विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha 2024: राजस्थान में पहले चरण के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी, जानिए पहले चरण में कहां होगी वोटिंग?

First Phase of Elections In Rajasthan: अधिसूचना जारी होने के साथ ही पहले चरण के चुनाव के नामांकन दाखिल करने का काम शुरू होगा और 27 मार्च तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे, इसके बाद 28 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी तथा 30 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। मतगणना चार जून को होगी.

Read Time: 3 min
Lok Sabha 2024: राजस्थान में पहले चरण के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी, जानिए पहले चरण में कहां होगी वोटिंग?
प्रतीकात्मक तस्वीर
जयपुर:

Lok Sabha Election 2024: राजस्थान में प्रथम चरण के लोकसभा चुनाव के लिए बुधवार को चुनाव कार्यक्रम की अधिसूचना जारी की जाएगी. राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि प्रथम चरण में 12 लोकसभा क्षेत्रों गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझूनूं, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर के लिए 19 अप्रैल को मतदान होगा.

अधिसूचना जारी होने के साथ ही पहले चरण के चुनाव के नामांकन दाखिल करने का काम शुरू होगा और 27 मार्च तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे, इसके बाद 28 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी तथा 30 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। मतगणना चार जून को होगी.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 के अंतर्गत राजस्थान लोकसभा आम चुनाव-2024 के लिए नामांकन दाखिल करते समय सामान्य अभ्यर्थी को 25 हजार रुपए और अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थी को 12 हजार 500 रुपये जमानत राशि जमा करानी होगी.

नामांकन के लिए 5 व्यक्ति के साथ ही कक्ष में प्रवेश की अनुमति

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि नामांकन भरने पहुंचे अभ्यर्थी के साथ 4 व्यक्ति सहित कुल 5 व्यक्ति ही चुनाव अधिकारी (आरओ) के कक्ष में प्रवेश कर सकेंगे। नामांकन भरने पहुंचे व्यक्ति के काफिले में केवल तीन वाहनों को ही आरओ कार्यालय के 100 मीटर के अंदर प्रवेश की अनुमति दी जाएगी.

नामांकन भरने की प्रक्रिया सुबह 11 बजे से 3 बजे तक चलेगी

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि नामांकन भरने की प्रक्रिया सुबह 11 बजे से शुरू होगी जो दोपहर तीन बजे तक चलेगी. उन्होंने कहा कि दोपहर तीन बजे के उपरांत कक्ष में किसी भी व्यक्ति को प्रवेश करने या दस्तावेज लाने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

संपूर्ण नामाकंन प्रक्रिया की वीडियोग्राफी होगी

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिए कि संबंधित आरओ भारत निर्वाचन आयोग के इन निर्देशों की पूर्ण पालना सुनिश्चित कराएं. उन्होंने कहा कि नामांकन भरने की निर्धारित पूरी अवधि में आरओ अपने कार्यालय में उपस्थित रहें एवं संपूर्ण प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी कराएं.

ये भी पढ़ें-लोकसभा चुनाव: नामांकन कल से, अब तक बीजेपी ने 6 तो कांग्रेस ने 7 सीटों पर नहीं उतारे हैं उम्मीदवार

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close