विज्ञापन
Story ProgressBack

Voter ID Card ही नहीं इन 13 दस्तावेजों को दिखाकर कर सकते हैं मतदान, 26 अप्रैल को दूसरे चरण की होगी वोटिंग

निर्वाचन आयोग ने बताया है कि केवल वोटर आईडी ही नहीं बल्कि अन्य दस्तावेजों के द्वारा भी वोट डाले जा सकते हैं.

Read Time: 3 min
Voter ID Card ही नहीं इन 13 दस्तावेजों को दिखाकर कर सकते हैं मतदान, 26 अप्रैल को दूसरे चरण की होगी वोटिंग

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे फेज का मतदान पूरे देश में 26 अप्रैल को होनेवाला है. वहीं, राजस्थान में भी दूसरे फेज में 13 लोकसभा सीटों पर मतदान होना है. पहले फेज में 19 अप्रैल को 12 लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ था. लेकिन पहले फेज में कम मतदान हुए. वहीं शहरी क्षेत्र के मुकाबले ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान का प्रतिशत और कम रहा. ऐसे निर्वाचन आयोग के द्वारा ग्रामीण इलाकों में लगातार जागरुकता अभियान चलाया गया. जिससे कि दूसरे फेज में लोग मतदान में बढ़ चढ़कर हिस्सा लें. 

कई बार ऐसा होता है कि लोगों के पास वोटर आईडी नहीं होता है या घर में कहीं खो जाते हैं. ऐसे में वह वोट डालने नहीं जाते हैं. लेकिन अब निर्वाचन आयोग ने यह भी बताया है कि केवल वोटर आईडी ही नहीं बल्कि अन्य दस्तावेजों के द्वारा भी वोट डाले जा सकते हैं.

क्यूआर कोड वाली मतदाता पर्ची

राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण के लिये मतदाताओं को क्यूआर कोड वाली मतदाता सूचना पर्ची वितरित की गई है. क्यूआर कोड युक्त मतदाता सूचना पर्ची से मतदाता अपने मतदान केन्द्र का नाम, पता, क्रमांक, निर्वाचक नामावली में मतदाता क्रमांक राज्य और जिले का हेल्पलाइन नम्बर जैसी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त कर सकेंगे.

प्रवीण गुप्ता ने बताया कि यदि किसी मतदाता के पास मतदाता सूचना पर्ची नहीं है और उसका नाम मतदाता सूची में दर्ज है, तो 13 दस्तावेजों में से कोई एक दस्तावेज दिखाकर मतदाता मतदान कर सकेंगे.

वोट डालने के लिए वैकल्पिक दस्तावेज

फोटोयुक्त वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पेन कार्ड, दिव्यांग यूनिक आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, मनरेगा जॉब कार्ड, पेंशन दस्तावेज (फोटो सहित), पासपोर्ट, पासबुक (फोटो सहित बैंक/डाकघर द्वारा जारी), फोटोयुक्त सर्विस पहचान पत्र (केन्द्र/राज्य सरकार/सार्वजनिक उपक्रम/पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा जारी), सांसद, विधायक और विधान परिषद सदस्यों को जारी आधिकारिक पहचान पत्र, एनपीआर के अंतर्गत आरजीआई द्वारा जारी Kno स्मार्ट कार्ड, स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड (श्रम मंत्रालय की योजना के अंतर्गत जारी) में से कोई भी एक दस्तावेज दिखाकर मतदान कर सकते है. उन्होंने सभी मतदाताओं से उत्साह के साथ मतदान करने का आग्रह किया है.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में निर्वाचन आयोग की अपील, 'छुट्टी है...न सोंचे मेरे एक वोट से क्या फर्क पड़ता है'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close