विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 29, 2023

महीनों बाद यात्रियों को मिले चोरी हुए फोन, पुलिस ने इस तकनीक से मोबाइलों को खोजा

आज के मौजूदा तकनीकी युग में किसी भी इंसान के लिए उसका सबसे कीमती सामान मोबाइल हो गया है. मोबाइल की सेफ्टी के लिए कई एप और सिक्योरिटी फंक्शन है. लेकिन इसके बाद भी चोर पलक झपकते ही मोबाइल उड़ा ले जाते हैं.

Read Time: 4 min
महीनों बाद यात्रियों को मिले चोरी हुए फोन, पुलिस ने इस तकनीक से मोबाइलों को खोजा
जोधपुर में चोरी हुए मोबाइल हाथ में लिए खड़े लोग.

रेल यात्रा के दौरान सामानों की चोरी की घटनाएं अक्सर सामने आती रहती हैं. आपके या आपके संबंधियों के जीवन में भी रेल सफर के दौरान चोरी की घटनाएं आई होगी. लोग किसी जरूरी काम से यात्रा कर रहे होते हैं और बीच रास्ते में सामान चोरी होने की सूचना सामने आती है. इसके बाद उसकी स्थिति खराब हो जाती है. आज के मौजूदा तकनीकी युग में किसी भी इंसान के लिए उसका सबसे कीमती सामान मोबाइल हो गया है. मोबाइल की सेफ्टी के लिए कई एप और सिक्योरिटी फंक्शन है. लेकिन इसके बाद भी चोर पलक झपकते ही मोबाइल उड़ा ले जाते हैं. मोबाइल खोने के बाद इंसान के चेहरे की रंगत उड़ जाती है. मोबाइल चोरी के अधिकांश मामलों में लोग पुलिस शिकायत नहीं करते. लेकिन ऐसा करना गलत है. अभी जोधपुर में रेलवे पुलिस ने महीनों पहले चोरी हुए चार मोबाइल बरामद कर उसे उसके मालिकों तक पहुंचाया. चोरी हुए मोबाइल वापस मिलने के बाद लोगों में खुशी देखी गई.
 

डेढ़ लाख रुपए की कीमत के चार मोबाइल बरामद

दरअसल मंगलवार को जोधपुर रेलवे पुलिस ने यात्रियों के चोरी हुए डेढ़ लाख रुपए की कीमत के चार मोबाइल बरामद कर उन्हें पुनः यात्रियों को सुपुर्द किया. जीआरपी पुलिस अधीक्षक पूजा अवाना और जीआरपी के डिप्टी एसपी गौतम कुमार जैन के निर्देश पर जीआरपी थानाधिकारी महेश श्रीमाली ने गुम हुए मोबाइल फोन को डिजिटल तकनीक का उपयोग कर खोजा और फिर मंगलवार को उसे उसके मालिकों को सौंप दिया.

जीआरपी थानाधिकारी श्रीमाली ने बताया कि चोरी हुए मोबाइल की तलाश के लिए सीडीआर और लोकेशन ट्रेस का यूज कर फोनों को बरामद किए, इसके बाद मंगलवार को थाना परिसर में सभी मोबाइल फोन को यात्रियों को सुपुर्द कर दिया.

9 मई को चोरी हुआ फोन भी मिला

जीआरपी थाना प्रभारी ने बताया कि सवाईमाधोपुर के कमलेश मीणा का मोबाइल (वीवो वाई-21) 9 मई को जोधपुर स्टेशन पर ट्रेन 12465 इंटरसिटी से गुम हो गया था. वहीं खुमान सिंह पुत्र शमेहताब सिंह बीजीएस निवासी का 5 जून को ट्रेन में यात्रा के दौरान रेलवे स्टेशन जोधपुर पर मोबाईल फोन वीवो गुम हो गया था.

रमेश पुत्र पुजाजी बंजारा मण्डल नाथ दईजर गांव निवासी का 26 मई को ट्रैन 12480 सूर्यनगरी में यात्रा के दौरान मोबाईल फोन सैमसंग ग्लैक्सी एम 32 गुम हो गया था. चीतेश कुमार पुत्र अभय कुमार कमला विहार कोलोनी जासिया रोड़ ब्यावर निवासी का मोबाईल फोन वन प्लस कल दिनांक 28 अगस्त को रेलवे स्टेशन जोधपुर पर गुम हो गया.

महीनों बाद गुम मोबाइल पाकर खुश हुए लोग


शिकायत मिलने के बाद पुलिस ने सीडीआर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए इन चारों फोनों को बरामद किया. आज इन चारों को थानाधिकारी की उपस्थिति में मोबाइल सुपुर्द कर दिए गए. गुम हुए मोबाइल फोन के वापस मिलने के बाद यात्रियों के चेहरे पर खुशी की झलक देखी गई.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close