विज्ञापन

NEET Revised Result: परफेक्ट स्कोर वाले छात्रों की संख्या 67 से घटकर हुई 17, AIR में हुए बदलाव

संशोधित उत्तर तालिकाओं में फिजिक्स के एक प्रश्न के उत्तर में परिवर्तन किया गया है तथा उसी के आधार पर रिवाइज्ड स्कोर कार्ड जारी किए गए हैं.

NEET Revised Result: परफेक्ट स्कोर वाले छात्रों की संख्या 67 से घटकर हुई 17, AIR में हुए बदलाव
नीट की रिवाइज रिजल्ट

NEET Revised Result: सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) नई दिल्ली द्वारा शुक्रवार (26 जुलाई) को NEET-UG, 2024 की संशोधित उत्तर तालिकाएं एवं रिवाइज्ड स्कोरकार्ड जारी किए. संशोधित उत्तर तालिकाओं में फिजिक्स के एक प्रश्न के उत्तर में परिवर्तन किया गया है तथा उसी के आधार पर रिवाइज्ड स्कोर कार्ड जारी किए गए हैं. फिजिक्स के प्रश्न के उत्तर में संशोधन के कारण 44 कैंडिडेट्स ने परफेक्ट स्कोर 720/ 720 अंक प्राप्त करने का तमगा खो दिया. ऐसे में जहां पर पहले परफेक्ट स्कोर करने वाले 67-विद्यार्थी थे उनकी संख्या घटकर अब 17 रह गई है. क्योंकि 6 विद्यार्थियों को कंपनसेटरी मार्क्स के कारण परफेक्ट स्कोर प्राप्त हुआ था. कंपनसेटरी मार्क्स समाप्त किए जाने के निर्णय के पश्चात उन्होंने भी परफेक्ट स्कोर का तमगा खो दिया था.

ऐसे समझें परफेक्ट स्कोर का गणित

प्रारंभिक में परफेक्ट स्कोर वाले कुल विद्यार्थी-67

1. 44-विद्यार्थियों का परफेक्ट-स्कोर फिजिक्स के प्रश्न के दो विकल्प ठीक होने के कारण 

2. 6-विद्यार्थियों का परफेक्ट-स्कोर कंपनसेटरी मार्क्स के कारण 

3. 17-विद्यार्थियों का परफेक्ट-स्कोर बिना किसी अतिरिक्त अंकों के

फिजिक्स के प्रश्न में संशोधन के कारण 44 विद्यार्थियों ने खोया परफेक्ट स्कोर तथा 6 विद्यार्थियों ने कंपनसेटरी मार्क्स हटाए जाने के कारण परफेक्ट स्कोर खोया तो अब मात्र 17 विद्यार्थियों को ही परफेक्ट स्कोर प्राप्त हुआ है.

एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के तहत आईआईटी दिल्ली की सब्जेक्ट एक्सपर्ट टीम के जरिए फिजिक्स के क्वेश्चन की जांच करने के निर्देश दिए गए थे. आईआईटी दिल्ली ने इस संबंध में जांच की और उसके बाद न्यू-एनसीईआरटी के तहत ही प्रश्न को सही माना है. देव शर्मा ने बताया कि उत्तर में परिवर्तन के कारण कई विद्यार्थियों के इस प्रश्न के अंक काटे जाएंगे. इससे पहले स्ट्डेंट्स की आपत्ति पर ही एनटीए ने इस प्रश्न के दो विकल्पों को सही मान लिया था.

AIR में हुए बदलाव

देव शर्मा ने बताया कि संशोधित उत्तर तालिकाओं के कारण लाखों विद्यार्थियों के अंकों में अंतर आ गया है. अंकों में परिवर्तन के कारण ऑल इंडिया रैंक में भी बड़े बदलाव आए हैं. देव शर्मा ने बताया कि कई विद्यार्थी ऐसे भी हैं जो फिजिक्स विषय के प्रश्न के उत्तर में परिवर्तन के कारण 5-अंक खो देंगे. ऐसे में इन विद्यार्थियों की गवर्नमेंट-एमबीबीएस सीट प्राप्त करने की संभावना भी कम हो जाएगी.उल्लेखनीय है कि नीट-यूजी, 2024 में 23.33 लाख विद्यार्थी सम्मिलित हुए थे तथा इनमें से लगभग 13-लाख विद्यार्थियों को काउंसलिंग के लिए पात्र घोषित किया गया है.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान की भ्रष्ट कर्मचारियों को किया गया सेवा मुक्त, ASI से लेकर पटवारी तक हैं शामिल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कोटा में बुजुर्ग के पेट से निकला इतना पत्थर कि गिनने में लगे ढाई घंटे, 30 मिनट में हुआ दुर्लभ ऑपरेशन
NEET Revised Result: परफेक्ट स्कोर वाले छात्रों की संख्या 67 से घटकर हुई 17, AIR में हुए बदलाव
Rajasthan Recruitment 2024 vacancies for many posts including RAS, know complete details
Next Article
राजस्थान में युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, RAS समेत कई पदों पर निकली वैकेंसी, जानें पूरी डिटेल
Close