विज्ञापन
Story ProgressBack

जैसलमेर में टला बड़ा रेल हादसा, एक ही ट्रैक पर आमने सामने आ गई दो एक्सप्रेस ट्रेन

राजस्थान के जैसलमेर में दो एक्सप्रेस ट्रेन एक ही ट्रैक पर आमने सामने आ गई. गनीमत यह रही कि दोनों ट्रेन के बीच एक बड़ा हादसा होने से टल गया.

Read Time: 3 min
जैसलमेर में टला बड़ा रेल हादसा, एक ही ट्रैक पर आमने सामने आ गई दो एक्सप्रेस ट्रेन
जैसलमेर में बड़ा ट्रेन हादसा टला

Jaisalmer Train Accident: राजस्थान के जैसलमेर में एक बड़ा ट्रेन हादसा टल गया है. सोमवार (5 फरवरी) को एक बड़ा हादसा हो सकता था. जब एक ही ट्रैक पर दो यात्री ट्रेन आमने सामने आ गए. हालांकि दोनों ट्रेन की गति काफी कम थी इस वजह से ट्रेन ड्राइवरों ने सामने आती ट्रेन को देख लिया और इससे बड़ा हादसा होने से बच गया. अगर यह ट्रेन आमने सामने टक्कर हो जाती तो सैकड़ों यात्रियों की जान का खतरा हो सकता था. हालांकि, जोधपुर डीआरएम द्वारा इस मामले पर कहा गया है कि ये एक टेक्नीकल गलती है. इस वजह से ट्रेन सिग्नल से आगे चली गई. इस मामले पर जांच होगी या नहीं इसकी पुष्टि नहीं की गई है.

दरअसल, सोमवार को दोपहर 12.15 बजे के करीब जैसलमेर के पोकरण के गौमट रेलवे स्टेशन पर सिग्नल तकनीकी खराबी होने से एक ट्रैक पर दो यात्री ट्रेन आमने सामने आ गई. जब एक ट्रेन डायवर्जन प्वाइंट से थोड़ा आगे चली गई तो उसी ट्रैक पर पहले से एक ट्रेन मौजूद थी.

लालगढ़ एक्सप्रेस-साबरमती एक्सप्रेस आमने सामने

पोकरण से लगभग 3 से 4 किलोमीटर दूरी पर गोमट रेलवे स्टेशन के पास डायवर्जन प्वाइंट है. जहां से एक ट्रेन निकलने के बाद दूसरी ट्रेन को पास किया जाता है. लेकिन इसी प्वाइंट पर जैसलमेर से बीकानेर की ओर जा रही लालगढ़ एक्सप्रेस सिग्नल खराब होने के कारण डायवर्जन पॉइंट से आगे निकल गई. वहीं पोकरण से जैसलमेर जाने वाली साबरमती एक्सप्रेस उसी वक्त पोकरण की तरफ से आ रही थी. तब दोनों ट्रेन एक ही ट्रैक पर खड़ी हो गई.

जानकारी के अनुसार दोनों ही ट्रेनों की गति धीमी होने के कारण हादसा टल गया. तकनीकी खराबी के चलते एक घंटे तक दोनों ट्रेन ट्रैक पर ही खड़ी रहीं. बाद में लालगढ़ एक्सप्रेस को पीछे लिया गया और दोनों ट्रेन को रवाना करवाया गया.

वहीं जोधपुर डीआरएम द्वारा इस हादसे को लेकर बयान जारी किया गया. इस बयान में कहा गया कि ये टेक्निकल चीज़ है कि एक ट्रेन वहां रुकेगी और दूसरी ट्रेन निकलेगी. वहां ट्रैक पर एक पॉइंट होता है, जिससे आगे ट्रेन के जाने पर सामने वाली ट्रेन का सिग्नल रेड हो जाता है. उस बिंदु से ट्रेन 2-4 मीटर आगे चली गई थी. जिसे सही कर दिया गया.

यह भी पढ़ेंः लारेंस और रोहित गोदारा का मुख्य गुर्गां गिरफ्तार, विशेष ऑपरेशन में पकड़ा गया आरोपी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close