विज्ञापन

राजस्थान में 12वीं पास को डॉक्टर बनाने का फिर सामने आया मामला, फर्जी दस्तावेजों से चला रहा था क्लिनिक

एनडीटीवी की पड़ताल में पाया कि रानीवाड़ा क्षेत्र में रहने वाला नानजीराम जाली दस्तावेज बनाकर फर्जी डॉक्टर बन गया. फर्जी MBBS की डिग्री से राजस्थान मेडिकल काउंसिल में भी इस डॉक्टर ने अपना रजिस्ट्रेशन भी करवा लिया.

राजस्थान में 12वीं पास को डॉक्टर बनाने का फिर सामने आया मामला, फर्जी दस्तावेजों से चला रहा था क्लिनिक
प्रतीकात्मक तस्वीर

Rajasthan Fake Doctors Registration: राजस्थान में कुछ दिन पहले फर्जी दस्तावेजों के जरिए राजस्थान मेडिकल काउंसिल (RMC) में रजिस्ट्रेशन का मामला सामने आने के बाद चिकित्सा विभाग में हड़कंप मच गया था, क्योंकि RMC ने केवल 12वीं पास लोगों को डॉक्टर बना दिया था. वहीं अब इस कड़ी के तार सांचौर जिला के रानीवाड़ा इलाके में जा पहुंचे हैं. जहां एक डॉक्टर फर्जी तरीके से अपना अस्पताल चला रहा है. यहां पर नानजीराम नाम का एक आरोरी फर्जी तरीके से डॉक्टर बना है. 

इसकी जब एनडीटीवी ने पड़ताल की तो पाया कि जो राजस्थान मेडिकल काउंसिल में दस्तावेज दिए गए हैं. वह सभी दस्तावेज फर्जी हैं. इसके बाद आरएमसी ने नानजीराम का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया है. वहीं विभाग अब जल्द ही नामजीराम के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाने की तैयारी में है. 

वेबसाईट से हुआ फर्जीबाड़े का खुलासा 

एनडीटीवी की पड़ताल में पाया कि रानीवाड़ा क्षेत्र में रहने वाला नानजीराम जाली दस्तावेज बनाकर फर्जी डॉक्टर बन गया. फर्जी MBBS की डिग्री से राजस्थान मेडिकल काउंसिल में भी इस डॉक्टर ने अपना रजिस्ट्रेशन भी करवा लिया. एनडीटीवी की टीम ने जब राजस्थान मेडिकल काउंसिल वेबसाइट पर जाकर इस डॉक्टर की जानकारी जुटाने का प्रयास किया.

जिस पर टीम ने वेबसाईट पर उपलब्ध जानकारी में देखा जिसमें डॉक्टर की RMC-64743 रजिस्ट्रेशन संख्या बताई जा रही थी. फर्जी डॉक्टर ननजीराम चौधरी ने पोस्ट ग्रेजुएशन CPS ( कॉलेज ऑफ फिजीशियन एण्ड सर्जन ) की डिग्री भी फर्जी हासिल कर ली थी.

फर्जी डॉक्टर ननजीराम चौधरी RMC की वेबसाईट पर

फर्जी डॉक्टर नानजीराम चौधरी RMC की वेबसाईट पर

अधिकारियों को दिए दस्तावेज  

RMC की वेबसाइट से जानकारी जुटाने के बाद एनडीटीवी की टीम ने जयपुर में अधिकारियों को तमाम दस्तावेज उपलब्ध करवाए. जिसके बाद डॉक्टर की जांच पड़ताल की गई. उस जांच पड़ताल में पाया गया कि डॉक्टर ने किसी तरीके से MBBS की डिग्री हासिल की और इसके बाद जाली दस्तावेज तैयार करके राजस्थान मेडिकल काउंसलिंग में अपना रजिस्ट्रेशन करवा दिया. वहीं अब इस पूरे मामले में RMC जयपुर और जालौर चिकित्सा विभाग के अधिकारी भी जाँच के दायरे में है.

बना रखा है 100 बेड का अस्पताल

वहीं टीम की जांच में सामने आया कि डॉक्टर ने रानीवाड़ा शहर में भास्कर हॉस्पीटल के नाम से 100 बेड का बड़ा अस्पताल भी खड़ा कर रखा है, हालांकि यह अस्पताल 12 अक्टूबर को ही विधिवत तरीके से चालू हुआ है. हालांकि इस अस्पताल के अंदर गुजरात सहित राजस्थान के अलग-अलग क्षेत्र के डॉक्टर मरीजो का इलाज करते हैं.

यह भी पढ़ें- आरएमसी में फर्जी रजिस्ट्रेशन कराकर बनी डॉक्टर, डीडवाना में चला रही थी सोनोग्राफी सेंटर, पोल खुलने पर फरार

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
राजस्थान परिवहन निगम की बसों करें मुफ्त और रियायती यात्रा, बस करना होगा यह एक काम
राजस्थान में 12वीं पास को डॉक्टर बनाने का फिर सामने आया मामला, फर्जी दस्तावेजों से चला रहा था क्लिनिक
GST raid on Rajasthan businessman's shop during Diwali season, panic in market
Next Article
दिवाली सीजन में राजस्थान के कारोबारी की दुकान पर GST की रेड, बाजार में हड़कंप
Close