विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 15, 2023

राजस्थान में पेट्रोल पंप संचालकों की हड़ताल स्थगित, सरकार ने मानी 3 अहम मांगें

Petrol Pump Strike in Rajasthan: राजस्थान में पेट्रोल पंप संचालकों की हड़ताल स्थगित हो गई है. शुक्रवार दोपहर बाद मंत्री खाचरियावस से डीलर्स संघ की बातचीत के बाद हड़ताल स्थगित किए जाने की घोषणा की गई.

Read Time: 3 min
राजस्थान में पेट्रोल पंप संचालकों की हड़ताल स्थगित, सरकार ने मानी 3 अहम मांगें

Petrol Pump Strike in Rajasthan: राजस्थान में पेट्रोल पंप संचालकों की अनिश्चितकालीन हड़ताल स्थगित कर दी गई है. मंत्री  प्रताप सिंह खाचरियावास से राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन की हुई बातचीत के बाद हड़ताल स्थगित किए जाने का ऐलान किया गया. मालूम हो कि राजस्थान में पट्रोल-डीजल पर वैट पड़ोसी राज्यों से अधिक है. इस कारण पूरे देश में सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल राजस्थान में है. ऐसे में आम लोगों के साथ-साथ पंप संचालकों को भी भारी नुकसान उठाना पड़ता है. ऐसे में राजस्थान के पेट्रोल पंप संचालकों ने 13-14 सितंबर को सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक पेट्रोल पंप बंद रखे. इसके बाद सरकार द्वारा कोई पहल शुरू नहीं किए जाने पर पेट्रोल पंप संचालकों ने आज यानि की 15 सितंबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू की थी.

पेट्रोल पंप संचालकों की हड़ताल शुरू होते ही पूरे प्रदेश में हड़कंप जैसी स्थिति हो गई. आनन-फानन में सरकार भी चेती. फिर डीलर्स संघ के साथ मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने मीटिंग की. जिसके बाद हड़ताल स्थगित किए जाने का ऐलान किया गया. दरअसल हड़ताल शुरू होने के बाद मंत्री ने खाचरियावास ने डीलर्स एसोसिएशन के साथ बातचीत की.

इस बातचीत में सरकार ने डीलर्स एसोसिएशन से 10 दिनों का समय मांगा. सरकार ने कहा कि पेट्रोल पंप संचालकों की मांग के लिए एक हाईलेवल कमेटी का गठन किया जाएगा, जो 10 दिन में अपनी रिपोर्ट देगी. मंत्री द्वारा आश्वासन मिलने के बाद डीलर्स एसोसिएशन ने 10 दिनों के लिए अनिश्चितकालीन हड़ताल स्थगित कर दी गई. 

मंत्री खाचरियावास ने आगे कहा कि केंद्र सरकार ने बेसिक एक्ससाइज राज्यों की बढ़ा नहीं रही है. उन्होंने कहा कि पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाना चाहिए. मंत्री ने कहा कि सरकार स्टडी करवाएगी. मंत्री ने यह भी कहा कि कांग्रेस की गहलोत सरकार ने वैट नहीं बढ़ाया है. पहले की सरकार से है.

सरकार ने इन तीन मांगों पर जताई सहमति

1. पेट्रोल-डीजल को जीएसटी में शामिल करना.

2. पेट्रोल पंप संचालकों का कमीशन बढ़ाया जाना 

3. हनुमानगढ़ और गंगानगर में पेपर डिपो खोला जाना.

सरकार ने इन तीनों मांगों पर अपनी सहमति जताते हुए 10 दिन में हाईलेवल कमेटी से स्टडी कराने की बात कही है. राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन (RPDA) के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह भाटी ने हड़ताल स्थगित किए जाने की घोषणा की. राजस्थान पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन अजमेर इकाई के इंचार्ज राजेश अंबानी ने किया ऐलान ,आज दोपहर 4:00 बजे खोले पेट्रोल पंप खोले जाएंगे.

यह भी पढ़ें - भारत में सबसे मंहगा पेट्रोल-डीजल राजस्थान के इस जिले में मिलता है, जानिए वजह

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close