विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 08, 2023

पोखरण सीट पर सबकी नजर, राजनाथ सिंह के बाद अब CM गहलोत आ रहे रामदेवरा, जानिए सियासी मायने

जैसलमेर जिले की पोखरण विधानसभा सीट की गिनती मारवाड़ के हॉट सीटों में होती है. यहां पर चुनाव दो दलों से बढ़ कर दो धर्म के लोगों के बीच का चुनाव बन जाता है. इस बार भी यहां से चुनावी सरगर्मी तेज हो गई है.

Read Time: 4 min
पोखरण सीट पर सबकी नजर, राजनाथ सिंह के बाद अब CM गहलोत आ रहे रामदेवरा, जानिए सियासी मायने
रामदेवरा मंदिर के दर्शन करते मुख्यमंत्री गहलोत. (फाइल फोटो)

राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों की तैयारियां पूरे जोरों पर है. भाजपा परिवर्तन यात्रा के जरिए पूरे प्रदेश को साध रही है तो कांग्रेस अलग-अलग कार्यक्रमों के जरिए जनसंपर्क कर रही है. इस बीच सरहदी जिले जैसलमेर की पोखरण विधानसभा सीट को साधने को कोशिश भाजपा-कांग्रेस दोनों दल कर रहे हैं. राजपूत बहुल्य इस सीट से बीते दिनों भाजपा ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के हाथों परिवर्तन यात्रा का शुभारंभ कराया था. अब 9 सितंबर (शनिवार) को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत रामदेवरा आ रहे हैं. वो बाबा रामदेव का दर्शन कर कार्यकर्ताओं को बड़ा संदेश दे सकते हैं. रामदेवरा में मेला भी इसी महीने शुरू होने वाला है. इस इलाके में बाबा रामदेव पर लाखों लोगों की आस्था है. सीएम गहलोत स्वयं यहां हर साल आते रहते हैं.  

du2gadt


सीएम गहलोत के रामदेवरा दौरे का कार्यक्रम

सूबे के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत शनिवार 9 सितंबर को लोक देवता बाबा रामदेव की समाधि के दरबार में माथा टेकने रामदेवरा आ रहे हैं. सीएम गहलोत 9 सितंबर को सुबह 11 बजे रामदेवरा पहुंचेंगे और दर्शन करने के बाद वापस 12 बजे फलोदी के लिए निकल जाएंगे. सीएम का यह दौरा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की सभा के प्रभाव को भाँपने के लिए है. साथ ही इशारों -इशारों में सब कुछ समझाने वाले सीएम गहलोत विधानसभा चुनाव को लेकर कोई संदेश देने के लिए रामदेवरा आ रहे हैं.


2018 में महंत और मुस्लिम धर्मगुरु थे आमने-सामने

पोखरण सीट से 2018 के चुनाव में महंत और मुस्लिम धर्म गुरु आमने-सामने थे. भाजपा से तारातरा मठ के महंत प्रतापपुर महाराज तो कांग्रेस की ओर से तत्कालीन मुस्लिम धर्म गुरु गाजी फकीर के बड़े बेटे शाले मोहम्मद को मैदान में उतारा था.
इस चुनावी रण में कांटे की टक्कर में शाले मोहम्मद 872 मतों से जीतकर विधायक बने.

कांग्रेस ने उन्हे बड़े तोहफ़े के रूप में कैबिनेट मंत्री का पद दिया. माना जा रहा है कि इस बार भी कांग्रेस से शाले मोहम्मद को ही टिकट मिलेगी. वहीं पिछले दिनों हुई राजनाथ सिंह की सभा में महंत को मंच पर स्थान मिलना और हर बड़े नेताओं के सम्बोधन में उनका जिक्र होने से उनकी दावेदारी की चर्चा है.

rfr031kg

 
पिछली बार कांग्रेस ने दोनों सीटों पर हासिल की थी जीत

2008, 2013 और 2018 में रक्षा मंत्री ने जैसलमेर मुख्यालय पर सभा कर चुनावी माहौल तैयार किया था. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को भाजपा ने चौथी बार विधानसभा चुनाव में जैसलमेर भेजा है. जिसका प्रमुख कारण यहां की दोनों सीटों का राजपूत बाहुल्य होना है.

2008 और 2013 में भाजपा के छोटू सिंह जैसलमेर से दो बार विधायक बने थे. हालांकि 2018 में जैसलमेर व पोखरण की दोनों सीटों पर कांग्रेस का कब्जा रहा था. अब देखने की बात तो यह होगी कि सीएम गहलोत के दौरे के बाद पोखरण की राजनीति में क्या परिवर्तन आता है? 
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close