विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 26, 2023

G-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट सम्मेलन में PM मोदी ने छात्रों को किया संबोधित, JNVU जोधपुर के 5 छात्र भी हुए शामिल

प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को G-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट प्रोग्राम के तहत छात्रों को संबोधित किया. उन्होंने छात्रों से तीन अपील भी की. जिसमें उन्होंने स्वछता, डिजिटल पेमेन्ट और लोकल फॉर वोकल की बात कही.

Read Time: 3 min
G-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट सम्मेलन में PM मोदी ने छात्रों को किया संबोधित, JNVU जोधपुर के 5 छात्र भी हुए शामिल
G-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट सम्मेलन में जोधुर से आये 5 लोगों की टीम
jodhpur:

प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को G-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट प्रोग्राम के तहत देश के 75 विश्वविद्यालयों और शिक्षण संस्थानों से पहुंचे छात्रों को संबोधित किया. भारत को पहली बार G-20 की अध्यक्षता मिलने के बाद देश भर में वैश्विक स्तर के ऐसे कई कार्यक्रमें का विभिन्न राज्यों में आयोजन किया गया. देश के 75 उच्च शिक्षण संस्थानों में से जोधपुर के जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय को भी चुना गया था. जय नारायण व्यास विवि के पांच छात्र और विवि के एक प्राध्यापक भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए. 

इस भव्य G-20 की सफलता के बाद अब दिल्ली के भारतमंडपम् में उन सभी 75 शिक्षण संस्थानों के पांच सदस्यों को बुलाया गया है. जिन्हे इस कार्य के लिए पहले चुना गया था. विद्यार्थियों के साथ ही उस शिक्षण संस्थान के G-20 कोऑर्डिनेटर को भी आमंत्रित किया गया है. जोधपुर के जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय का पांच सदस्य दल दिल्ली को रवाना हुआ. प्रधानमंत्री भारतमंडपम् में उन सभी शिक्षण संस्थानों के प्रतिनिधि मंडलों से संवाद किया.

जोधपुर के 5 छात्र जो की कार्यक्रम में शामिल होंगे

जोधपुर के जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय के वो 5 छात्र जो G-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट प्रोग्राम में शामिल होंगे.

जेएनवीयू (जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय) को इसमें शामिल किए जाने के बाद विश्वविद्यालय में पूरे वर्ष कई गतिविधियों का आयोजन किया गया. इनमें पोस्टर निर्माण, G-20 और  तकनीकी शब्दावली पर राष्ट्रीय संगोष्ठी, G-20 पर यूनिवर्सिटी कनेक्ट प्रोग्राम के तहत पूर्व राजदूत का व्याख्यान कार्यक्रम, भाषण प्रतियोगिता, नुक्कड़ नाटक आदि कार्यक्रम आयोजित किए गये.

हालांकि जेएनवीयू के कुलपति इस कार्यक्रम में सम्मिलित नहीं हो सके. लेकिन G-20 के विश्वविद्यालय में कोऑर्डिनेटर रहे संविधान विशेषज्ञ डॉ. दिनेश गहलोत विश्वविद्यालय के शोधार्थियों और विद्यार्थियों के साथ सम्मिलित कार्यक्रम में सम्मिलित हुए. 

यह कार्यक्रम एसएसबी, थियेटर सेल, स्काउट रोवर ग्रुप, राजनीति विज्ञान विभाग, समाजशास्त्र विभाग आदि द्वारा आयोजित किये गये. भारत द्वारा अध्यक्षता ग्रहण करने के बाद अब प्रधानमंत्री उन सभी उच्च शिक्षण संस्थानों के कुलपतियों, शिक्षकों और विद्यार्थियों से इस विषय पर भारत मंडपम में संवाद किया.

दिल्ली के भारत मंडपम में G-20 की सफलता के बाद आमंत्रित किए गए उन सभी शिक्षण संस्थानों के प्रतिनिधिमंडल में जोधपुर के व्यास विश्वविद्यालय का पांच सदस्य दिल्ली पहुंचा. 5 सदस्य इस दल में विश्वविद्यालय के कोऑर्डिनेटर रहे डॉक्टर दिनेश गहलोत के साथ ही राजनीति विज्ञान विभाग के शोधार्थी सुभाष महिया,अब्दुल्ला कुरैशी, साइंस फैकल्टी के छात्र महेंद्र कुमार, लॉ फैकल्टी से यर्थार्थ शामिल हुए है.

यह भी पढ़ें - "पिछले 30 दिनों में भारत की कूटनीति नई ऊंचाई पर पहुंची", G-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट के समापन समारोह बोले PM मोदी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close