विज्ञापन

Opium Smuggling: अफीम डोडा पोस्त की तस्करी कर बनाई थी अकूत संपत्ति, पुलिस ने 8 करोड़ रुपए की प्रोपर्टी की सीज

Property Worth 8 crores Seized: राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले में पुलिस ने डोडा पोस्त की तस्करी कर अकूत संपत्ति अर्जित करने वाले एक तस्कर की 8 करोड़ रुपए की संपत्ति सीज की है. एसपी ने बताया कि पुलिस तस्करी की काली कमाई से अर्जित की हुई संपत्तियों को आगे भी सीज करेगी.

Opium Smuggling: अफीम डोडा पोस्त की तस्करी कर बनाई थी अकूत संपत्ति, पुलिस ने 8 करोड़ रुपए की प्रोपर्टी की सीज
पुलिस द्वारा जब्त की गई तस्कर की संपत्ति और इनसेट में तस्कर की फाइल फोटो.

Opium Smuggling in Rajasthan: राजस्थान के कई जिलों में अफीम डोडा पोस्त की तस्करी का गोरखधंधा बड़ी तेजी से फल-फूल रहा है. इस धंधे के माहिर शिकारी अकूत कमाई कर धनकूबेर बन रहे हैं तो दूसरी ओर नशे की दलदल में फंस कर कई युवा मौत के मुंह तक चले जा रहे हैं. सरकार के सख्त निर्देश के बाद पुलिस और नारकोटिक्स विभाग लगातार इन शातिर धंधेबाजों पर नकेल कसने की कोशिश में जुटी है. इसी कड़ी में एक बड़ी राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले में हुई है. जहां अफीम डोडा पोस्त की तस्करी कर अकूत संपत्ति अर्जित करने वाले एक तस्कर की 8 करोड़ रुपए की प्रोपर्टी को पुलिस ने जब्त किया है. 

मालूम हो कि हनुमानगढ़ जिले में एक दिन पूर्व रावतसर में नशा तस्कर के खिलाफ कार्रवाई करते हुए बुलडोजर द्वारा अतिक्रमण हटाया गया. वहीं अब दूसरी कार्रवाई में जिले के संगरिया में नशा तस्कर पर प्रहार करते हुए करीब 8 करोड़ की संपत्ति फ्रीज की गई है.

मार्च 2024 से पुलिस को चकमा दे रहा शातिर तस्कर

संगरिया के पुलिस उपाधीक्षक करण सिंह मान ने बताया कि मार्च 2024 में रामू बावरी नाम के व्यक्ति से 6 क्विंटल डोडा पोस्त और पोस्त बिक्री के लगभग 30 लाख रुपए बरामद की गई थी, उस के बाद से ही आरोपी रामू बावरी फरार था. जिस पर जिला पुलिस ने कार्रवाई करते हुए रामू बावरी का एक नवनिर्मित मकान और एक पुराना मकान और दो स्थानों पर कृषि भूमि और एक प्लॉट को फ्रीज किया गया है. 

हनुमानगढ़ में तस्कर की संपत्ति सीज करने के बाद सीजर पोस्टर के साथ पुलिस के जवान.

हनुमानगढ़ में तस्कर की संपत्ति सीज करने के बाद सीजर पोस्टर के साथ पुलिस के जवान.

इस दौरान डीएसपी करण मान के साथ सदर एसएचओ लाल बहादुर, संगरिया सीआई धर्मपाल सहित भारी पुलिस जाब्ता तैनात रहा. बताया जा रहा है कि यह कार्रवाई अपराधियों की कमर तोड़ने के लिए की गई है क्योंकि अपराधी अवैध धंधों से काली कमाई कर अपनी प्रॉपर्टी बनाता है और अपराधियों की कमर तभी टूटेगी जब ऐसी काली कमाई से बनाई प्रॉपर्टी को फ्रिज किया जाए या सरकार अपने कब्जे में ले.

संगरिया के हरिपुरा गांव में पुलिस ने जब्त की 8 करोड़ की संपत्ति

जहां रावतसर में तीन नशा तस्कर भाइयों से करीब 2 करोड़ रुपए की भूमि मुक्त करवाई गई. वहीं अब संगरिया के हरिपुरा गांव में फरार आरोपित तस्कर की 8 करोड़ की भूमि फ्रिज करने की कार्रवाही से जिला पुलिस का नशे के खिलाफ अब एक अलग ही जोश देखने में मिल रहा है. 

फरार तस्कर रामू बावरी की फोटो.

फरार तस्कर रामू बावरी की फोटो.

एसपी बोले- नशे की कमाई से बनाई संपत्ति पुलिस करेगी सीज

हनुमानगढ़ एसपी विकास सांगवान का कहना है कि जिले में नशे पर प्रभावी रोक के लिए जहां मुकदमे और नशे पर कार्रवाई कर रही है. वहीं अब नशे की कमाई से खरीदी और कब्जाई संपत्तियों पर भी जिला पुलिस की नजर है. रावतसर और संगरिया की तर्ज पर जिले के कई और तस्करों को भी चिन्हित किया जा रहा है. वहीं इसके साथ ही जिला पुलिस जल्द ही सभी विभागों और समाज को साथ लेकर एक सामाजिक मुहिम भी शुरू करेगी जिसके लिए अभी रूप रेखा तैयार की जा रही है. वहीं इसके साथ ही आमजन जो तस्करों की सूचना देने के लिए सामने नहीं आना चाहता उनके लिए पूरे जिले पर शिकायत या सुझाव पेटिका लगाने जा रहे हैं. 

पुलिस की कार्रवाई से आमजन में खुशी

संगरिया और रावतसर क्षेत्र में पुलिस की नशा तस्करों पर की गई कार्रवाही से आमजन को भी अब उम्मीद जगी है कि जिले के युवाओं को तेजी से अपनी जद में लेता जान लेवा नशे पर शायद कुछ प्रभावी लगाम लग सके. जिला पुलिस ने एक्शन से अन्य आदतन अपराधियों को भी साफ संदेश दे दिया है. अब देखने वाली बात होगी कि पुलिस के नशे पर किए इस ठोस प्रहार का असर क्षेत्र में बढ़ते नशे के चलन पर कितना प्रभाव डाल पाता है, लेकिन इस बात में दो राय नहीं है कि जिला पुलिस के ताजा एक्शन के बाद अब जिले में नशे के बढ़ते नेटवर्क पर रोक की उम्मीद जरूर जगी है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Jodhpur: शारदीय नवरात्र की तैयारी शुरू,  पश्चिम बंगाल के कलाकारों द्वारा तैयार की जा रही इको-फ्रेंडली मूर्तियां
Opium Smuggling: अफीम डोडा पोस्त की तस्करी कर बनाई थी अकूत संपत्ति, पुलिस ने 8 करोड़ रुपए की प्रोपर्टी की सीज
People gave memorandum CM stop transfer SP gangapur city IPS Sujit Shankar and  farewell heavy heart
Next Article
IPS Sujit Shankar: SP का तबादला रुकवाने के लिए CM को ज्ञापन, नहीं रुका तो भारी मन से दी विदाई 
Close