विज्ञापन

Rajasthan Weather: भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने दी गुड न्यूज, 48 घंटे बाद हीटवेव से मिलेगी राहत

Rajasthan Weather: राजस्थान में आगामी 48 घंटों में अधिकांश भागों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री से नीचे दर्ज होगा. 1 जून से गर्मी से राहत मिलेगी.

Rajasthan Weather: भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने दी गुड न्यूज, 48 घंटे बाद हीटवेव से मिलेगी राहत
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan Weather: जयपुर मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों में चूरू में अधिकतम तापमान 50.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 1 जून से हीटवेव-लू से राहत मिलने की प्रबल संभावना है. 

दक्षिणी राजस्थान में 2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट 

गंगानगर, फलोदी और पिलानी में भी अधिकतम तापमान 49 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज हुआ है.  सीवियर हीट की स्थिति राजस्थान के कई इलाकों में बनी हुई है. दक्षिणी राजस्थान में अधिकतम तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट भी दर्ज की गई है. 

तेज गर्मी ने बिगाड़ी सेहत

तेज गर्मी से लोगों की सेहत भी बिगाड़ रही है. खास तौर से बच्चे गर्मी के चलते बीमार हो रहे हैं. शहर के जनाना अस्पताल में इन दिनों बीमार बच्चों को दिखाने के लिए लोगों की लाइन लगी है. भरतपुर के सरसों अनुसंधान निदेशालय के मौसम विभाग के मुताबिक इससे पहले 22 जून 2005 में अधिकतम तापमान 49 डिग्री रहा था, जबकि वर्ष 2012 में 31 मई को तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. सोमवार को भी तापमान 48.8 डिग्री तक पहुंच गया.

माउंट आबू में 33 डिग्री सेल्सियस तापमान पहुंचा   

राजस्थान के हिल स्टेशन माउंट आबू में भी तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो इस क्षेत्र के लिए सामान्य नहीं कहा जा सकता है. पूरे प्रदेश में लगभग सभी शहरों का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक है. 

स्वास्थ्य विभाग ने गर्मी से बचने के लिए बताए उपाए 

स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को गर्मी से बचने के लिए अधिक पानी पीने, धूप में निकलने से बचने और हल्के-ढीले कपड़े पहनने की सलाह दी है. सरकारी अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों को भी अलर्ट पर रखा गया है, जिससे गर्मी से प्रभावित लोगों को तुरंत चिकिस्ता सुविधा मिल सके. राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन भी लोगों को जागरूकर करने के लिए अभियान चलाए जा रहे हैं. 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जोधपुर: आरोपी को पकड़ने गई पुलिस पर हमला, बंधक बनाया; दूसरी टीम ने पहुंचकर जवानों को छुड़ाया
Rajasthan Weather: भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने दी गुड न्यूज, 48 घंटे बाद हीटवेव से मिलेगी राहत
Rajasthan seasonal diseases increasing, Medical Department on alert mode
Next Article
राजस्थान में बढ़ रहा मौसमी बीमारियों का  प्रकोप, अलर्ट मोड पर प्रशासन, हर जिले पर है नजर
Close