विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Politics: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में राजस्थान की 12 सीटों पर मतदान शुरू, इन सीटों पर कड़ा मुकाबला

Lok Sabha Elections 2024: राजस्थान में पहले चरण की वोटिंग में दो केंद्रीय मंत्रियों की साख दांव पर लगी है. बीकानेर से अर्जुन राम मेघवाल तो अलवर से भूपेंद्र यादव चुनावी मैदान में हैं.

Read Time: 3 min
Rajasthan Politics: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में राजस्थान की 12 सीटों पर मतदान शुरू, इन सीटों पर कड़ा मुकाबला
राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों पर वोटिंग जारी है.

Rajasthan Voting Today: आम चुनाव के पहले चरण में राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों में से 12 सीटों पर शुक्रवार सुबह मतदान शुरू हो गया. चूरू, नागौर, गंगानगर, झुंझुनू, बीकानेर, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर और दौसा सीटों पर सुबह 7 बजे मतदान शुरू हुआ. यह शाम 6 बजे तक जारी रहेगा. राजस्थान में दो चरणों के चुनाव में 2.54 करोड़ से अधिक मतदाता इस दौर में मतदान करने के पात्र हैं. कुल मिलाकर 12 सीटों के लिए 114 उम्मीदवार मैदान में हैं.

75 हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती

एडीजी लॉ एंड ऑर्डर विशाल बंसल ने पहले कहा था कि पहले चरण में कुल 23,000 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जहां कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए लगभग 75,000 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं. बंसल ने कहा, स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से चुनाव सुनिश्चित करने के लिए व्यापक सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं.  पहले चरण में संवेदनशील बूथों की संख्या 10 हजार है. भारतीय जनता पार्टी ने 2014 में अपने दम पर राजस्थान की सभी 25 सीटें जीतीं और 2019 में एनडीए ने 25 सीटें जीतीं, भगवा पार्टी ने 24 सीटें जीतीं और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी ने एक सीट जीती.

बेनीवाल-मिर्धा में कड़ा मुकाबला

नागौर में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) के उम्मीदवार और पूर्व सांसद हनुमान बेनीवाल के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिल रही है, जो भाजपा उम्मीदवार और पूर्व कांग्रेस सांसद ज्योति मिर्धा के खिलाफ कांग्रेस के साथ गठबंधन में लड़ रहे हैं. बेनीवाल ने 2019 के चुनाव में भाजपा के समर्थन से मिर्धा को हराया था, जो उस समय कांग्रेस के उम्मीदवार थे. हालांकि, बेनीवाल 2020 में किसान आंदोलन के मुद्दे पर एनडीए से अलग हो गए. चूरू लोकसभा क्षेत्र में पूर्व भाजपा सांसद राहुल कस्वां भाजपा उम्मीदवार और पैरालंपिक देवेन्द्र झाझरिया के खिलाफ कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं. 

अर्जुन राम मेघवाल की साख पर दांव

दलित नेता और केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, जो 2009 से बीकानेर लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, चौथी बार संसदीय चुनाव लड़ रहे हैं. वह कांग्रेस उम्मीदवार और पूर्व राज्य मंत्री गोविंद राम मेघवाल के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं. सीकर में, इंडिया ब्लॉक पार्टनर सीपीआई (एम) ने भाजपा सांसद सुमेदानंद सरस्वती के खिलाफ पूर्व विधायक अमरा राम को मैदान में उतारा है. अमराराम दांता रामगढ और धोद सीट से विधायक रह चुके हैं. सीकर राजस्थान कांग्रेस प्रमुख गोविंद सिंह डोटासरा का गृहनगर है। सीकर के आठ विधानसभा क्षेत्रों में से पांच कांग्रेस के पास हैं.

ये भी पढ़ें:- राजस्थान की भरतपुर लोकसभा में EVM खराब, बिना वोट किए वापस लौट रहे बुजुर्ग मतदाता

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close