विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 21, 2023

9th CPA Conference: गुड गवर्नेंस का लक्ष्य साधने के लिए जरूरी है डिजिटल सशक्तिकरण

दो दिवसीय 9वें सीपीए सम्मेलन का उद्घाटन सत्र को सीपीए के सभापति ने इयान लिडल ग्रेंजर ने भी संबोधित किया। सम्मेलन का समापन मंगलवार को होगा। समापन समारोह में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ शामिल होंगे। बुधवार को सभी प्रतिनिधियों को आसपास के पर्यटन स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा.

Read Time: 4 min
9th CPA Conference: गुड गवर्नेंस का लक्ष्य साधने के लिए जरूरी है डिजिटल सशक्तिकरण
नौंवे सीपीए सम्मेलन में शिरकते करते गणमान्य
Udaipur:

उदयपुर में सोमवार को दो दिवसीय नौवें सीपीए सम्मेलन की शुरुआत हुई। सम्मेलन का उद्घाटन लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने किया. पहले दिन डिजिटल सशक्तिकरण के माध्यम से जनप्रतिनिधियों को प्रभावी व कुशल बनाकर गुड गवर्नेंस के लक्ष्यों को प्राप्त करने पर चर्चा हुई. सम्मेलन में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, राज्य सभा के उप सभापति हरिवंश नारायण सिंह सहित कई गणमान्य शामिल हुए.

सम्मेलन को संबोधित करते हुए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा, 'हम एक कॉमन प्लेटफॉर्म बनाना चाहते हैं, जहां देश का हर नागरिक संसद और राज्य विधानसभाओं में हुई चर्चा, उठाए गए प्रश्न, नियम-कानून में बदलावों की जानकारी, बजट व अन्य कार्यों का अवलोकन एक ही प्लेटफार्म पर कर पाएगा.

बकौल ओम बिरला, हम चाहते हैं कि जनता की भागीदारी बढ़े। जब जनता सदन में अपने प्रतिनिधियों के व्यवहार का आकलन करेगी और सवाल पूछेगी तो सदन में असंसदीय व्यवहार और गतिरोध कम हो जाएगा.

वहीं, कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम अशोक गहलोत ने बताया कि वर्तमान में राजस्थान में 80 हजार से ज्यादा ई-मित्र हैं, जिनके माध्यम से 600 से 700 सेवाएं लोगों को मिल रही है। यह सब राजीव गांधी के मिशन की वजह से हो पा रहा है।

'राजीव गांधी ने कहा था कि मैं एक रुपए भेजता हूं तो 15 पैसे पहुंचते हैं। कुछ लोग उनके बयान की आलोचना करते हैं। कहते हैं कि हम पूरा एक रुपया पहुंचाते हैं लेकिन उन्हें पता होना चाहिए कि राजीव गांधी के मिशन की बदौलत सीधे खाते में रुपए भेजना संभव हुआ है.' 

अशोक गहलोत

मुख्यमंत्री, राजस्थान

सम्मेलन में आए प्रतिनिधियों का स्वागत करते हुए विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी ने कहा, हम जनता के प्रति उत्तरदायी हैं। सदन सही से नहीं चलता तो यह जवाबदेही सही से नहीं निभ पाती है. सही से कानून नहीं बन पाते हैं। वहीं, सम्मेलन को संबोधित करते हुए नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ ने कहा, जबसे यूट्यूब पर सदन की कार्यवाही का सीधा प्रसारण शुरू हुआ है, तब से लोग इसे देखते हैं और चर्चा भी करते हैं। मैं एक स्कूल में गया था वहां एक बच्चे ने मुझसे कहा कि उसने मुझे विधानसभा में नारे लगाते हुए देखा था.

राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश ने कहा कि जिस गुड गवर्नेंस की मांग को लेकर आज से 50 साल पूर्व बिहार और गुजरात में आंदोलन हो रहा था, तकनीक ने उसे आज संभव कर दिया है. विधायिका के लोगों भी को तकनीक, एआई और चैट जीपीटी जैसी चीजों को समझना होगा. 

4f1sbd2

नौंवे सीपीए सम्मेलन का पहला दिन

दो दिवसीय 9वें सीपीए सम्मेलन का उद्घाटन सत्र को सीपीए के सभापति ने इयान लिडल ग्रेंजर ने भी संबोधित किया। सम्मेलन का समापन मंगलवार को होगा। समापन समारोह में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ शामिल होंगे। बुधवार को सभी प्रतिनिधियों को आसपास के पर्यटन स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा.

सबने की सीपी जोशी की तारीफ
 मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़, उपसभापति हरिवंश ने सीपीए राजस्थान की सक्रियता के लिए सीपी जोशी की तारीफ की और कहा कि उनकी वजह से यह आयोजन हो रहा है और बीते वर्षों में सीपीए ने प्रतिनिधियों की क्षमता बढ़ाने के लिए कई प्रयास किए है. 

सीएम गहलोत ने नेता प्रतिपक्ष को टोका
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अपने पिछले सरकार की फ्री मेडिसिन स्कीम की चर्चा की। उन्होंने कहा कि तब राजेन्द्र राठौड़ कहते थे कि यह चुनाव के समय लाया गया है, जबकि हमने 2 साल पहले ही घोषणा कर दी थी। राजेन्द्र राठौड़ जी एक बार चिकित्सा मंत्री भी रहे हैं। यह कहते हुए जब उन्होंने राजेन्द्र राठौड़ की तरफ देखा और बोले, "मैं आपकी बात कर रहा हूं, कहां देख रहे हो?"
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close