विज्ञापन
Story ProgressBack

महाराजा हनवंत सिंह क्वालीफायर राइड के लिए जोधपुर तैयार, 40 किमी की दौड़ में दिखेगा रोमांच

महाराजा हनवंत सिंह क्वालीफायर राइड 18 और 19 नवंबर को जोधपुर में आयोजित की जाएगी. अपनी सहनशक्ति और बुद्धिमत्ता के लिए जाने जाने वाले मारवाड़ी घोड़े 40 किमी की दौड़ में भाग लेंगे. विजेता अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं के लिए अर्हता प्राप्त करेंगे.

Read Time: 3 min
महाराजा हनवंत सिंह क्वालीफायर राइड के लिए जोधपुर तैयार, 40 किमी की दौड़ में दिखेगा रोमांच
महाराजा हनवंत सिंह क्वालीफायर राइड में दमखम दिखाएंगे मारवाड़ी घोड़े
जोधपुर:

राजस्थान की शानदार नस्ल मारवाड़ी घोड़ों की दमखम दिखाने का एक और मौका मिलने जा रहा है. जोधपुर में 18 और 19 नवंबर को महाराजा हनवंत सिंह क्वालीफायर राइड का आयोजन किया जाएगा. इस राइड में मारवाड़ी नस्ल के घोड़े 40 किलोमीटर की दौड़ में भाग लेंगे. इस राइड में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले पशुओं को अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाई किया जाएगा.

इस राइड का आयोजन जोधपुर पोलो एंड इक्वीस्ट्रीयन फेडरेशन ऑफ़ इंडिया के तत्वावधान में किया जा रहा है. इस राइड में 5 वर्ष तक के घोड़ों को ही अनुमति दी जाएगी. यह राईड इन्द्रोका, बेरू और नारवा होकर पुनः इन्द्रोका तक की जाएगी.

जोधपुर पोलो एण्ड इक्वीस्ट्रीयन इन्स्टीट्युट व अखिल भारतीय मारवाड़ी हॉर्स सोसायटी के मानद सचिव इन्द्रजीत सिंह नाथावत ने बताया कि यह प्रतियोगिता इससे पूर्व वर्ष 2004, 2005, 2007, 2009, 2010 और 2012 में भी आयोजित की जा चुकी है.

Latest and Breaking News on NDTV

उन्होंने कहा कि मारवाड़ी घोड़ों में लंबी दूरी तक दौड़ने की क्षमता होती है. इतिहास में कई ऐसे उदाहरण हैं जहाँ मारवाड़ी घोड़ों ने लंबी दूरी तय कर कई प्रतियोगिताओं में जीत हासिल की है.

नाथावत ने कहा कि लम्बी दूरी की दौड़ के लिए घोड़ों को तैयार करने में बहुत अधिक मेहनत, समय और लगन लगती है. एक एन्ड्योरेन्स घोड़े को तैयार करने में लगभग 3 से 4 साल का समय लगता है. उन्होंने यह भी बताया कि राइड में भाग लेने वाले सभी घोड़ों का पशु चिकित्सकों द्वारा अच्छी तरह से जाँच की जाएगी. घोड़ों की हृदय गति, श्वास गति और तापमान को मापा जाएगा और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि वे सभी स्वस्थ हैं और दौड़ में भाग लेने के लिए फिट हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

अगर कोई घोड़ा लंगड़ा हो जाता है या तय माप दंडों से बाहर हो जाता है तो उसे स्पर्धा से बाहर कर दिया जाएगा. ग्लेंडर रोग के मामलों के कारण सीकर और झुंझुनू क्षेत्र के घोड़ों को इस राइड में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

जोधपुर में आयोजित होने वाली महाराजा हनवंत सिंह क्वालीफायर राइड मारवाड़ी घोड़ों की क्षमता को प्रदर्शित करने का एक शानदार अवसर है. इस राइड में देश के कई प्रसिद्ध घोड़े भाग लेंगे और यह देखना दिलचस्प होगा कि कौन सा घोड़ा विजेता बनकर उभरेगा.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close