विज्ञापन
Story ProgressBack

कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हुए महेंद्रजीत सिंह मालवीया को BJP ने बांसवाड़ा डूंगरपुर लोकसभा सीट से बनाया प्रत्याशी

वागड़ मेवाड़ में जीत की हैट्रिक लगाने के लिए कांग्रेस से बागी हुए नेता महेंद्रजीत सिंह मालवीया पर भाजपा ने दांव खेला है. मालवीया का इस इलाके में काफी प्रभाव माना जाता है.

Read Time: 2 min
कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हुए महेंद्रजीत सिंह मालवीया को BJP ने बांसवाड़ा डूंगरपुर लोकसभा सीट से बनाया प्रत्याशी
महेंद्रजीत सिंह मालवीया (फाइल फोटो)

Rajasthan BJP Lok Sabha Candidate List: भारतीय जनता पार्टी ने अपनी पहली लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में राजस्थान के 15 लोकसभा सीट पर अपने प्रत्याशियों की घोषणा भाजपा ने कर दी है. इसी क्रम में भाजपा ने बांसवाड़ा डूंगरपुर लोकसभा सीट से चुनाव में जीत का हैट्रिक लगाने वाले कांग्रेस के कद्दावर नेता रहे महेंद्रजीतसिंह मालवीया (Mahendrajit Singh Malviya) पर दांव खेला है. पार्टी ने पहली लिस्ट में ही मालवीया को बांसवाड़ा डूंगरपुर लोकसभा सीट से टिकट देकर भरोसा जताया है. मालवीया इससे पहले कांग्रेस की ओर से सांसद रह चुके हैं.

18 विधानसभा सीटों पर मजबूत पकड़ रखने वाले नेता

आदिवासी अंचल में वोट बैंक को बढ़ाने की कवायद में कांग्रेस के प्रत्याशी नेता रहे महेंद्रजीत सिंह मालवीया जैसे नेता को भाजपा में शामिल किया गया और अब उनको बांसवाड़ा डूंगरपुर लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़वाया जा रहा है. भारतीय जनता पार्टी का मानना है कि मालवीया का मेवाड़ और वागड़ की करीब 18 विधानसभा क्षेत्र में मजबूत पकड़ है. जिसके चलते मेवाड़ वागड़ क्षेत्र की लोकसभा क्षेत्र में इसका सीधा-सीधा फायदा मिल सकता है. 

MP और गुजरात की सीटों पर भी है प्रभाव

वहीं बांसवाड़ा जिले से लगती हुई मध्य प्रदेश और गुजरात की सीमा में भी मालवीया का अच्छा प्रभाव है. इससे दो-तीन सीटों पर भी भारतीय जनता पार्टी को लाभ मिल सकता है. भाजपा ज्वाइन करने के साथ ही उन्होंने कहा था कि राजस्थान के साथ-साथ ही वह मध्य प्रदेश और गुजरात में भी आदिवासी क्षेत्रों में अपनी भूमिका को देखते हुए वहां पर भी भाजपा को जीत दिलाने के काम करेंगे.

जानें इस सीट का इतिहास 

2019-  कनकमल कटारा (भाजपा)
2014- मानशंकर निनामा (भाजपा)
2009- ताराचंद भगोरा (कांग्रेस)
2004- धनसिंह रावत (भाजपा)
1999- ताराचंद भगोरा (कांग्रेस)
1998- महेंद्रजीतसिंह मालवीया (कांग्रेस) 
1996- ताराचंद भगोरा(कांग्रेस)
1991- प्रभुलाल रावत, (कांग्रेस) 
1989- हीरा भाई(जनता दल)
1984- प्रभुलाल रावत(कांग्रेस)    
1980- भीखा भाई(कांग्रेस )
1977- हीरा भाई(भारतीय लोक दल)    
1971- हीरालाल(कांग्रेस)
1967- हिरजी(कांग्रेस)
1962- रतन लाल(कांग्रेस)    
1957- भोगजी भाई (कांग्रेस)
1952- भीखा भाई(कांग्रेस)

ये भी पढ़ें- BJP Lok Sabha Candidate List: BJP Lok Sabha Candidate List: लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने 195 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट की जारी, राजस्थान की 15 सीटों से इन्हें दिया टिकट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close