विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 01, 2023

Monsoon Crisis: कोटा में किसान ने किया सुसाइड, फसल खराब होने से तनाव में था किसान

मृतक किसान के बेटे शुभम ने बताया कि बारिश नहीं होने से सोयाबीन की फसल खराब होने के कारण उसके पिता अत्यधिक तनाव में थे, क्योंकि पिछले दो तीन साल से सोयाबीन की फसल खराब होने के चलते वो काफी आर्थिक परेशानी में थे. 

Read Time: 3 min
Monsoon Crisis: कोटा में किसान ने किया सुसाइड, फसल खराब होने से तनाव में था किसान
प्रतीकात्मक तस्वीर
KOTA:

जिले के एक किसान ने रक्षाबन्धन के दिन घर में सुसाइड कर लिया. किसान ने यह कदम बारिश नहीं होने से खराब हो रही सोयाबीन की फसलों के तनाव में उठाया. बताया जा रहा है कि किसान ने रक्षाबंधन के दिन गायों के बांधने वाले बाड़े में फांसी लगाकर खुदकुशी की. सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया है. किसान के बेटे ने पुलिस में दर्ज अपनी शिकायत में कहा है कि सोयाबीन की फसल खराब होने से उसके पिता तनाव में चल रहे थे.

खुदकुशी करने वाले किसान की पहचान रामगोपाल की रूप में हुई है, वह दीगोद थाना क्षेत्र में ककरावदा का रहने वाला था. रामगोपाल के 2 बेटा और एक बेटी है. पिता की मौत से आहत बेटे शुभम ने बताया कि 31 अगस्त की सुबह साढ़े 9 बजे के करीब उसके पिता ने घर के बाड़े में फांसी लगाई. उसने बताया कि घटना के समय वह घर पर मौजूद नहीं था. उसने बताया कि चचेरे भाईओं ने इलाज के लिए उसके पिता को कोटा एमबीएस हॉस्पिटल लेकर गए, जहां डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया.

frmvrahg

कोटा में खुदकुशी करने वाले सोयाबीन किसान रामगोपाल

शुभम ने बताया कि उसके पिता ने 5 बीघा खेत में सोयाबीन की फसल लगाई थी, लेकिन बारिश नहीं होने से फसल खराब होने की चिंता पिछले कई दिनों से पिता को सता रही थी. शुभम ने बताया कि बारिश नहीं होने से फसल खराब होने का जिक्र उसके पिता ने परिवार में कई बार किया. शुभम के मुताबिक उसके पिता अत्यधिक तनाव में थे, क्योंकि पिछले दो तीन साल से सोयाबीन की फसल खराब होने के चलते वो काफी आर्थिक परेशानी में थे. 

मामले की तफ्तीश कर रहे दीगोद थाना हेड कांस्टेबल कवल सिंह ने बताया कि 31 अगस्त की सुबह साढ़े 9 बजे करीब घर के बाड़े में फांसी लगा ली. परिजनों ने सोयाबीन की फसल खराब होने से डिप्रेशन में होने की बात बताई है. पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया और अब पुलिस सुसाइड के कारणों की जांच कर रही है.

गौरतलब है राजस्थान में बारिश की कमी के कारण किसानों की फसल बर्बाद हो रही है. इस साल अगस्त के महीने में 86 साल बाद सबसे कम बारिश हुई है. राजस्थान में अगस्त के महीने में औसत बारिश 155 एमएम होती हैं, लेकिन इस बार राजस्थान में अगस्त माह में मात्र 39.9 एमएम बारिश ही हुई है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close