विज्ञापन

राजस्थान सरकार की वन नेशन वन स्टूडेंट योजना, एक यूनिक कोड से खुल जाएगी छात्रों की कुंडली

राजस्थान शिक्षा विभाग 'One Nation One Student' आईडी योजना लाने की तैयारी कर रही है. इसके तहत सरकारी और निजी स्कूलों की एक यूनिक आईडी बनाई जाएगी,

राजस्थान सरकार की वन नेशन वन स्टूडेंट योजना, एक यूनिक कोड से खुल जाएगी छात्रों की कुंडली

Rajasthan One Nation One Student Scheme: राजस्थान में शिक्षा विभाग में भजनलाल सरकार कुछ नया करने जा रही है. इसके तहत छात्रों पर शिक्षा विभाग की कड़ी नजर रहेगी. इसके लिए शिक्षा विभाग 'वन नेशन वन स्टूडेंड' आईडी योजना लाने की तैयारी कर रही है. इसके तहत सरकारी और निजी स्कूलों की एक यूनिक आईडी बनाई जाएगी, जिसमें छात्रों के सारे रिकॉर्ड होंगे. इसके लिए छात्रों को एक यूनिक कोर्ड भी जारी किया जाएगा. इसी यूनिक कोर्ड में छात्रों की पूरी कुंडली दिखेगी.

आधार की तरह 12 नंबर की होगी यूनिक कोड

जिस तरह से आधार कार्ड में 12 अंकों की यूनिक आईडी कोर्ड होती है. उसी तरह से राजस्थान के छात्रों के लिए एक यूनिक आईडी कोर्ड बनाया जाएगा. इस आईडी से जरिए राजस्थान के छात्र का पूरा रिकॉर्ड अटैच होगा. जो एक क्लिक करने पर सारी डिटेल सामने आ जाएंगे. इस कोड के जरिए जो बच्चे ड्रॉप आउट हो रहे हैं उसे ट्रैक भी करना आसान होगा.

कक्षा 1 से 12वीं तक के छात्र को मिलेगा कोड

शिक्षा विभाग की वन नेशन वन स्टूडेंट योजना के जरिए कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक के छात्रों की आईडी कोड बनाई जाएगी. इसमें करीब 1.50 करोड़ छात्र शामिल होंगे. इस आईडी के जरिए छात्रों को ट्रैक किया जा सकेगा. इतना ही नहीं अगर कोई छात्र बीच में ही पढ़ाई छोड़ रहे हैं तो इससे शिक्षा विभाग उनकी पहचान भी कर सकेगा. ऐसे में पढ़ाई छोड़ने वाले छात्रों की पहचान कर उसे फिर से शिक्षा और स्कूल से जोड़ने में आसानी होगी.

फर्जी मार्कशीट का खेल होगा बंद

यूनिक आईडी कोड के जरिए छात्र का पूरा रिकॉर्ड पता चल सकेगा. ऐसे में जो छात्र फर्जी मार्कशीट और फर्जी गतिविधियों में होते हैं. उसे ट्रैक किया जा सकेगा. राजस्थान में वैसे भी भर्ती प्रक्रियाओं में धांधली के कई मामले सामने आए हैं. जबकि नौकरी के दौरान मार्कशीट और अन्य दस्तावेज का वैरिफिकेशन गलत तरीके से किया जाता है. ऐसे में यूनिक आईडी कोर्ड के जरिए भर्ती प्रक्रियाओं में मार्कशीट की जांच हो सकेगी और फर्जी मार्कशीट के खेल पर रोक लगेगी. 

बताया जा रहा है कि शिक्षा विभाग इसके लिए एक विशेष पोर्टल भी तैयार करा रहा है. इस पोर्टल पर ही यूनिक आईडी की जांच की जा सकेगी और पूरा डेटा अपलोड होगा. इसमें बच्चों के शैक्षणिक सहित सभी तरह के विवरण दर्ज होंगे. इसके अलावा अपार आईडी कार्ड में पाठ्यक्रम, अंक तालिका, प्रमाण पत्र और अन्य उपलब्धियां शामिल होंगी. जबकि इससे छात्रों को भी आसानी होगी और वह ऑनलाइन अपने दस्तावेज को प्राप्त कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः अब अपने ही जिले में दे सकेंगे CET की परीक्षा! बोर्ड ने कहा- सिर्फ इन 2 जिलों के बच्चों को हो सकती है दिक्कत

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
जोधपुर में दिनदहाड़े युवक की गोली मारकर हत्या, दो महीने पहले जेल से बाहर आया था, जांच जारी
राजस्थान सरकार की वन नेशन वन स्टूडेंट योजना, एक यूनिक कोड से खुल जाएगी छात्रों की कुंडली
Rajasthan Health Minister Gajendra Singh Khinvsar reaction on Haryana results viral, said- did not think we win
Next Article
Haryana Result: राजस्थान के मंत्री बोले- सोचा नहीं था हरियाणा में हम जीतेंगे, यह मोदी और शाह का जादू
Close