विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 17, 2023

बांसवाड़ा में भारी बारिश का दौर जारी, प्रदेश के इन जिलों में जमकर हो रही बारिश

राजस्थान में मानसून फिर से सक्रिय हो गया है. राज्य के कई जिलों में भारी बारिश हुई है. उदयपुर, सिरोही, चित्तौड़गढ़, दौसा, डूंगरपुर, जालोर और बांसवाड़ा में अच्छी बारिश हुई है.

Read Time: 4 min
बांसवाड़ा में भारी बारिश का दौर जारी, प्रदेश के इन जिलों में जमकर हो रही बारिश
राजस्थान में मानसून की दस्तक.

राजस्थान में मानसून फिर से सक्रिय हो चुका है. पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश हुई है. मानसून की गतिविधियां तेज होने से उदयपुर, सिरोही, चित्तौड़गढ़, दौसा, डूंगरपुर, जालोर और बांसवाड़ा जिले में सबसे अधिक बारिश हुई है. बांसवाड़ा में भारी बारिश से जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. यहां माही बांध के सभी 16 गेट खोलने पड़े. इसके अलावा कोटा, सिरोही, दौसा, जालोर आदि जिलों में भी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त है.

उदयपुर और माउंट आबू में बारिश का दौर जारी

उदयपुर में बारिश का दौर जारी है. शहर में कभी तेज तो कभी धीमी हो रही बारिश से तापमान गिर गया है. सिरोही जिले में भी बारिश का दौर शुरू हो गया है. रात भर रुक रुक कर होती रही बारिश से मौसम सुहावना हो गया है. माउंट आबू में भी बारिश जारी है. घनघोर बादलों के बीच बारिश से पर्यटक भी खुश हैं.

चित्तौड़गढ़ में कई जगहों पर बारिश

चित्तौड़गढ़ जिले में कई जगहों पर हुई झमाझम बरसात से किसानों के चेहरे खिले हैं. देर रात बाद थमा बरसात का दौर. कुछ फसलों को फायदा तो कुछ फसलों को बारिश से नुकसान भी हो सकता हैं.

दौसा जिले में कई इलाकों में बारिश

दौसा जिले में कई इलाकों में बारिश से खेत में कटी हुई कडब को नुकसान दान भी खराब हो गया है. जिले के मंडावर में 22 मिमी बारिश, सैंथलसागर 20 मिमी, बांदीकुई 20मिमी, बैजूपाडा 18मिमी, रेडिया डेम13मिमी, कुडंल 13मिमी, सैंथल 12मिमी, बसवा 10 मिमी, दौसा 10 मिमी, भांडारेज 8मिमी, रामगढ़ पचवारा 7मिमी, नांगल राजावतान 6मिमी, लालसोट 5 मिमी, महवा 2मिमी और सिकराय 2 मिमी बारिश हुई.

डूंगरपुर जिले में रुक- रुक कर बारिश का दौर जारी

डूंगरपुर जिले में रुक -रुक कर बारिश का दौर जारी है. गलियाकोट में सर्वाधिक साढ़े 4 इंच  बारिश हुई दर्ज, चिखली और आसपुर में हुई 3 इंच से अधिक बारिश, सागवाड़ा, ओबरी, वैंजा, गणेशपुर, बनकोड़ा और, निठाउवा में हुई 2 इंच से अधिक बारिश, मौसम विभाग ने डूंगरपुर में जारी कर रखा है रेड अलर्ट.

जालोर और सांचौर जिले में पिछले 24 घंटे से बारिश का दौर जारी

जालोर और सांचौर जिले में पिछले 24 घंटे से बारिश का दौर जारी है. सर्वाधिक 42 एमएम सांचौर, 32 बागोड़ा, 35 जसवंतपुरा, 14 भीनमाल व 20  जालोर में बारिश दर्ज, जवाई बांध में लगातार पानी की आवक जारी, मौसम विभाग की चेतावनी जालोर में आज ऑरेंज व कल यलो अलर्ट जारी.

बांसवाड़ा जिले में भारी बारिश

बांसवाड़ा जिले में गत 48 घंटों से कभी रिमझिम तो कभी मूसलाधार बारिश का दौर बना हुआ है. जिससे जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है. बिजली गुल हो गई है तो वहीं आवागमन प्रभावित हो गया है. लगातार बारिश होने से कई पुलों में पानी आ जाने से गांवों का संपर्क टूट गया है.

जिले में इस दौरान सर्वाधिक बारिश बागीदौरा क्षेत्र में दर्ज हुई. यहां पर सबसे अधिक 15 इंच बारिश मापी गई है . इसी तरह बांसवाड़ा में 223 एम एम, घाटोल में 196,   शेरगढ़ में 270, सल्लोपाट में 272, कुशलगढ़ में 182,  दानपुर में 200,  केसरपुरा, 252 गढ़ी में 110, जगपुरा में 72,  लोहारिया में 54, अरथुना में 83, और सज्जनगढ़ में 272 एम एम वर्षा दर्ज हुई.

यह भी पढ़ें - भीगा राजस्थानः कहीं चेहरे खिले तो कहीं फसल बर्बादी से मायूसी, इन 5 ज़िलों के लिए ऑरेंज अलर्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close