विज्ञापन

Nautapa 2024: नौतपा की कल से शुरुआत, 9 दिन आग उगलेगा सूरज, राजस्थान में टूट सकते हैं सारे रिकॉर्ड

Nautapa Kab Se Start Hai: 25 मई को रात 3 बजकर 17 मिनट पर सूर्य ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि को कृतिका से रोहिणी नक्षत्र में दाखिल होंगे और 8 जून तक रात 1 बजकर 6 मिनट तक इसी नक्षत्र में रहेंगे. सूर्य के रोहिणी में प्रवेश के पहले 9 दिनों को नौतपा के नाम आए जाना जाता है.

Nautapa 2024: नौतपा की कल से शुरुआत, 9 दिन आग उगलेगा सूरज, राजस्थान में टूट सकते हैं सारे रिकॉर्ड
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Nautapa 2024 Date: रोहिणी नक्षत्र में सूर्य का प्रवेश इस बार 25 मई को होगा. इसके साथ ही शुरू हो जाएगा नौतपा (Nautapa) जो 2 जून तक चलेगा. नौतपा के इन 9 दिन जबरदस्त गर्मी पड़ेगी, जिस कारण राजस्थान के कई शहरों का अधिकतम तापमान 48 डिग्री के पार जा सकता है. प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य पंडित हरिनारायण व्यास मन्नासा के मुताबिक, सूर्य 25 मई को रात 3 बजकर 17 मिनट पर ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि को कृतिका से रोहिणी नक्षत्र में दाखिल होंगे और 8 जून तक रात 1 बजकर 6 मिनट तक इसी नक्षत्र में रहेंगे. सूर्य के रोहिणी में प्रवेश के पहले 9 दिनों को नौतपा के नाम आए जाना जाता है.

9 दिन तपे तो अच्छ बारिश के संकेत

ज्योतिषीय गणना के हिसाब से अगर नौतपा के सभी 9 दिन पूरी तरह से तपे तो यह अच्छी बारिश का संकेत होता है. अब सूर्य 8 जून को आधी रात तक रोहिणी नक्षत्र में रहेंगे. रोहिणी नक्षत्र का अधिपति ग्रह चन्द्रमा है जो शीतलता का प्रतीक है, जबकि सूर्य को तेज और प्रताप का प्रतीक माना गया है. सूर्य जब चन्द्र के नक्षत्र रोहिणी में प्रवेश करता है तो वह रोहिणी को अपने प्रभाव में ले लेता है. ग्रहों में भी अस्त-व्यस्तता हो जाती है. इसी वजह से तापमान में बढ़ोतरी हो जाती है. तापमान बढ़ जाने के कारण ही मौसम में तब्दीली होती है. आंधी और तूफान भी आने लगते हैं.

सूर्य के सबसे नजदीक होती है पृथ्वी

पंडित मन्नासा बताते हैं कि नौतपा में पृथ्वी और सूर्य काफी नजदीक आ जाते हैं. इस समय रोहिणी की शुभता और कोमलता पर सूर्य के अग्नि तत्व का असर पड़ता है. सूर्य की रोशनी सीधे लम्बवत पड़ने से पृथ्वी पर गर्मी में तेजी आ जाती है. इस बीच अगर नौतपा के दौरान बारिश हो जाती है तो उसे नौतपा का गलना कहा जाता है. पन्डित हरि नारायण मन्नासा का कहना है कि इस बार नौतपा से पहले 28 अप्रैल को शुक्र और 7 मई को गुरु ग्रह अस्त हो गए हैं. अब सूर्य के साथ शुक्र भी रहेंगे. रोहिणी नक्षत्र का स्वामी ग्रह चन्द्रमा है. सूर्य के साथ शुक्र भी वृषभ राशि में होंगे. शुक्र एक रस प्रधान ग्रह है. इसलिए वह गर्मी से राहत भी दिलवाएगा. इसकी वजह से देश में कई इलाकों में तेज हवाएं और आंधी तूफान के साथ बारिश होने के भी आसार बन रहे हैं.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Rajasthan Doctors Strike: रेजिडेंट डॉक्टर खत्म करेंगे हड़ताल, कोर्ट ने दिए कमेटी बनाने के आदेश
Nautapa 2024: नौतपा की कल से शुरुआत, 9 दिन आग उगलेगा सूरज, राजस्थान में टूट सकते हैं सारे रिकॉर्ड
Karauli snake attack fear cobra bite in manchi gaav Rajasthan
Next Article
एक ही परिवार के 5 सदस्यों को सांप ने काटा, पिता-पुत्र की मौत; बार-बार सांप के अटैक से खौफ में जी रहे लोग
Close