विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 14, 2023

हमास से जंग के बीच भारत में फंसे इजरायली ने बताया- कैसे बीत है दिन, कहा- बंद हो बेगुनाहों पर अत्याचार

राजस्थान घूमने आए इजरायली अपने परिजनों और वतन की लगातार जानकारी ले रहे हैं. युद्ध को लेकर इनके मन में भारी आक्रोश दिखाई दे रहा है, वे शीघ्र वतन वापसी चाहते हैं.

Read Time: 4 min
हमास से जंग के बीच भारत में फंसे इजरायली ने बताया- कैसे बीत है दिन, कहा- बंद हो बेगुनाहों पर अत्याचार
जैसलमेर घूमने आए इजरायली नागरिक

इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध के बाद दोनों देशों के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है. इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध की वजह से भारत में मौजूद इजरायली नागरिक अपने परिवार, मित्रों व नागरिकों के लिए चिंतित हैं. वहीं भारत ने इजरायल से भारतीय नागरिकों की सकुशल वापसी के लिए भारत ने 'ऑपरेशन अजय' शुरू किया है. दूसरी तरफ भारत में घूमने आए इजरायल के निवासी अब वापस अपने देश जाने के लिए बेबस दिखाई दे रहे है.

इजरायली अपने परिजनों और वतन की लगातार जानकारी ले रहे हैं इजरायल में क्या हालात हैं. जैसलमेर घूमने आए इजरायली नागरिकों के मन में हमास को लेकर भारी आक्रोश दिखाई दे रहा है. बेगुनाहों के साथ हो रहे अत्याचार को गलत ठहराते हुए उनका कहना है कि इनोसेंट जनता के साथ अत्याचार नहीं होना चाहिए. वे सब जल्द से जल्द अपने घर अपने परिवार के पास जाना चाहते हैं. 

वीडियो कॉल से परिजनों का ले रहें हालचाल

इसी बीच जैसलमेर घूमने आये योताम ने बताया कि हमारे देश में म्यूजिक फेस्टिवल चल रहा था. अचानक बिना किसी कारण हमास द्वारा अटैक किया गया. इस अटैक के बाद से बच्चे, महिलाए व बुजुर्ग सभी डरे हुए हैं. इतना ही नहीं बेगुनाह बच्चों व महिलाओ का कत्लेआम किया जा रहा है. हालांकि इजरायली सेना और वहां के लोग मोर्चा संभाले हुए हैं. योताम ने उम्मीद जताई है कि इजरायल की जीत होगी और जल्द ही शान्ति होगी.

इजरायली नागरिक से बातचीत करते एनडीटीवी संवाददाता श्रीकांत व्यास

इजरायली नागरिक से बातचीत करते एनडीटीवी संवाददाता श्रीकांत व्यास

वहीं उन्होंने बताया कि वो परिवार, मित्रों व अपनी प्रेमिका से लगातार फोन कॉल व वीडियो कॉल के माध्यम से सम्पर्क में है. उनको सभी की चिंता हो रही है, वो जल्द से जल्द इजरायल वापस जाना चाहते हैं. उन्होने बताया कि पहले उनकी फ्लाइट कैंसल हो गई थी. अभी फ़्लाइट्स काफी महंगी हैं लेकिन जैसे ही उनकी टिकट बुक होगी वो अपने देश जाना चाहते हैं.

योताम के साथ आए उनके मित्र इजरायल निवासी ओह् ने बताया कि वो चाहते है कि इजरायल व हमास के बीच तनाव समाप्त हो. अभी जिस तरह बेगुनाह लोगों को बिना कुछ सोचे समझे मारा जा रहा है. उससे वो आहत है. उन्होंने बताया इजरायल में कई संस्थाएं जरूरतमंद लोगों तक सुविधाएं पहुंचा रही है. 

युद्ध के एक सप्ताह बाद कैसे हैं इजरायल के हालात

इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध के एक सप्ताह पूरे हो गए हैं. इजरायल गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों पर भारी बम बरसाकर तबाही मचाए हुए है. युद्ध के चलते करीब चार लाख से ज्यादा लोग उत्तरी गाजा छोड़ने पर मजबूर हो गए हैं. हालांकि इजरायल का कहना है कि वह हमास के ठिकानों पर बमबारी कर रहा है. पूरा शहर मलबे के ढेर में बदल चुका है. वहीं गाजा की ओर से भी इजरायल के शहरों पर रह-रहकर रॉकेट दागे जा रहे हैं. इस युद्ध में दोनों तरफ के तीन हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों लोग घायल हुए हैं. इजरायल का पूरा जोर है कि बंधकों को किसी तरह छुड़ा ले.

यह भी पढ़ें- इजरायल ने एयरस्ट्राइक में हमास के हवाई ऑपरेशन का निरीक्षण कर रहे सीनियर कमांडर को मार गिराया

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close