विज्ञापन
Story ProgressBack

पीएम मोदी देने जा रहे हैं जैसलमेर को बड़ी सौगात, पर्यटन व्यवसाय में होगा इजाफा

जैसलमेर को पीएम मोदी रेलवे के क्षेत्र में बड़ी सौगात देने जा रहे हैं. इसके माध्यम से जैसमेर में पर्यटन विकास को काफी फायदा मिलने की उम्मीद जताई जा रही है. 

पीएम मोदी देने जा रहे हैं जैसलमेर को बड़ी सौगात, पर्यटन व्यवसाय में होगा इजाफा
फाइल फोटो

Rajasthan News: जैसलमेर के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने निकलकर आई है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिले को बड़ी सौगात दी है, इससे यहां पर्यटन व्यवसाय में काफी फायदा मिलेगा. आगामी 12 मार्च को जैसलमेर में आने वाले दिनों में बहुत जल्द ही रेलवे वॉशिंग लाइन और पिट लाइन बनने जा रही है. जिसका वर्चुअल शिलान्यास खुद पीएम मोदी करेंगे. इस योजना के पूरा होने से जैसलमेर में रेल कनेक्टिविटी बेहतर हो जाएगी. क्योंकि जब वॉशिंग लाइन और पिट लाइन यहां बन जाएगी तो लंबी दूरी की ट्रेनें भी जैसलमेर से जुड़ेगीं. जिससे पर्यटन व्यवसाय में इजाफा होगा.

प्रधानमंत्री द्वारा किए जाने वाले वर्चुअल शिलान्यास में वॉशिंग लाइन, ओएसओपी (वन स्टेशन वन प्रोडक्ट), लोको शेड और पिट लाइन भी शामिल है.

लंबी दूरी की ट्रेने की कमी

12 मार्च को पीएम मोदी द्वारा इस योजना का शिलान्यास होने के बाद बहुत जल्द वॉशिंग लाइन और पिट लाइन का काम शुरू होगा. इन दिनों जैसलमेर में लंबी दूरी की ट्रेनें बहुत कम हैं, जिससे जैसलमेर से भारत के कई शहरों में जाने वाले स्थानीय लोगों और बाहर से जैसलमेर आने वाले सैलानियों को बहुत परेशानी होती है. वॉशिंग लाइन फिलहाल जोधपुर डिवीजन में केवल भगत की कोठी, जोधपुर और बाड़मेर में है.

पर्यटन को उठाना पड़ रहा नुकसान

ऐसे में लंबी दूरी की गाड़ियां जोधपुर या बाड़मेर चली जाती हैं. इससे जैसलमेर के पर्यटन को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है. बताया जा रहा है कि इस पर करीब 50 करोड़ रुपए का खर्च आएगा. रेलवे बोर्ड से मंजूरी मिलने के बाद अब 12 मार्च को पीएम मोदी इसका वर्चुअल शिलान्यास करेंगे. आपको बता दें की भारतीय रेलवे द्वारा देश में अमृत स्टेशन योजना के तहत कई रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास कार्य करवाया जा रहा है.

पुनर्विकास के लिए की जा रहीं तैयारी

इसी कड़ी में जैसलमेर स्टेशन पर 140 करोड़ रुपये की लागत से पुनर्विकासित किया जा रहा है. अब तक बिल्डिंग का लगभग 50 प्रतिशत काम पूरा कर लिया गया है. स्टेशन पुनर्विकास के लिए निर्धारित लक्ष्य 25 अक्टूबर 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा. अभी यहां नया भवन, यात्रियों के लिए बैठने के लिए शेड, पीने के लिए पानी का बूथ और अन्य मूलभूत सुविधाओं के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर को तैयार किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan: CID अफसर खड़क सिंह सस्पेंड, विधवा महिला से बनाया शारीरिक संबंध; फिर रची खौफनाक साजिश
पीएम मोदी देने जा रहे हैं जैसलमेर को बड़ी सौगात, पर्यटन व्यवसाय में होगा इजाफा
Kirori Lal Meena waiting for call from Delhi visit Sawai Madhopur after resigns
Next Article
Rajasthan Politics: किरोड़ी लाल मीणा को दिल्ली से बुलावे का इंतजार, सवाई माधोपुर में कही ये बड़ी बात
Close
;