विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में चला Operation Anti Virus', फेसबुक और OLX के जरिए ठगी करने वालों पर शिकंजा

राजस्थान के डीग में पुलिस ने ऑपरेशन एंटी वायरस अभियान चलाकर 5 साइबर ठगों को गिरफ्तार किया है. जो सोशल मीडिया के जरिए बड़े कारनामे को अंजाम दे रहे थे.

Read Time: 3 mins
राजस्थान में चला Operation Anti Virus', फेसबुक और OLX के जरिए ठगी करने वालों पर शिकंजा
डीग में चला ऑपरेशन एंटी वायरस

Rajasthan News: राजस्थान में साइबर ठगी तेजी से बढ़ रही है. इस वजह से यहां साइबर ठगों को पकड़ने के लिए पुलिस द्वारा मुहिम चलाई जा रही है. राजस्थान डीग जिले में पुलिस ने ऑपरेशन एंटी वायरस (Operation Anti Virus) अभियान चलाया है. इसके तहत पुलिस ने 5 साइबर ठग अपराधियों को धर दबोचा है. यह अपराधी लगातार लोगों को साइबर ठग का शिकार बना रहे थे. वहीं, उनके पास से साइबर ठगी करने के कई ऐसा सामान बरामद किये गए हैं. बताया जाता है कि यह सोशल मीडिया के जरिए लोगों को फंसाकर उनसे बड़ी ठगी करते थे.

डीग पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार मीणा ने बताया कि आईजी राहुल प्रकाश ने साईबर ठगों को पकड़ने को लेकर एक आभियान चला रखा है. जिसका नाम ऑपरेशन एंटी वायरस रखा गया है. रविवार (3 मार्च) को पुलिस को मुखबिर के द्वारा सूचना मिली की गांव काबान का बास में कुछ लड़को के द्वारा साईबर ठगी का काम किया जा रहा है. जिसकी सूचना पाकर तत्कालीन डीग थाना खो पुलिस ने कार्रवाई करते हुऐ 5 साइबर ठगो को गिरफ्तार किया है.

5 अपराधियों के पास से मिला साइबर ठगी का सामान

पुलिस ने जब साइबर ठग अपराधियों को गिरफ्तार किया तो उनके पास से 16 Android Mobile, 4 एटीएम कार्ड, 4 PAN Card, 8 आधार कार्ड, 3 आई कार्ड, 1 श्रम कार्ड, 1 आरसीएमसी समेत 1 लाख 38 हजार रुपये भी बरामद किये गए. अब पुलिस इन अपराधियों से गहनता से पूछताछ कर रही है और इनके गिरोह के बारे में पता लगाने की कोशिश कर रही है. जो लोग गिरफ्तार किये गये हैं वह सबी गांव काबान के पास के ही है. इसमें अलीम, जीतू , अजीम, अलीम (दूसरा) और साकिर जैसे लोग शामिल हैं. यह सभी काफी समय से साइबर ठगी का काम कर रहे हैं.

कैसे देते थे साइबर ठगी की वारदात को अंजाम

पुलिस पूछताछ के दौरान अपराधियों ने बताया कि सोशल मीडिया पर वह लोगों को लालच देकर फंसाते थे. इसके लिए उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नटराज पेंसिल की एड देकर लोगों 30 हजार रुपये तक कमाने का लालच देते थे. वहीं, इस झांसे में वह काफी लोगों को फंसा लेते थे और क्यूआर कोड के जरिए वह उनसे पैसे लेते थे. इसके अलावा OLX और Facebook के जरिए सस्ते दामों में गाड़ियों को बेचने का झांसा देते थे. जबकि बिल्टी डिलवरी के नाम पर ठगी करते हैं. इतनी ही नहीं ऑनलाइन लोगों को महिला के अशलील वीडियो दिखाकर उनके साथ ब्लैकमेल करते हैं. और उनसे मोटी रकम ऐंठते थे.

यह भी पढ़ेंः मासूम का कातिल बाप गिरफ्तार, तीन माह के बेटे को छत से फेंक दिया था, वजह जान खौल जाएगा खू

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
India Post Bharti 2024: डाक विभाग में 10वीं पास के लिए बंपर भर्ती, 44 हजार पदों के लिए आवेदन शुरू
राजस्थान में चला Operation Anti Virus', फेसबुक और OLX के जरिए ठगी करने वालों पर शिकंजा
Father's death shown in an accident for Rs 50 lakh, compassionate appointment taken in Banswara
Next Article
बांसवाड़ा: 50 लाख रुपये के लिए पिता की एक्सीडेंट में दिखा दी मौत, ले ली अनुकंपा नियुक्ति; पुत्र समेत 3 गिरफ्तार
Close
;