विज्ञापन
Story ProgressBack

जैसलमेर सैन्य युद्ध अभ्यास को गवाह बने पीएम मोदी, कहा- यह है तीनों सेना का अद्भुत पराक्रम

जैसलमेर युद्धाभ्यास में तीनों सेनाओं ने अपना पराक्रम दिखाया जिसके गवहा खुद पीएम मोदी भी बनें. वहीं, इस अभ्यास में एक दुर्घटना भी हुई, जिसमें तेजस क्रैश कर गया.

Read Time: 4 min
जैसलमेर सैन्य युद्ध अभ्यास को गवाह बने पीएम मोदी, कहा- यह है तीनों सेना का अद्भुत पराक्रम
पीएम मोदी ने जैसलमेर में सेना को किया संबोधित.

Jaisalmer News: राजस्थान के जैसलमेर के पोखरण में भारतीय सेना का युद्धाभ्यास किया गया, जिसमें देश की तीनों सेनाओं ने हिस्सा लिया. सेना के इस युद्धाभ्यास को देखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होने जैसलमेर पहुंचे थे. हालांकि, इस युद्धाभ्यास में एक दुर्घटना भी हुई जिसमें स्वदेशी विमान तेजस क्रैश कर गया. इसमें तेजस विमान जैसलमेर शहर में एक खाली छात्रावास पर जा गिरा, इस घटना में किसी व्यक्ति के हताहत होने की खबर नहीं. जबकि पायलेट ने इमरजेंसी एग्जिट कर लिया था तो उसे थोड़ी चोटें आई हैं. वहीं यह विमान क्रैश क्यों हुआ इस के बारे में खबर सामने नहीं आई है. 

वहीं, पीएम मोदी ने तीनों सेनाओं के युद्धाभ्यास के बाद जवानों और वहां मौजूद लोगों को संबोधित किया. जिसमें उन्होंने सेना के पराक्रम को लेकर काफी सारी बातें कही. उन्होंने कहा कि आज हमने ये जो दृश्य देखा, अपनी तीनों सेनाओं के जो पराक्रम देखा, वो अद्भुत है. आसमान में ये गर्जना, जमीन पर ये जांबाजी, चारो दिशाओं में गूंजता ये विजय घोष, ये नए भारत का आह्वान है.

राजस्थान में भारत शक्ति का यह उत्सव

देश की आत्मनिर्भरता की बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज हमारा पोखरण एक बार फिर भारत की आत्मनिर्भरता, भारत के आत्मविश्वास और भारत के आत्मगौरव की त्रिवेणी का साक्षी बना है. यही पोखरण है, जो भारत की परमाणु शक्ति का साक्षी रहा है और यहीं पर हम आज स्वदेशीकरण से सशक्तिकरण का दम भी देख रहे हैं. उन्होंने कहा, भारत शक्ति का ये उत्सव शौर्य की भूमि राजस्थान में हो रहा है. लेकिन इसकी गूंज सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में सुनाई दे रही है.

आत्मनिर्भर भारत के बिना विकसित भारत की कल्पना नहीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, विकसित भारत की कल्पना, आत्मनिर्भर भारत के बिना संभव नहीं है. भारत को विकसित होना है, तो हमें दूसरों पर अपनी निर्भरता को कम करना ही होगा. इसलिए आज भारत, खाने के तेल से लेकर आधुनिक विमान तक, हर क्षेत्र में आत्मनिर्भरता पर बल दे रहा है. हमारी तोपों, टैंकों, लड़ाकू जहाजों, हेलीकॉप्टर, मिसाइल सिस्टम की जो गर्जना आप देख रहे हैं, यही तो भारत शक्ति है. हथियार और गोला-बारूद, संचार उपकरण, साइबर और स्पेस तक हम Made In India की उड़ान अनुभव कर रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः Tejas Crashed: क्रैश हुए तेजस से पायलट ने कैसे बचाई जान?

रक्षा क्षेत्र में 10 वर्ष भारत की आत्मनिर्भरता

रक्षा क्षेत्र में 10 सालों में भारत की आत्मनिर्भरता को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि बाते 10 वर्षों में हमने देश को रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक के बाद एक बड़े कदम उठाए हैं. हमने नीति-विषयक सुधार किए, रिफॉर्म्स किए, हमने प्राइवेट सेक्टर को इससे जोड़ा, हमने MSME स्टार्टअप्स को प्रोत्साहित किया. बीते 10 वर्षों में भारत ने अपना लड़ाकू हवाई जहाज बनाया है. भारत ने अपना एयरक्राफ्ट कैरियर बनाया है, C295 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट भारत में बनाए जा रहे हैं. आधुनिक इंजन का निर्माण भी भारत में होने वाला है.

उन्होंने कहा, आप कल्पना कर सकते हैं कि भविष्य में भारत की सेना और भारत का डिफेंस सेक्टर कितना बड़ा होने वाला है. इसमें युवाओं के लिए रोजगार और स्व-रोजगार के कितने अवसर बनने वाले हैं. कभी भारत दुनिया का सबसे बड़ा डिफेंस इम्पोर्टर हुआ करता था. जबकि आज भारत डिफेंस सेक्टर में भी एक बड़ा निर्यातक बनता जा रहा है. आज भारत का डिफेंस एक्सपोर्ट 2014 की तुलना में 8 गुना से ज्यादा बढ़ चुका है.

यह भी पढ़ेंः पोखरण में सैन्य युद्धाभ्यास के दौरान बड़ा हादसा, मेघवाल छात्रावास में क्रैश हुआ तेजस लड़ाकू विमान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close