विज्ञापन

Agniveer Scheme: अग्निवीर योजना में होगा बदलाव? रिव्यू कराने की तैयारी कर रही मोदी सरकार

तीसरी बार सत्ता में आने के बाद मोदी सरकार की ओर से अग्निवीर योजना को लेकर रिव्यू करवाने की तैयारी की जा रही है.

Agniveer Scheme: अग्निवीर योजना में होगा बदलाव? रिव्यू कराने की तैयारी कर रही मोदी सरकार
Agniveer Scheme की समीक्षा की तैयारी कर रही सरकार

 Agniveer Scheme: देशभर में अग्निवीर योजना को लागू हुए करीब 2 साल का वक्त हो चुका है. शुरुआत में इस योजना को लेकर काफी विरोध देखने मिला था. 2024 के लोकसभा चुनाव के दौरान विपक्ष ने भी अग्निवीर योजना का काफी मुद्दा बनाया था. लगातार तीसरी बार सत्ता में आने के बाद अब मोदी सरकार की ओर से इस योजना को लेकर रिव्यू करवाने की तैयारी की जा रही है. बताया जा रहा है कि DMA यानी डिपार्टमेंट ऑफ़ मिलिट्री अफेयर ने तीनों सेनाओ से इसकी रिपोर्ट मांगी है.

परिवार को आर्थिक सहायता देने पर मंथन

फिलहाल अग्निवीर योजना मे भर्ती हुए सैनिकों को 4 साल के बाद केवल 25 प्रतिशत को ही स्थाई रूप से नौकरी पर रखा जाता है. बाकी बचे 75 प्रतिशत को 4 साल के बाद नौकरी से बाहर होना पड़ता है. ऐसे में बताया जा रहा है कि 25 प्रतिशत रिटेंशन की सीमा को भी बढ़ाया जा सकता है. ड्यूटी के दौरान शहीद और विकलांग होने पर भी परिवार को आर्थिक सहायता देने पर मंथन चल रहा है. 

उम्र की समय सीमा में छूट की मांग

बता दें कि इस योजना के अंतर्गत नेवी और एयर फोर्स में 4 साल के लिए युवाओं की कॉन्‍ट्रैक्‍ट पर भर्ती की जाती है. योजना में पहले छह महीने की ट्रेनिंग दी जाती है. फिर अग्निवीर योजना के भर्ती होने वाले की तैनाती की जाती है. योजना की समीक्षा की चर्चा के बीच अग्निवीर भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं ने कहा कि उम्र की समय सीमा में भी छूट दी जानी चाहिए. इसी के साथ नौकरी को चार वर्ष से अधिक बढ़ाना चाहिए. साथ ही अग्निवीर योजना में भर्ती हुए सैनिकों को शहीद का दर्जा भी मिलना चाहिए.

यह भी पढ़ें- BOB के 4000 से ज्यादा अधिकारियों के ट्रांसफर पर देशव्यापी आंदोलन, काम ठप्प करने की चेतावनी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Rajasthan Doctors Strike: रेजिडेंट डॉक्टर खत्म करेंगे हड़ताल, कोर्ट ने दिए कमेटी बनाने के आदेश
Agniveer Scheme: अग्निवीर योजना में होगा बदलाव? रिव्यू कराने की तैयारी कर रही मोदी सरकार
Karauli snake attack fear cobra bite in manchi gaav Rajasthan
Next Article
एक ही परिवार के 5 सदस्यों को सांप ने काटा, पिता-पुत्र की मौत; बार-बार सांप के अटैक से खौफ में जी रहे लोग
Close