विज्ञापन
Story ProgressBack

Petrol Pump Strike: आज हड़ताल का दूसरा दिन, बंद रहेंगे 6000 से अधिक पेट्रोल पंप, लेकिन इस वजह से जयपुर में खुले रहेंगे पंप

Rajasthan Petrol Pump Strike Second Day: हड़ताल का आज दूसरा दिन है और आज भी हड़ताल बदस्तूर जारी रहेगा. पेट्रोल पंप एसोसिएशन इस बाबत चिट्ठी जारी किया है. चिट्ठी में पहले दिन के हड़ताल को सफल बताया गया है. चिट्ठी के मुताबिक रविवार दोपहर 12 बजे सरकार ने एसोसिएशन को बातचीत के लिए बुलाया गया था.

Petrol Pump Strike: आज हड़ताल का दूसरा दिन, बंद रहेंगे 6000 से अधिक पेट्रोल पंप, लेकिन इस वजह से जयपुर में खुले रहेंगे पंप
प्रतीकात्मक तस्वीर

Petrol Pump Strike In Rajasthan: राजस्थान में पेट्रोल पंप एसोसिएशन द्वारा बुलाई गई दो दिवसीय सांकेतिक हड़ताल का आज दूसरा दिन है. रविवार को हड़ताल का मिलाजुला असर देखने को मिला. हालांकि अजमेर जिले के पेट्रोल पंप संचालकों ने हड़ताल में हिस्सा नहीं लिया, लेकिन राज्य के बाकी हिस्सों में हड़ताल का असर देखने को मिला, जिससे आम लोगों को परिवहन में दिक्कतों का सामना करना पड़ा.

हड़ताल का आज दूसरा दिन है और आज भी हड़ताल बदस्तूर जारी रहेगा. पेट्रोल पंप एसोसिएशन इस बाबत चिट्ठी जारी किया है. चिट्ठी में पहले दिन के हड़ताल को सफल बताया गया है. चिट्ठी के मुताबिक रविवार दोपहर 12 बजे सरकार ने एसोसिएशन को बातचीत के लिए बुलाया गया था.

सरकार की ओर से कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर और अन्य के साथ करीब 1 घंटे की बातचीत के बाद भी हड़ताल खत्म करने को लेकर सहमति बनी इसलिए हड़ताल को 12 मार्च सुबह 6 बजे तक यथावत चलती रहेगी और अपनी मांगों को लेकर डीलर्स आज दोपहर 12.00 बजे स्टेच्यू सर्किल से सचिवालय तक की पदैल मौन रैली करेगा.

राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स द्वारा जारी की गई चिट्टी

राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स द्वारा जारी की गई चिट्टी

हालांकि बच्चों द्वारा दी जा रही बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए राजधानी जयपुर में पेट्रोल पंप आज सोमवार को खुले रहेंगे. इस संबंध में  पेट्रोल पंप डीलर्स एसोसिएशन की रविवार को उद्योग मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ सहित सरकारी प्रतिनिधियों के साथ बातचीत के बाद यह निर्णय लिया गया.

गौरतलब है पेट्रोल पंप डीलर्स वैट में कटौती की मांग को लेकर हड़ताल पर हैं, जिससे राजस्थान में पेट्रोल की कीमत में लगभग 12 रुपए की कमी आएगी. इन्हीं मांगों को लेकर हड़ताल के पहले दिन यानी रविवार अजमेर जिले को छोड़कर राज्य भर के पेट्रोल पंप बंद रहे, लेकिन राज्य के 18 से अधिक जिलों में, जो पंजाब और हरियाणा जैसे अन्य राज्यों की सीमा पर हैं, जैसे गंगानगर, हनुमानगढ़, अलवर में हड़ताल जारी रहेगी।

हड़ताल को खत्म करने को लेकर क्या है डीलर्स की मांगें-

  • पेट्रोल-डीजल पर वैट शीघ्र प्रभाव से कम किया जाए. एसोसिशन का कहना है कि पीएम मोदी की गारन्टी के बाद भी राज्य सरकार द्वारा अभी तक वैट कम नहीं किया गया है.
  • डीलर कमशीन में बढ़ोतरी की जाए.एसोसिएशन का कहना है कि पिछले 7 वर्षों से डीलर कमीशन कोई बढ़ोतरी नहीं की गई,जबकि केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा कर्मचारियों के मंहगाई में भत्ते निरंतर बढ़ोत्तरी की जा रही है
  • एसोसिशन की मांग है कि डीलर को बिना उसके ऑर्डर के जबरन ल्यूब ऑयल व प्रीमियम प्रॉडक्ट की आपूर्ति नहीं की जाए
राजस्थान में पेट्रोल पर 31.04 फीसदी और डीजल पर वैट 19.30 फीसदी है, जो सर्वाधिक है. राजस्थान की तुलना में पंजाब जैसे राज्य में पेट्रोल व डीजल की कीमतों में क्रमशः 11.52 पैसे और  6.43 रुपए का अंतर है. 

ये भी पढ़ें-Petrol Pump strike Today: राजस्थान के इस जिले के पेट्रोल पंप संचालक नहीं होंगे हड़ताल में शामिल, विरोध का अपनाया नया तरीका

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ERCP पर सुरेश रावत ने अशोक गहलोत को घेरा, कहा- 10 हजार करोड़ के टेंडर की बात सच लेकिन मंशा सही नहीं
Petrol Pump Strike: आज हड़ताल का दूसरा दिन, बंद रहेंगे 6000 से अधिक पेट्रोल पंप, लेकिन इस वजह से जयपुर में खुले रहेंगे पंप
Rajasthan State Open 10th-12th Board Exam students cheat in board exams, vigilance team climbed the wall
Next Article
Rajasthan: स्कूल के गेट पर ताला लगाकर टीचर करा रहे थे बोर्ड एग्जाम में नकल, दीवार फांदकर गई विजिलेंस टीम
Close
;