 फर्स्ट टाइम वोटर थे. इनमें 9 लाख 91 हजार 505 में अपने मताधिकार का प्रयोग किया. यानी करीब 59.56% फर्स्ट टाइम वोटर ने वोट डाले.

Lok Sabha Elections 2024: राजस्थान में फर्स्ट टाइम वोटरों का पोलिंग पैटर्न क्या कहता है?
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Lok Sabha Elections 2024: राजस्थान में लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग समाप्त हो चुकी है. परिणाम 4 मई को आने हैं. इंतजार लंबा है. इस बीच सभी वोटों के गुणा गणित में लगे हुए हैं. राजस्थान में इस बार फिर से फर्स्ट टाइम वोटर पर सभी दलों की निगाहें थी. भाजपा जहां पेपर लीक पर कार्रवाई से पहली बार वोट करने वाले मतदाताओं को रिझाने की जुगत में थी, वहीं युवा प्रत्याशियों के कारण कांग्रेस को भी इस वोट बैंक से उम्मीद थी. राजस्थान में इस बार 16 लाख 64 हजार 845 फर्स्ट टाइम वोटर थे. इनमें 9 लाख 91 हजार 505 में अपने मताधिकार का प्रयोग किया. यानी करीब 59.56% फर्स्ट टाइम वोटर ने वोट डाले. निर्वाचन विभाग और राजनीतिक दलों को उम्मीद थी कि युवा वोटर निकलेंगे और उत्साह के साथ वोट करेंगे. लेकिन उम्मीद में मुताबिक युवा वोटर निकले नहीं. 

4 सीटों पर 70% से अधिक पोलिंग, करौली धौलपुर में आधे युवा भी नहीं निकले

प्रदेश में लोकसभा की सिर्फ 4 ऐसी सीटें थी, जहां 70% से अधिक फर्स्ट टाइम वोटर ने वोट किया. सबसे अधिक बांसवाड़ा में 77.93%, बाड़मेर में 74.59%, कोटा में 73.39% और जोधपुर में 72.25% फर्स्ट टाइम वोटर ने वोटिंग है. 

करौली धौलपुर में आधे फर्स्ट टाइम वोटर भी बूथ तक नहीं पहुंचे. यहां 47.44 % मतदाताओं ने वोट डाले. वहीं भरतपुर में 50.5%, जयपुर ग्रामीण में 51.66%, दौसा में 53.83%, झुंझुनूं में 54% और राजसमंद में 54.11% नए मतदाताओं ने वोट डाले. 

जिन सीटों पर दिग्गजों की लड़ाई, वहां निकले नए मतदाता

आंकड़े बताते हैं कि हॉट सीटों पर फर्स्ट टाइम वोटरों ने ज्यादा उत्साह दिखाया. लेकिन जहां बड़े चेहरे नहीं थे, वहां मतदाताओं का उत्साह वैसा नहीं दिखा. बांसवाड़ा में राजकुमार रोत और महेंद्रजीत मालवीया की लड़ाई में युवा वोटरों ने उत्साह दिखाया. यहां बागीदौरा विधानसभा में 8761 फर्स्ट टाइम वोटर में से 8706 ने वोट डाल दिए. वहीं जोधपुर के सूरसागर में 7178 में से 7007 मतदाताओं ने मतदान किया. 

बांसवाड़ा की तीन विधानसभा सीटों पर 90% से अधिक मतदान हुआ. बाड़मेर में उमेदा राम बेनीवाल, कैलाश चौधरी और रविंद्र भाटी के त्रिकोणीय मुकाबले और कोटा में प्रह्लाद गुंजल, ओम बिरला के मुकाबले में पहली बार के मतदाताओं ने उत्साह दिखाया.

यह भी पढ़ें - राजस्थान में जल्द बदलने वाली है मंत्रिमंडल की तस्वीर? रिजल्ट के बाद किसकी जाएगी कुर्सी, किसका बढ़ेगा कद

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
राजस्थान में अब गौवंश को नहीं बोला जाएगा 'आवारा' शब्द, शुरू होगी मंगला पशु बीमा योजना, ऊंटपालकों को 20 हजार
Lok Sabha Elections 2024: राजस्थान में फर्स्ट टाइम वोटरों का पोलिंग पैटर्न क्या कहता है?
War of words between Minister of State Manju Baghmar and Congress MLA Amit Chachan on bypass construction in Rajasthan Assembly
Next Article
राजस्थान विधानसभा में बाईपास निर्माण पर राज्यमंत्री और कांग्रेस विधायक के बीच जुबानी जंग
Close
;