विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan: फिल्मों में नहीं, अब सच में सीकर के सूर्या सोमोता रोबोट से करेगा शादी, दोस्त और परिजन भी होंगे शामिल

'गीगा' के निर्माण पर क़रीब 20 लाख खर्च होंगे जिसमें प्रोगामिंग की लागत लगभग 5 लाख रुपए होगी. ये प्रोग्रामिंग अंग्रेजी मे होगी लेकिन इसमें हिंदी प्रोग्रामिंग भी एड होगी. सूर्या का कहना है कि गीगा आठ घंटे तक काम कर सकेगी. पानी लाना, गेस्ट का वैलकम करना सवालों के जवाब देना शामिल है. 

Read Time: 3 min
Rajasthan: फिल्मों में नहीं, अब सच में सीकर के सूर्या सोमोता रोबोट से करेगा शादी, दोस्त और परिजन भी होंगे शामिल

Sikar News: हाल ही में रिलीज़ हुई फ़िल्म “तेरी बातों में उलझा जिया” में जब शाहिद कपूर का किरदार रोबोट बनी कृति सेनन से शादी करना है तो थियेटर में बैठा दर्शक सोचता है कि ये केवल फ़िल्मों में ही हो सकता है, लेकिन खबर ये है कि ऐसा केवल रील ज़िंदगी में नहीं बल्कि रीयल ज़िंदगी में भी होने जा रहा है. राजस्थान के शेखावटी इलाक़े के सूर्य प्रकाश सामोता रोबोट से शादी के बंधनों में बंधने जा रहे हैं. 

मूल रूप से सीकर के रहने वाले पेशे से इंजीनियर सूर्य प्रकाश की शादी 'रोबो गीगा' से होने जा रही है. सूर्य प्रकाश ने NDTV को बताया कि ये शादी पूरे विधि विधान और भारतीय रस्मों से होगी. शादी में परिजन और दोस्त भी शामिल होंगे. बताया जा रहा है तमिलनाडु में गीगा का निर्माण होगा और इसकी प्रोग्रामिंग दिल्ली की जाएगी.

बचपन से थी रोबोटिक्स में दिलचस्पी 

सूर्य प्रकाश अजमेर के सरकारी कॉलेज से इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी कर रोबोटिक्स से जुड़े. सूर्य प्रकाश का कहना है कि उन्हें शुरू से ही से ही रोबोट्स में इंटरेस्ट था परिवार आर्मी में भेजना चाहता था इसलिए में भेजना सूर्य प्रकाश ने सेना में जाने की तैयारी की और नेवी में चयन हो गया. नेवी में करियर तो था लेकिन मन रोबोट्स में ही अटका हुआ था. बाद में परिवार ने उन्हें आईटी फ़ील्ड में जाने की परमिशन दे दी. 

'गीगा' के निर्माण में खर्च होने 20 लाख रूपये 

सूर्य प्रकाश का कहना है कि शुरू में तो मेरी बात सुनकर माता-पिता चौंक गए लेकिन मेरा फ़ैसला अडिग देखकर वो भी मान गये. गीगा के निर्माण पर क़रीब 20 लाख खर्च होंगे जिसमें प्रोगामिंग की लागत लगभग 5 लाख रुपए होगी. ये प्रोग्रामिंग अंग्रेजी मे होगी लेकिन इसमें हिंदी प्रोग्रामिंग भी एड होगी. सूर्या का कहना है कि गीगा आठ घंटे तक  काम कर सकेगी. पानी लाना, गेस्ट का वैलकम करना सवालों के जवाब देना शामिल है. 

अब तक चार सौ रोबोटिक्स प्रोजेक्ट्स पर काम कर चुके सूर्य प्रकाश कोरोना काल में जयपुर के एसएमएस अस्पताल में मरीजों को दवा और खाना देने वाले रोबोट तैयार कर चुके हैं. एक प्रोजेक्ट के लिए जल्द ही इजरायल की सेना के साथ जुड़ने वाले सूर्य प्रकाश जब भारत लौटेंगे तो भारतीय सेना के साथ काम करने की इच्छा है.

यह भी पढ़ें- फ़ोन टैपिंग मामले में हरीश चौधरी की गहलोत को नसीहत, बोले, 'उन्हें ईमानदारी की राजनीति करनी चाहिए'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close