विज्ञापन
Story ProgressBack

ADR Report: राजस्थान के 199 विधायकों में से 169 करोड़पति, भाजपा की सिद्धि कुमारी सबसे अमीर, देखें डिटेल्स

Richest MLAs of Rajasthan: राजस्थान के नवनिर्वाचित विधायकों पर एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की है. इस रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश के 199 में से 169 विधायक करोड़पति हैं.

Read Time: 5 min
ADR Report: राजस्थान के 199 विधायकों में से 169 करोड़पति, भाजपा की सिद्धि कुमारी सबसे अमीर, देखें डिटेल्स
राजस्थान की सबसे अमीर विधायक सिद्धि कुमारी.

Richest MLAs of Rajasthan: राजस्थान में नई सरकार के गठन की कवायद जारी है. नव निर्वाचित विधायक जीत का जश्न मनाने के बाद अब अपनी आगामी रणनीति की तैयारी में जुटे हैं. भाजपा स्पष्ट बहुमत के साथ जीत हासिल करने के बाद सरकार बनाने जा रही है. इस बीच एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) ने राजस्थान के नव निर्वाचित विधायकों पर एक रिपोर्ट प्रकाशित की है. इस रिपोर्ट में राजस्थान के नए विधायकों की संपत्ति, उनपर दर्ज मुकदमे, उनकी पढ़ाई-लिखाई के साथ-साथ अन्य बातें शामिल है. इस रिपोर्ट से यह जानकारी सामने आई कि राजस्थान के नव निर्वाचित 199 विधायकों में से 169 करोड़पति हैं. बात प्रदेश के सबसे अमीर विधायक की करें तो यह तमगा भाजपा की सिद्धि कुमारी के नाम पर दर्ज हैं. 

200 में से 199 सीटों पर हुआ था चुनाव

मालूम हो कि राजस्थान की 15वीं विधानसभा का कार्यकाल 14 जनवरी 2024 को समाप्त होने वाला है. इससे पहले 16वीं विधानसभा के गठन के लिए 25 नवंबर को प्रदेश में एक चरण में चुनाव करवाए गए. यूं तो राजस्थान में 200 विधानसभा सीटें है लेकिन चुनाव हुए 199 सीटों पर. श्रीगंगानगर जिले की करणपुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस के विधायक और प्रत्याशी गुरमीत सिंह कुन्नर के निधन के कारण चुनाव टल गया. यहां अब 5 जनवरी को वोटिंग और 8 जनवरी को काउंटिंग होने वाली है.

115 सीटों पर जीत के साथ भाजपा को बहुमत

3 दिसंबर को राजस्थान में वोटों की गिनती हुई. जिसमें भाजपा ने 115 सीटों पर जीत हासिल करते हुए स्पष्ट बहुमत हासिल किया. कांग्रेस ने 69 सीटों के साथ दूसरे तो भारतीय आदिवासी पार्टी ने तीन सीटों पर जीत हासिल करते हुए तीसरा स्थान हासिल किया. दो सीटों पर जीत के साथ बसपा चौथे स्थान पर रही. इसके अलावा निर्दलीय और अन्य छोटे दलों के खाते में 9 सीटें आई.

199 में से 169 विधायक करोड़पति

रिजल्ट के बाद एडीआर ने प्रदेश के नवनिर्वाचित 199 विधायकों के शपथ पत्रों (नामांकन के समय दिए गए हलफनामों) की पड़ताल की. जिसके बाद एडीआर ने यह रिपोर्ट प्रकाशित की है. इस रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश के 199 विधायकों में से 169 करोड़पति हैं. 2018 में राजस्थान के 199 में से 158 विधायक करीब 79 फीसदी करोड़पति थे. इस बार यह आंकड़ा बढ़ा है. इस बार राजस्थान के 85 फीसदी विधायक करोड़पति है. 

भाजपा के 101 तो कांग्रेस के 58 विधायक करोड़पति

करोड़पति विधायकों की पार्टी की बात करें तो बीजेपी के 115 विधायकों में से 101 करीब 88 फीसदी करोड़पति है. जबकि कांग्रेस के 69 विधायकों में से 58 करीब 84 फीसदी करोड़पति है. बसपा से दो में से एक विधायक करोड़पति है. वहीं भारतीय आदिवासी पार्टी के तीन विधायकों में एक करोड़पति है. आरएलडी के एक और निर्दलीय 8 में से 7 विधायक करोड़पति हैं. 

5 करोड़ से अधिक की संपत्ति वाले विधायकों की संख्या 78 हैं. वहीं 2 से 5 करोड़ की संपत्ति वाले विधायकों की संख्या 57, 50 लाख से दो करोड़ की संपत्ति वाले विधायकों की संख्या 50, 10 से 50 लाख की संपत्ति वाले विधायकों की संख्या 10 और 10 लाख से कम संपत्ति वाले विधायकों की संख्या 4 है. 

राजस्थान के सबसे अमीर विधायक

बीकानेर पूर्वी से जीतीं भाजपा की विधायक सिद्धि कुमारी सबसे अमीर विधायक हैं. सिद्धि कुमारी की कुल संपत्ति 102 करोड़ से अधिक हैं. दूसरे नंबर फुलेरा विधानसभा से जीते विद्याधर सिंह हैं. कांग्रेस के विधायक विद्याधर सिंह की संपत्ति 70 करोड़ से अधिक हैं. तीसरे नंबर पर सवाई माधोपुर जिले की गंगापुर विधानसभा से जीते रामकेश हैं. कांग्रेस विधायक रामकेश की संपत्ति 63 करोड़ से अधिक है. 

राजस्थान के सबसे गरीब विधायक

अब बात राजस्थान के सबसे गरीब विधायक की करें तो राजस्थान के सबसे गरीब विधायक हनुमानगढ़ जिले की सांगरिया विधानसभा से जीते अभिमन्यु हैं. कांग्रेस विधायक अभिमन्यु की संपत्ति 1.57 लाख रुपए हैं. दूसरे नंबर पर भरतपुर की कामां विधानसभा सीट से जीतीं भाजपा की विधायक नौक्षम चौधरी हैं. इनकी संपत्ति 2.70 लाख रुपए हैं. तीसरे नंबर पर जयपुर के शाहपुरा से जीते कांग्रेस विधायक मनीष यादव हैं. मनीष की कुल संपत्ति 3.34 लाख रुपए हैं. 

यह भी पढ़ें - 
Rajasthan CM फेस पर सस्पेंस के बीच दिल्ली रवाना हुईं वसुंधरा राजे, PM मोदी ने अमित शाह के साथ की चर्चा

बालकनाथ को छोड़ विधायक बने भाजपा के 3 सांसदों ने दिया इस्तीफा, CM के लिए मंथन जारी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close