विज्ञापन

US CDC रिपोर्ट में सामने आई Mpox जुड़ी ये बड़ी बात, अफ्रीका के बाद स्वीडन, थाईलैंड में भी फैला

CDC Report: 'एमपॉक्स से पीड़ित व्यक्ति के साथ हवाई यात्रा करने से संक्रमण का खतरा नहीं होता है, या नियमित संपर्क ट्रेसिंग गतिविधियों की आवश्यकता नहीं होती है. हालांकि सीडीसी ने सिफारिश की है कि एमपॉक्स संक्रमित लोगों को अलग-थलग रहना चाहिए.'

US CDC रिपोर्ट में सामने आई Mpox जुड़ी ये बड़ी बात, अफ्रीका के बाद स्वीडन, थाईलैंड में भी फैला
प्रतीकात्मक तस्वीर

Monkeypox Outbreak: वैश्विक स्तर पर एमपॉक्स के प्रकोप के बीच यूएस सीडीसी (US Centers for Disease Control and Prevention) की एक रिपोर्ट से पता चला है कि कोविड-19 के विपरीत, मंकीपॉक्स वायरस (एमपीएक्सवी) आसानी से हवा के माध्यम से नहीं फैलता. सीडीसी की नवीनतम 'रुग्णता और मृत्यु दर' साप्ताहिक रिपोर्ट में एमपीओएक्स वाले 113 व्यक्तियों पर एक अध्ययन शामिल था, जिन्होंने 2021-22 के दौरान 221 उड़ानों में यात्रा की थी.

हवाई यात्रा करने से संक्रमण का खतरा नहीं

नतीजों से पता चला कि 1,046 यात्रियों में से कोई भी संक्रमित नहीं हुआ. रिपोर्ट में कहा गया है कि 'अमेरिकी सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसियों द्वारा 1,046 यात्री संपर्कों पर नजर रखने के बाद सीडीसी ने किसी दूसरे मामले की पहचान नहीं की.'

Latest and Breaking News on NDTV

निष्कर्षों से पता चलता है कि 'एमपॉक्स से पीड़ित व्यक्ति के साथ हवाई यात्रा करने से संक्रमण का खतरा नहीं होता है, या नियमित संपर्क ट्रेसिंग गतिविधियों की आवश्यकता नहीं होती है.' हालांकि सीडीसी ने सिफारिश की है कि एमपॉक्स संक्रमित लोगों को अलग-थलग रहना चाहिए.

संक्रमित लोगों से करीबी शारीरिक संपर्क खतरा

इस बीच सीडीसी ने यह भी बताया कि वेरिएंट के बावजूद, निष्कर्ष एमपीएक्सवी पर लागू होते हैं और क्लेड-I और क्लेड-II एमपॉक्स दोनों एक ही तरीके से फैलते हैं. सीडीसी ने कहा कि मुख्य रूप से, यह एमपॉक्स घावों से संक्रमित लोगों के साथ करीबी शारीरिक या अंतरंग संपर्क के माध्यम से फैलता है. 'कम अक्सर संक्रामक श्वसन स्राव और फोमाइट्स के माध्यम से' फैलता है.

अफ्रीका में तेजी से फैल रहा संक्रमण

ऐसा इसलिए क्योंकि वर्तमान प्रकोप मुख्य रूप से क्लेड-1B के कारण फैला है, जो ऐतिहासिक रूप से बढ़ी हुई संक्रामकता से जुड़ा हुआ है. एमपॉक्स को WHO द्वारा वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया गया है. जो वर्तमान में अफ्रीका में तेजी से फैल रहा है और वयस्कों और बच्चों दोनों को संक्रमित कर रहा है. इससे विशेषकर बच्चों की मृत्यु भी बढ़ रही है, जिससे वायुजनित होने की चिंता बढ़ रही है.

स्वीडन और थाईलैंड में भी फैल चुका

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के नेशनल कोविड-19 टास्क फोर्स के सह-अध्यक्ष डॉ. राजीव जयदेवन ने सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि 'निकट संपर्क के दौरान स्थिति अलग होती है, जहां श्वसन बूंदें अभी भी भूमिका निभा सकती हैं.' अफ्रीका के बाहर एमपॉक्स का क्लेड 1B स्वीडन और थाईलैंड में भी फैल चुका है, जहां अब तक एक-एक मामला सामने आया है.

ये भी पढ़ें- तनाव बनीं समस्या: जानें इस भागदौड़ की लाइफ में मूड को कैसे रखें बेहतर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
PM मोदी ने किया Re-Invest 2024 का उद्घाटन, सीएम भजनलाल ने कहा- 'ऊर्जा क्षेत्र में राजस्थान को बनाएंगे आत्मनिर्भर'
US CDC रिपोर्ट में सामने आई Mpox जुड़ी ये बड़ी बात, अफ्रीका के बाद स्वीडन, थाईलैंड में भी फैला
'Everything is not going well in the government', Ashok Gehlot's tweet going viral in Rajasthan
Next Article
Rajasthan Politics: 'सरकार में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा', राजस्थान में वायरल हो रहा अशोक गहलोत का ट्वीट
Close