विज्ञापन
Story ProgressBack

बीकानेर राज परिवार का संपत्ति विवाद, BJP विधायक सिद्धि कुमारी ने अपनी बुआ सहित 5 पर किया केस, लगाए ये आरोप

Bikaner Royal Family: बीकानेर राज परिवार का संपत्ति विवाद थाने तक पहुंच गया है. राजपरिवार सदस्य और बीकानेर पूर्व की भाजपा विधायक सिद्धि कुमारी ने अपने एजेंट के जरिए अपनी बुआ सहित पांच लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कराया है. जिसमें उन्होंने बुआ राज्यश्री पर धोखाधड़ी, कूटरचित दस्तावेज बनाने सहित कई आरोप लगाए हैं.

Read Time: 7 min
बीकानेर राज परिवार का संपत्ति विवाद, BJP विधायक सिद्धि कुमारी ने अपनी बुआ सहित 5 पर किया केस, लगाए ये आरोप
बीकानेर राजघराने का संपत्ति विवाद, राजघराने की सदस्य भाजपा विधायक सिद्धि कुमारी और उनकी बुआ राजश्री.

Bikaner Royal Family: राजस्थान को राजवाड़ों का प्रदेश कहा जाता है. यहां अब भी कई राज परिवार हैं, जिसमें कई सियासत में भी सक्रिय है. इन राज परिवारों का विवाद भी अक्सर सामने रहता है. ताजा मामला बीकानेर राज परिवार से जुड़ा सामने आया है. दरअसल बीकानेर राज परिवार का संपत्ति विवाद थाने तक पहुंच गया है. राजपरिवार सदस्य और बीकानेर पूर्व की भाजपा विधायक सिद्धि कुमारी ने अपने एजेंट के जरिए अपनी बुआ सहित पांच लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कराया है. जिसमें उन्होंने बुआ राज्यश्री पर धोखाधड़ी, कूटरचित दस्तावेज बनाने सहित कई आरोप लगाए हैं. खास बात यह है कि भाजपा विदायक की ओर से दर्ज कराई गई एफआईआर में एक कांग्रेस नेता का नाम भी शामिल हैं. बीकानेर सदर थाने में इस्तगासे से एफआईआर हुई है. पुलिस मामले की छानबीन में जुट गई है. 

संपत्ति हड़पने के लिए धोखाधड़ी करने का आरोप

मिली जानकारी के अनुसार बीकानेर-पूर्व विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक सिद्धि कुमारी ने अपनी बुआ राज्‍यश्री कुमारी सहित पांच लोगों के खिलाफ संपत्ति हड़पने के लिए धोखाधड़ी करने का आरोप लगाते हुए सदर पुलिस थाने में मामला दर्ज कराया है. ये मामला उन्होंने अपने एजेंट संजय शर्मा के ज़रिए दर्ज करवाया है.

पुलिस के अनुसार सिद्धि कुमारी ने आरोप लगाया है कि राज्‍यश्री कुमारी पत्‍नी मयूर ध्‍वज सिंह गोहिल, निवासी नई दिल्‍ली, राजेश पुरोहित पुत्र आशाराम निवासी मुरलीधर व्‍यास कॉलोनी, गौरव बिन्‍नाणी, पुखराज और रितू चौधरी ने मिलकर मेरी संपत्ति को हड़पने के लिए धोखाधड़ी की है.

पुलिस ने सिद्धि कुमारी की रिपोर्ट पर आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 467, 468, 420, 500, 501, 120बी के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. मामले की जांच उपनिरीक्षक महेन्‍द्र सिंह को सौंपी गई है.

चौथी बार विधायक बनी हैं सिद्धि कुमारी

महाराजा डॉ. करणी सिंह की पोती और महाराजा नरेन्द्र  सिंह की पुत्री सिद्धि कुमारी बीकानेर-पूर्व विधानसभा क्षेत्र से लगातार चौथी बार विधायक बनी हैं और हर बार कांग्रेस के कद्दावर नेता को हराया है. हाल ही में हुए चुनाव के दौरान सिद्धि कुमारी की बुआ राज्यश्री कुमारी ने नामांकन के हलफनामे में अपनी संपत्ति की हालत जानकारी देने का आरोप अपनी भतीजी सिद्धि कुमारी पर लगाया था. इस आरोप की वजह से सिद्धि कुमारी मानसिक रूप से परेशान भी नजर आई थीं. 

अभी तक गुपचुप तरीके से चल रहा था विवाद

लेकिन चुनाव आराम से निपट गया और सिद्धि चौथी बार विधायक बन गई. लेकिन अचानक इस मामले ने तुल पकड़ लिया और अब नहले पर दहला करते हुए सिद्धि ने अपनी बुआ राज्यश्री और उनके साथ पांच अन्य लोगों पर मुकदमा दर्ज करवाया है. गौरतलब है कि बीकानेर राज परिवार में अब तक संपत्ति विवाद गुप-चुप तरीक़े से चल रहा था. लेकिन कुछ समय पहले राजमाता सुशीला कुमारी के निधन के बाद दबी आवाज़ों में बातें सामने आने लगीं. हालांकि सिद्धि कुमारी और उनकी बुआ राज्यश्री कुमारी दोनों ही बहुत ही सौम्य और सुसंस्कृत मानी जाती हैं. 
 

भाजपा विधायक सिद्धि कुमारी की बुआ और बीकानेर राजघराने की सदस्य राज्यश्री.

भाजपा विधायक सिद्धि कुमारी की बुआ और बीकानेर राजघराने की सदस्य राज्यश्री.

सिद्धि की बुआ राज्यश्री हर चुकी हैं निशानेबाज

जहां सिद्धि कुमारी को उनकी सौम्यता के लिए लगातार चौथी बार विधायक चुना गया, वहीं उनकी बुआ राज्यश्री कुमारी भी अपने पिता महाराजा डॉ. करणी सिंह की तरह ही निशानेबाज रही हैं और निशानेबाजी प्रतियोगिताओं में कई बार भारत का प्रतिनिधित्व भी किया है. ये पहली बार है जब दोनों के बीच विवाद की बात सामने आई है वरना कभी भी राज परिवार के किसी भी सदस्य की तरफ़ से किसी भी मुद्दे या मामले को लेकर कोई बात सार्वजनिक रूप से सामने नहीं आई. 

FIR में कांग्रेस प्रवक्ता ऋतु चौधरी का भी नाम

जिन पांच अन्य लोगों के नाम मुकदमे में दर्ज हुए हैं, उनमें से एक नाम कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता ऋतु चौधरी का भी नाम है. ऋतु चौधरी को विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने बीकानेर पूर्व का प्रभारी बना कर भेजा था. राज्यश्री कुमारी द्वारा अपनी भतीजी पर संपत्ति की गलत जानकारी देने का आरोप लगाए जाने के बाद ऋतु चौधरी के नेतृत्व में कांग्रेस नेताओं ने चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज करवाई थी.  वे भी जाने-पहचाने लोग नहीं हैं. हालिया विधानसभा चुनावों की घोषणा के बाद दबे स्वरों में राज्यश्री कुमारी के कांग्रेस के टिकट पर बीकानेर-पूर्व से चुनाव लडने की बात भी होने लगी थी. लेकिन दबे स्वरों में ही ये बात भी आई की राज्यश्री कुमारी ने अपनी भतीजी के सामने चुनाव लडने से मना कर दिया है.

कांग्रेस की प्रवक्ता ऋतु चौधरी.

कांग्रेस की प्रवक्ता ऋतु चौधरी.

सिद्धि कुमारी द्वारा संपत्ति विवाद को लेकर दर्ज करवाए गए मुकदमें को लेकर भाजपा की तरफ़ से कोई बयान नहीं आया है, लेकिन कांग्रेस इसमें कूद पड़ी है. कांग्रेस के संगठन महासचिव नितिन वत्सस का कहना है की उनकी पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता पर आरोप लगाना सिद्धि की मानसिकता को उजागर करता है। कांग्रेस इसे बर्दाश्त नहीं करेगी.

कांग्रेस प्रवक्ता बोली- मेरा नाम घसीटना सिद्धि की बौखलाहट

वहीं कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता ऋतु चौधरी ने कहा कि खुद के पारिवारिक विवाद में सिद्धि कुमारी द्वारा उनका नाम घसीटा जाना उनकी बौखलाहट है. विधानसभा चुनावों के दौरान चुनाव आयोग में कांग्रेस द्वारा की गई शिकायत सिद्धि की बुआ राज्यश्री कुमारी की शिकायत के आधार पर की गई थी, ना की व्यक्तिगत तौर पर. ऋतु चौधरी का कहना है कि मुकदमे में उनका नाम घसीटा जाने पर वे सिद्धि कुमारी से सार्वजनिक रूप से माफ़ी की मांग करती हैं और अगर वे माफ़ी नहीं मांगती हैं तो ऋतु चौधरी उनके ख़िलाफ़ उनकी इमेज ख़राब करने का मुकदमा दर्ज करवाएंगी.

सिद्धि कुमारी के सचिव का टालमटोल, एसपी ने की पुष्टि

इस बारे में एनडीटीवी ने सिद्धि कुमारी के निजी सचिव सुधीर व्यास से बात की तो उन्होंने ये मामला उनके संज्ञान में नहीं होने और ख़ुद सिद्धि कुमारी से ही बात करने को कहा. और जब सिद्धि कुमारी से बात करने की कोशिश की गई तो उन्होंने फोन नहीं रिसीव किया. वहीं इस मामले में बीकानेर ज़िला पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम का कहना है कि सिद्धि कुमारी ने अपने एजेंट संजय शर्मा के ज़रिए एक मामला दर्ज करवाया है, जिसमे जांच चल रही है.

यह भी पढ़ें - राजस्थान के 199 विधायकों में से 169 करोड़पति, भाजपा की सिद्धि कुमारी सबसे अमीर, देखें डिटेल्स

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close