विज्ञापन
Story ProgressBack

पीएम मोदी ने राजस्थान में 21 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की नींव रखी, किया 112 रेलवे पुल की परियोजनाओं का शिलान्यास

पीएम मोदी ने राजस्थान में 21 रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास तथा 112 रेलवे पुल की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया.

Read Time: 3 min
पीएम मोदी ने राजस्थान में 21 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की नींव रखी, किया 112 रेलवे पुल की परियोजनाओं का शिलान्यास
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Rajasthan News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार (26 फरवरी) को राजस्थान में रेलवे की कई परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया. पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए पूरे देश में कई रेलवे स्टेशन का शिलान्यास किया. इसके अनुसार प्रधानमंत्री ने अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत देशभर में लगभग 41 हजार करोड़ रुपये की लागत से 553 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास कार्य का शिलान्यास और 1500 रेलवे पुल का लोकार्पण तथा शिलान्यास किया. वहीं राजस्थान में 21 रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास और 112 रेलवे पुल की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया है.

राजस्थान के 21 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास कार्यों का शिलान्यास 

आधिकारिक बयान के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी ने दिल्ली में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से राजस्थान में 21 रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास तथा 112 रेलवे पुल की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया. प्रधानमंत्री ने प्रदेश के 21 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास कार्यों का शिलान्यास किया. इसमें अजमेर जंक्शन, पाली मारवाड़, सांगानेर, ब्यावर, फतेहनगर, जवाई बांध, रानी, सोमेसर, गोगामेड़ी, रायसिंह नगर, दौसा, फतेहपुर शेखावाटी, खैरथल, नीम का थाना, राजगढ़, डीग, धौलपुर, गोविंदगढ़, खेड़ली, बूंदी तथा झालावाड़ सिटी शामिल हैं.

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आज का भारत परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है जिसका साक्षात् उदाहरण भारतीय रेलवे है. एक दशक पहले रेलवे का औसत वार्षिक बजट 45 हजार करोड़ रूपए था जो अब बढ़कर ढाई लाख करोड़ रूपए से अधिक हो गया है. उन्होंने कहा कि दस साल पहले वंदे भारत जैसी सेमी हाईस्पीड और अमृत भारत जैसी आधुनिक ट्रेनों की कल्पना भी मुश्किल थी मगर आज गरीब और मध्यम वर्ग के लोग एयरपोर्ट पर उपलब्ध वर्ल्ड क्लास सुविधाएं रेलवे स्टेशन पर पा रहे हैं.

सीएम भजनलाल शर्मा ने पीएम मोदी का किया आभार व्यक्त

इस अवसर पर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने सांगानेर रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में शिरकत की और प्रधानमंत्री का इन परियोजनाओं के लिए आभार व्यक्त किया. शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के कुशल नेतृत्व में विकसित भारत की परिकल्पना को साकार करने में रेलवे महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है. आधुनिकीकरण के साथ-साथ रेलवे में विश्व स्तरीय सुविधाएं विकसित की जा रही हैं जिससे आमजन को राहत मिल रही है.

शर्मा ने कहा, ‘‘ वंदे भारत एक्सप्रेस और अमृत भारत स्टेशन की चर्चा विश्व भर में हो रही है. भारतीय रेलवे ने नयी रेलवे लाइनों के निर्माण, हाई स्पीड ट्रेन, स्वच्छता एवं डिजिटलाइजेशन के लिए किए गए नवाचारों से नया मुकाम हासिल किया है.''

उन्होंने कहा कि सांगानेर को विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन बनाने के लिए 192 करोड़ रुपये की लागत से पुनर्विकास की योजना बनाई गई है. इसके अंतर्गत सांगानेर स्टेशन पर रेलवे लाइन की संख्या तीन से बढ़ाकर पांच की जाएगी. स्टेशन पर टिकट, पार्सल कार्यालय, रिटायरिंग रूम, स्टेशन परिसर का विकास, मुख्य प्रवेश इमारत का उन्नयन, 12 मीटर चौड़ा पैदल पार पथ, लिफ्ट, प्लेटफॉर्म और शेड आदि के विकास कार्य भी प्रस्तावित हैं.

उन्होंने कहा कि इन सभी सुविधाओं से सांगानेर स्टेशन पर यात्रियों की आवक में वृद्धि होगी तथा आसपास के क्षेत्र में स्थानीय स्तर पर रोजगार को बढ़ावा मिलेगा. मुख्यमंत्री कहा कि स्टेशन पर लंबी दूरी की रेलगाड़ियों की सुविधा की जाएगी.

इसके साथ ही, प्रदेश के विभिन्न अंचलों में यातायात को सुगम बनाने की दृष्टि से 112 रोड ओवर ब्रिज, अंडरपास का शिलान्यास और लोकार्पण भी किया गया. इससे स्थानीय निवासियों का आवागमन सुरक्षित एवं सुगम हो सकेगा.

य़ह भी पढ़ेंः जयपुर एयरपोर्ट ने इस सूची में बनाई अपनी जगह, गोवा-लखनऊ और गुवाहाटी एयरपोर्ट को छोड़ा पीछे

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close