विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 15, 2023

ऑपरेशन अजय: युद्धग्रस्त इजराइल से भारतीय नागरिकों की वापसी जारी, अब तक 447 लौटे घर

भारत ने युद्धग्रस्त इज़रायल से 235 भारतीयों को सुरक्षित घर लाया, जिससे कुल संख्या 447 हो गई. यह 'ऑपरेशन अजय' के तहत किया गया, जिसे भारत ने 7 अक्टूबर को हमास के हमलों के बाद इज़रायल से अपने नागरिकों को निकालने के लिए शुरू किया था.

Read Time: 2 min
ऑपरेशन अजय: युद्धग्रस्त इजराइल से भारतीय नागरिकों की वापसी जारी, अब तक 447 लौटे घर
आपरेशन अजय के तहत अपने देश वापस लौटते भारतीय

Israel-Hamas War: भारत ने युद्धग्रस्त इज़रायल से 235 भारतीय नागरिकों को सुरक्षित अपने देश में वापस ले आए हैं. अब इजरायल से भारत आने वाले नागरिकों की कुल संख्या 447 हो गई. यह 'ऑपरेशन अजय' के तहत किया गया, जिसे भारत ने 7 अक्टूबर को हमास के हमलों के बाद इज़रायल से अपने नागरिकों को निकालने के लिए शुरू किया था.

विदेश और शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. राजकुमार रंजन सिंह ने रविवार को राष्ट्रीय राजधानी के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर विमान के उतरने के बाद भारतीय दल का स्वागत किया. 

गौरतलब है भारत सरकार ने 7 अक्टूबर को हमास के जमीन-समुद्र-हवाई हमले के बाद इजरायल से अपने नागरिकों को निकालने के लिए 'ऑपरेशन अजय' शुरू किया. इज़राइल से भारतीय नागरिकों को लेकर पहली चार्टर उड़ान 211 वयस्कों और एक शिशु के साथ गुरुवार देर रात बेन गुरियन हवाई अड्डे से रवाना हुई.

रिपोर्ट के मुताबिक फिलिस्तीनी समूह हमास के साथ देश में चल रहे युद्ध के बीच 212 अन्य लोगों को बाहर निकाल लिया गया. इसके एक दिन बाद 'ऑपरेशन अजय' के बैनर तले बीते दिन दो शिशुओं सहित 235 भारतीयों को इजरायल से सुरक्षित स्वदेश लाया गया.

इज़रायल में भारतीय दूतावास ने देश छोड़ने की इच्छा रखने वाले सभी भारतीय नागरिकों को पंजीकृत किया. 'पहले आओ, पहले पाओ' के आधार पर पहली चार्टर उड़ान के लिए यात्रियों का चयन किया गया. सरकार उनकी इजरायल से वापसी की लागत वहन कर रही है.

ये भी पढ़ें- हमास से जंग के बीच भारत में फंसे इजरायली ने बताया- कैसे बीत है दिन, कहा- बंद हो बेगुनाहों पर अत्याचार

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close