विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 03, 2023

NDTV Rajasthan Opinion Poll: राजस्थान में महिलाएं किसे देंगी वोट? युवा किसे कर रहे पसंद, सर्वे में यह आई लोगों की राय

Rajasthan Election 2023 Opinion Poll: NDTV और CSDS-Lokniti ने ओपिनियन पोल में प्रदेश के होने वाले विधानसभा चुनाव में महिलाओं केमुद्दों को समझने की कोशिश की है और युवा इस बार क्या सोच रहे हैं? सर्वे में युवा मतदाताओं का मन टटोला गया है, कि इस बार के चुनाव में वो किस राजनैतिक दल को पसंद कर रहे हैं ?

Read Time: 3 min
NDTV Rajasthan Opinion Poll: राजस्थान में महिलाएं किसे देंगी वोट? युवा किसे कर रहे पसंद, सर्वे में यह आई लोगों की राय
NDTV CSDS Rajasthan Opinion Poll: महिलाएं किसे देंगी वोट, युवा किसके साथ?

NDTV Rajasthan Opinion Poll: देश के सबसे बड़े सूबे राजस्थान में सियासी बिसात बिछ चुकी है. 25 नवंबर को चुनाव होने हैं. ऐसे में NDTV और CSDS-Lokniti ने ओपिनियन पोल किया है. प्रदेश की जनता से चुनावी मुद्दों पर उनकी राय ली गई है. महंगाई, बेरोज़गारी, CM फेस, रुझानों के बारे में सर्वे किया है. साथ ही महिलाओं और युवाओं के मुद्दे जानने की कोशिश की है. कौनसे मुद्दे उन्हें प्रभावित करते हैं? और किस आधार पर वो आने वाले विधानसभा चुनाव में वोट करेंगे? 

NDTV ने अपने सर्वे में पाया कि प्रदेश में करीब 45 फीसदी महिला वोटर भाजपा के काम से खुश हैं. यानी महिलाओं का 45 फीसद वोट भाजपा की तरफ जा सकता है. वहीं कांग्रेस के पाले में लगभग 39 फीसदी महिला मतदाता जा सकती हैं. राजस्थान में महिला अत्याचार की बात भाजपा उठाती रही है. भाजपा आरोप लगाती रही है कि कांग्रेस सरकार में सबसे ज़्यादा महिला अत्याचार के मामले हुए हैं.

वहीं कांग्रेस ने महिलाओं को फ्री मोबाइल फोन और 500 रुपए घरेलू सिलेंडर दिए हैं. इस चुनाव में जिन सात गारंटियों का कांग्रेस ने वादा किया है उनमें से एक परिवार की महिला मुख्या को 10 हजार रुपए देने का भी है. 

Latest and Breaking News on NDTV

वहीं पुरुष मतदाताओं की बात की जाए तो सर्वे के मुताबिक करीब 45 फीसदी मतदाता भाजपा के पाले में जाते दिखाई दे रहे हैं वहीं कांग्रेस के पक्ष में लगभग 35 फीसदी मतदाता जाते हुए दिखाई दे रहे हैं. 

अगर प्रदेश के युवाओं की बात की जाये तो सर्वे के मुताबिक करीब 45 फीसदी युवा मतदाता भाजपा के पक्ष में जाते हुए दिख रहे हैं. वहीं कांग्रेस की तरफ करीब 35 फीसदी मतदाता जाते हुए दिखाई दे रहे हैं. राजस्थान में पेपर लीक एक बड़ा मुद्दा रहा है. लगभग हर परीक्षा में पेपर लीक होने के मामले सामने आये. जिसकी वजह से युवा बेरोज़गारी में बढ़ोतरी हुई है. हालांकि कांग्रेस सरकार यह दावा करती रही है कि उन्होंने प्रेदश के युवाओं को पांच साल में 3 लाख से ज्यादा नौकरियां दी हैं.

यह भी पढ़ें- NDTV Rajasthan Opinion Poll: दलित, राजपूत और जाट वोटर किसके पाले में जाएंगे, सर्वे में हुआ ये खुलासा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close