विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 02, 2023

डाक विभाग सीधे आपके घर पहुंचाएगा गंगा जल, 250 ML की बोतल मिल रही है 30 रुपये में

धार्मिक अनुष्ठानों में भी गंगाजल का उपयोग होता है. इस कारण हर घर में लोग गंगाजल रखना शुभ मानते हैं.

Read Time: 3 min
डाक विभाग सीधे आपके घर पहुंचाएगा गंगा जल, 250 ML की बोतल मिल रही है 30 रुपये में

श्रावण मास में भगवान भोलेनाथ के जलाभिषेक के लिए अब डाकघर में गंगा जल मिलेगा. भारतीय डाक विभाग गंगाजल आपके द्वार योजना के तहत सावन के महीने में भगवान भोलेनाथ के अभिषेक के लिए गंगाजल की बिक्री करेगा. इसके अलावा विशेष पूजा व धार्मिक आयोजनों के लिए भी गंगाजल के लिए लोगों को भटकना नही पड़ेगा.

हिंदू धर्म में गंगाजल का है बड़ा महत्व 

धार्मिक अनुष्ठानों में भी गंगाजल का उपयोग होता है. इस कारण हर घर में लोग गंगाजल रखना शुभ मानते हैं. सावन के महीने धार्मिक कार्यक्रम अधिक होने से गंगाजल की मांग भी बढ़ जाती है. गंगा जल को लेने के लोगों को गंगोत्री, ऋषिकेश, हरिद्वार, प्रयागराज, बनारस सहित कई शहरों व धार्मिक स्थलों पर जाना पड़ता है. सावन माह में भगवान शिव का गंगा जल से जलाभिषेक करने का विशेष महत्व रहता है.

धौलपुर डाक अधीक्षक रामबीर शर्मा ने बताया कि डाक विभाग द्वारा पहले 500 एमएल के बोतल में गंगाजल उपलब्ध कराया जा रहा था. अब 250 एमएल के पैक में दिया जा रहा. इसकी कीमत मात्र 30 रुपये है. यह गंगाजल गंगा के उद्गम स्थल गंगोत्री से पैक किया जाता है.

डाकिया घर तक पहुंचा रहे गंगाजल

भारतीय डाक विभाग अब चिट्ठी, मनीआर्डर, सेविंग अकाउंट, आरडी और एनएससी के साथ और भी क्षेत्र में अग्रसर है. घर बैठे गंगोत्री का शुद्ध गंगाजल भी आपके घरों तक पहुंचाया जा रहा है. डिब्‍बे में पैक करके गंगाजल डाकिए डिमांड पर पहुंचा रहे हैं. धौलपुर वासी इसकी खरीददारी कर रहे हैं. डाक विभाग से बिकने वाले गंगोत्री के गंगा जल को लोग हाथों हाथ ले रहे हैं.

विपणन अधिकारी रोहित गुर्जर मानपुर ने बताया कि गंगाजल आपके द्वार' योजना के तहत डाक विभाग गंगोत्री का शुद्ध गंगा जल बुकिंग पर घर-घर उपलब्ध करा रहा है. धौलपुर प्रधान डाक घर एवं उप डाकघरों  में गंगाजल उपलब्ध है. 30 रुपये प्रति बोतल के हिसाब से बिकने वाले गंगा जल को धौलपुर वासी खूब पसंद कर रहे हैं. इतना ही नहीं, जिले के डाकिया दूर-दराज के ग्रामीणों के लिए भागीरथ बनकर गंगाजल उनके घर तक पहुंचा रहे हैं.

जो लोग प्रधान डाकघर तक आने में असमर्थ हैं, वे गांव के डाकिया को पैसा देकर गंगा जल बुक करा सकते हैं। साथ ही बताया कि रक्षाबंधन पर्व आ रहा है उसके लिए  डाकघर में वाटर प्रूफ राखी कवर उपलब्ध हैं. कच्चे धागे के अटूट बंधन, रक्षाबंधन के पर्व पर दूर शहरों में रह रहे भाइयों के लिए बहनों को राखी भिजवानी होती है. इसके लिए डाक विभाग ने विशेष इंतजाम किए हैं. धौलपुर प्रधान डाकघर एवं सभी उप डाकघरों  में ये राखी कवर उपलब्ध हैं. राखी के लिए वाटर प्रूफ लिफाफा 10 रुपये का है जो पूरे भारतवर्ष में कहीं भी भेजा जा सकता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close