विज्ञापन

20 में 12 गोल्ड बेटियों को मिलना गर्व की बात, जयपुर MNIT में बोलीं राष्ट्रपति; CM भजनलाल ने कहा- होंगी 4 लाख भर्तियां

जयपुर में MNIT के दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 1361 छात्र-छात्राओं को डिग्रियां दीं. वहां मौजूद मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि राजस्थान में युवाओं के कौशल विकास के लिए कई कार्यक्रम चलाए जाएंगे.

20 में 12 गोल्ड बेटियों को मिलना गर्व की बात, जयपुर MNIT में बोलीं राष्ट्रपति; CM भजनलाल ने कहा- होंगी 4 लाख भर्तियां

President Draupadi Murmu In Rajasthan: राजस्थान के एक दिन के दौरे पर आईं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा है कि अनुसंधान और विकास के क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी बहुत जरूरी है. राष्ट्रपति मुर्मू ने जयपुर में मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (MNIT) के 18वें दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर अपने संबोधन में महिलाओं के योगदान की विशेष रूप से चर्चा की. राष्ट्रपति ने कहा," आज जो मैंने 20 स्वर्ण पदक दिए हैं, उनमें से 12 पदक हमारी बेटियों ने प्राप्त किए हैं. पदक विजेताओं में बेटियों का यह अनुपात इस बात का प्रमाण है कि अगर उन्हें समान अवसर दिए जाएं तो वो अपेक्षाकृत अधिक उत्कृष्टता हासिल कर सकती हैं."

राष्ट्रपति ने कहा कि इस वर्ष सबसे बड़ा प्लेसमेंट एक बेटी को मिला है जो बड़े गर्व की बात है. उन्होंने साथ ही कहा कि लड़कियों के नामांकन में वृद्धि हुई है और यह इस बात का प्रमाण है कि बेटियां आगे बढ़ रही हैं. राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा,"अनुसंधान व विकास के क्षेत्र में महिलाओं की अधिक भागीदारी न केवल देश के सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए महत्वपूर्ण है बल्कि हमारी बेटियों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए भी आवश्यक है." 

Latest and Breaking News on NDTV

5 साल में 4 लाख सरकारी भर्तियां होंगी- भजनलाल शर्मा

दीक्षांत समारोह में राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने उम्मीद जताई कि MNIT के छात्रों की सफलता से सिर्फ उन्हें ही नहीं बल्कि समाज को भी लाभ होगा. मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि राजस्थान सरकार समयबद्ध रूप से सरकारी भर्तियां करेगी. उन्होंने कहा,"हम 5 वर्षों में 4 लाख सरकारी भर्तियां करेंगे. इस वर्ष में 1 लाख से अधिक पदों की भर्ती करने जा रहे हैं."

मुख्यमंत्री ने कहा कि साथ ही राज्य में युवाओं के कौशल विकास के प्रयास किए जा रहे हैं और दो साल में डेढ़ लाख से ज्यादा युवाओं को प्रशिक्षण देने की व्यवस्था की जा रही है. साथ ही युवाओं को स्टार्ट अप शुरू करने और रोजगार प्रदान करने वाला बनने के लिए प्रोत्साहन देगी. नई तकनीक के क्षेत्र में नई नौकरियों के सृजन के लिए 1000 करोड़ रुपए की लागत से जयपुर, भरतपुर, बीकानेर और उदयपुर में अटल इनोवेशन स्टूडियो एवं एक्सेलरेटर की स्थापना की जा रही हैं. इसके अलावा युवावस्था से ही विद्यालय और महाविद्यालय में बिजनेस इनोवेशन प्रोग्राम चलाने की तैयारी की जा रही है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Rajasthan Politics: हरेंद्र मिर्धा ने कांग्रेस की बढ़ाई टेंशन, बोले-टिकट हमारा जन्मसिद्ध अधिकार; खींवसर सीट पर ठोका दावा
20 में 12 गोल्ड बेटियों को मिलना गर्व की बात, जयपुर MNIT में बोलीं राष्ट्रपति; CM भजनलाल ने कहा- होंगी 4 लाख भर्तियां
Sariska Tiger Reserve displacement process settled fake village People taking 15 lakhs
Next Article
सरिस्का टाइगर रिजर्व में बसे गांवों के विस्थापन प्रक्रिया में हो रहा 15-15 लाख का खेल, फर्जी गांव हो रहे शामिल
Close