विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 29, 2023

Rakshabandhan: राजस्थान में सिर्फ एक दिन, पर यहां दो दिन बस में मुफ्त यात्रा सकेंगी महिलाएं

राजस्थान रोडवेज की बसों में निःशुल्क यात्रा 30 अगस्त तक ही मान्य रहेगी, जबकि पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश में सीएम योगी द्वारा महिलाओं को बसों में 2 दिन निःशुल्क यात्रा की सुविधा दी गई है.

Read Time: 3 min
Rakshabandhan: राजस्थान में सिर्फ एक दिन, पर यहां दो दिन बस में मुफ्त यात्रा सकेंगी महिलाएं
बहनों को नि:शुल्क यात्रा की तैयारियों में जुटा राजस्थान रोडवेज
JAIPUR:

रक्षाबंधन पर्व के मौके पर प्रदेश की अशोक गहलोत सरकार ने  महिलाओं और बालिकाओं को निःशुल्क यात्रा की सुविधा दी है, जिसको लेकर रोडवेज प्रशासन तैयारियों में जुट गया है. राजस्थान रोडवेज बस में निःशुल्क यात्रा 30 अगस्त तक ही मान्य रहेगी, ऐसे में भाईयों को राखी बांधकर लौटी बहनों को 31 को निःशुल्क यात्रा सुविधा नहीं मिल पाएगी, जबकि पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश में सीएम योगी द्वारा महिलाओं को बसों में 2 दिन निःशुल्क यात्रा की सुविधा दी गई है.

3000 बसों में मुफ्त यात्रा कर सकेंगी महिलाएं 

राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की करीब 3 हजार सामान्य श्रेणी की बसों में महिलाओं को रक्षाबंधन पर निः शुल्क यात्रा सुविधा दी जाएगी. राज्य की सीमा में यह यात्रा निःशुल्क रहेगी. राज्य से बाहर जाने पर अतिरिक्त शुल्क रहेगा. वहीं, एसी, स्लीपर, सेमी डीलक्स और डीलक्स श्रेणी की बसों में यात्रा शुल्क देना होगा.

e4h68fp8

बहन से राखी बंधवाने जोधपुर पहुंचे सीएम अशोक गहलोत

यूपी में 2 दिन मिलेगी निःशुल्क यात्रा की सुविधा

राज्य सरकार की ओर से एक दिन की निशुल्क यात्रा सुविधा दी गई है, तो वहीं पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश में दो दिन की निः शुल्क यात्रा महिलाओं को दी जाएगी. ऐसे में राजस्थान में केवल 30 अगस्त की रात तक यह निःशुल्क यात्रा मान्य है. बहनों को राखी बांधकर आते समय किराया देना होगा.

राजस्थान में 6 लाख महिलाएं करतीं है यात्रा 

रक्षाबंधन का मुहूर्त ज्योतिष मत के अनुसार 30 अगस्त रात्रि 9:00 बजे का बताया गया है.ऐसे में रात्रि के समय 60 फीसदी इलाकों से राजधानी जयपुर के लिए बसों का संचालन ही नहीं होता. इससे महिलाओं को इस निःशुल्क यात्रा का फायदा नहीं हो सकेगा. हालांकि हर वर्ष प्रदेश में रक्षाबंधन के पर्व पर बहनें अपने भाई को राखी बांधने जाती है. इस दिन यात्रा रोडवेज से करीब 6 लाख महिला और बालिकाएं करती है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close